बेकिंग पाउडर के फायदे: Baking Powder Ke Fyade

आप ने कभी न कभी बेकिंग पाउडर का नाम तो सुना ही होगा और ये भी जानते होंगे की इस के इस्तेमाल हमारे रसोई घर में होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं की आप इस का इस्तेमाल खाने के अलावा भी बहुत से काम करने के लिए कर सकते हैं। अगर नहीं तो आप आज इस लेख के माध्यम से बेकिंग पाउडर के फायदे के बारे में अधिक जान सकते हैं। आइये जानते हैं बेकिंग पाउडर के फायदे (Baking Powder Ke Fyade) क्या क्या हैं ?

सूजी के उपयोग, फायदे और नुकसान | Suji Ke Fayde Aur Nuksan

बेकिंग पाउडर के फायदे: Baking Powder Ke Fyade
बेकिंग पाउडर के फायदे : Baking Powder Ke Fyade

बेकिंग पाउडर के फायदे

बेकिंग पाउडर हर घर की रसोई में मिल जाएगा। इसका उपयोग खाने में तो किया ही जाता है लेकिन क्या आप को अंदाज़ा भी है की इसे खाने के अलावा आप इसका इस्तेमाल शरीर की त्वचा पर भी आसानी से कर सकते हैं। ये एक प्रकार का अल्कलाइन पदार्थ होता है जिसे अपने एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्ट‍िक और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण के लिए जाना जाता है। आप की स्किन को इससे बहुत फायदा होता है। यही नहीं इसमें बहुत से औषधीय गुण भी होते हैं जिससे आप इसे निश्चिन्त होकर इसका सेवन भी करते हैं। आइये जानते हैं इसके अन्य गुणों के बारे में –

हरी मिर्च और लहसुन की चटनी के फायदे

Baking Powder Ke Fyade

  1. एक्ने और पिम्पल की समस्या में लाभकारी : बेकिंग पाउडर में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जिसकी वजह से ये एक्ने और पिम्पल वाली स्किन के लिए लाभकारी होते हैं। इस से न केवल दाग मुहांसे ही खतम नहीं होते बल्कि बेकिंग पाउडर के इस्तेमाल से आप की स्किन का पीएच लेवल (Ph Level ) भी ठीक रहता है।
    • आप सबसे पहले एक चम्मच बेकिंग पाउडर लें और उसमें पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस के बाद चेहरे पर जहाँ पिम्पल हों वहां इसे लगा लें। ऐसा दिन में 2 – 3 बार करना होगा। आप को जल्द ही राहत हो जाएगी।
  2. यदि आप के दांत भी पीले हैं और आप इनका रंग सही करना चाहते हैं तो आप बेकिंग पाउडर से ऐसा कर सकते हैं। आप बेकिंग पाउडर को अपने टूथ ब्रश में थोड़ा सा बेकिंग पाउडर लेकर रेगुलर ब्रश करें। इससे आप के दांतों का पीलापन भी कम होने लगेगा और ये प्लाक निकालने में भी फायदेमंद है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रहे की इसका बहुत ज्यादा उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है ।
  3. यदि आप को सनबर्न की समस्या हो गयी है तो आप ठन्डे पानी में बेकिंग सोडा को घोलकर प्रभावित जगह पर लगाएं।
  4. यदि आप की त्वचा की रंगत काली पड़ गयी है तो आप बेकिंग पाउडर को गुलाबजल के साथ घोलकर अपने चेहरे और त्वचा पर लगा सकते हैं। इससे आपकी त्वचा से डेड सेल्स हट जाएंगे और आप की रंगत में सुधर आ जाएगा ।
  5. पसीने की दुर्गन्ध से परेशान हैं तो आप बेकिंग सोडा के उपयोग से इससे निजात पा सकते हैं। इसके लिए आप को बेकिंग पाउडर और पानी को मिलकर पेस्ट बनाना है। इसके बाद आप इसे अंडर आर्म्स पर लगा कर कुछ देर छोड़ दें और फिर धो दें।
  6. बेकिंग पाउडर के फायदे में इसका एक्सफोलिएट नेचर भी है। यदि आप के होठ काले हो चुके है तो आप इसे अपने होठों पर लगाके हलकी मसाज के बाद धो लें।
  7. अगर डैंड्रफ से परेशान हैं तो गीले बालों में बेकिंग पाउडर से स्कैल्प पर मसाज करें। इसके बाद बालों को धो लें। आप को इसका बहुत फायदा होगा।

चावल का फेस पैक लगाने के फायदे | Chawal ka Face Pack lagane ke fayde

बेकिंग पाउडर के फायदे से सम्बंधित प्रश्न

बेकिंग पाउडर का फायदा क्या होता है ?

बेकिंग पाउडर को अपने भोजन में इस्तेमाल करने से पेट में बनी एसिडिटी की समस्या कम होती है। क्योंकि इसमें प्राकृतिक एंटासिड पाए जाते हैं। जो ईनो की तरह काम करता है। यह पेट में होने वाली जलन और गैस को दूर करता है।

बेकिंग पाउडर को कहाँ-कहाँ उपयोग होता है ?

बेकिंग पाउडर को बहुत सी जगहों पर उपयोग में लाया जाता है जैसे :- केक बनाने में मफिन और कुकीज जैसे पके हुए सामानों में। यह एक सफ़ेद क्रिस्टलीय पॉउडर है जो छारीय प्रकृति का होता है।

बेकिंग पाउडर का रासायनिक नाम क्या है ?

बेकिंग पॉउडर का रासायनिक सूत्र सोडियम बाइकार्बोनेट (NaHCo3)

बेकिंग पाउडर का ph कितना होता है ?

बेकिंग पाउडर का ph 8.3 होता है।

Leave a Comment

Join Telegram