बड़ी इलायची के फायदे: Badi Elaichi ke Fayde

जैसा की आज भी देखा जाता है की बहुत से भारतीय रसोई में खाने में उपयोग होने वाले मसालों में बड़ी इलाइची (Black Pepper) का उपयोग खाने में स्वाद और सुगंध को और भी बढ़ा देता है। बड़ी इलायची या इसका पाउडर केवल मासलों में स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि इसमें मौजूद बहुत से औषधीय गुण शरीर को स्वस्थ रखने में भी लाभकारी होते हैं, यह एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिनस, एंटी माइक्रोबियल, एंटी इंफ्लेमेट्री एजेंट से भरपूर होती है। जिसके सेवन से बहुत सी दिल की बिमारी से लेकर साँस संबंधित बिमारियों से भी राहत मिल सकती है। यदि आप भी बड़ी इलाइची में पाए जाने वाले औषधीय गुणों की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो जानते हैं बड़ी इलायची के फायदे

पान के पत्ते के फायदे : Betel Leaf Benefits

बड़ी इलायची के फायदे: Badi Elaichi ke Fayde
बड़ी इलायची के फायदे: Badi Elaichi ke Fayde

जाने ये हैं बड़ी इलायची के फायदे

  • अक्सर लोगों को बड़ी व छोटी इलाइची के फर्क पता नहीं चल पाता और वह इसे एक ही समझ लेते हैं, लेकिन बात करें बड़ी इलाइची की तो इसमें मौजूद तत्त्व इसे छोटी इलाइची से अधिक फायदेमंद बनाते हैं, जिसके उपयोग से बहुत सी बिमारियों का इलाज किया जा सकता हैं जैसे

मुँह की बिमारियों व छालों को खत्म करने में फायदेमंद

  • बड़ी इलाइची का सेवन मुँह में होने वाली बहुत सी बिमारियों व किटानों को खत्म करने में भी का उपयोगी होता है। बड़ी इलाइची में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट तत्त्व मुँह में होने वाली बिमारी जैसे सांस में दुर्गन्ध, मुँह में छाले, मसूड़ों में खून, दांतों में सड़न जैसी बहुत सी समस्याओं से आराम दिलाने में काफी असरदार होता है, इसके लिए यदि ऐसी किसी भी समस्या से होने वाले परेशानी से राहत पाने के लिए रोजाना एक बड़ी इलाइची या इसके पाउडर के सेवन करना फायदेमंद होता है।

गिलोय जूस के उपयोग, फायदे और नुकसान

पाचन तंत्र को रखता है स्वस्थ

  • अक्सर बाहर का खाना खाने वाले लोगों के पाचन पत्र दुरुस्त ना होने से उन्हें बहुत सी पेट दर्द जैसी समस्या हो जाती है, जिससे कारण वह आए दिन अस्पतालों के चक्कर काटते रहते हैं, ऐसे में बड़ी इलाइची के सेवन से उसमे मौजूद औषधिक तत्त्व गैस्ट्रिक ग्लैंड को उत्तेजित कर डाइजेस्टिव जूस को स्राव कर पेट में अमल को नियंत्रित करता है, जिससे पाचनतंत्र को मजबूत बनाया जा सकता है।

दिल के रोगों से निजात दिलाने में फायदेमंद

  • बड़ी इलाइची का सेवन रोजाना करने से दिल की बिमारियों को खत्म किया जा सकता है और दिल की धड़कन को सामान्य रखने में भी काफी लाभदायक होता है, यह रक्तचाप के विस्तार को बनाए रखने और दिल में रक्त के थक्कों को नियंत्रित करने में मददगार होता है।

Liver Disorder (जिगर विकार) के करे दूर

  • लिवर से जुडी समस्या होने पर बड़ी इलाइची का सेवन बेहद ही फायदेमंद होता है, जिसमे 2 से 3 ग्राम बड़ी इलाइची के पाउडर को पानी के साथ स्वेन करने से लिवर विकार से संबंधित सभी बीमारियों को दूर किया जा सकता है।

त्वचा के लिए अधिक फायदेमंद

  • जैसा की हम जानते हैं की धूल मिटटी, व बाहर में प्रदुषण या शरीर में एंटी ऑक्सीडेंट्स या विटामिन्स की कमी होने से हमारी त्वचा में बहुत से मुहासे या दाग धब्बे हो जाते हैं, ऐसे में बड़ी इलाइची के सेवन से इसके एंटी बैक्टीरियल गुण त्वचा में खून के प्रवाह को सामान्य रखकर इसमें होने वाली एलर्जी को कम करने में काफी फायदेमंद होता है। इसके साथ ही त्वचा में उम्र के बढ़ाने के साथ झुर्रियों को कम करने व त्वचा में एंटी एजिंग और एंटी बैक्टीरियल गुणों को बढ़ाने में भी बड़ी इलाइची काफी फायदेमंद साबित होती है।

सुबह खाली पेट अखरोट खाने के जबरदस्त फायदे

बड़ी इलायची के फायदे सम्बंधित प्रश्न

बड़ी इलायची खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं ?

बड़ी इलायची खाने से शरीर की बहुत सी समस्याओं को निदान होता है। यह मुख्यतः साँस सम्बन्धी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। किसी को अस्थमा, फेफड़े की बीमारी हो तो वो इसका सेवन करके उसे ठीक कर सकता है।

छोटी इलायची और बड़ी इलायची में क्या अंतर होता है ?

छोटी इलायची का सेवन गर्मियों में किया जाता है क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती और बड़ी इलायची की तासीर गरम होती है इसे अक्सर सर्दियों में उपयोग किया जाता है।

बड़ी इलायची में कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं ?

बड़ी इलायची में एंटी माइक्रोबियल, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेंट्री के गुण पाए जाते हैं। जिन्हें खाने से पेट की समस्या दूर होती है।

प्रतिदिन कितनी इलायची खा सकते हैं ?

इलायची को अक्सर मसाले के रूप में भोजन में शामिल किया जाता है। वयस्कों को प्रतिदिन 3-4 ग्राम इलायची लेनी चाहिए।

Leave a Comment

Join Telegram