तेज़ी से बढ़ेंगे बाल, जानिए बाल बढ़ाने के घरेलू नुस्खे : Home Remedies For Hair Growth

तेज़ी से बढ़ेंगे बाल, जानिए बाल बढ़ाने के घरेलू नुस्खे : दोस्तों लंबे काले बाल हर किसी की चाह होती है, ऐसे में बालों को बढ़ाने के लिए लोग कई तरह के प्रोडक्ट्स जैसे शैम्पू, ऑइल या कैमिकल ट्रीटमेंट का उपयोग करके अपने बालों को घना व बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं, लेकिन यह सब चीजें बालों के लिए नुक्सानदायक भी हो सकती हैं इसके लिए बालों की ग्रोथ को बढ़ाने व उन्हें मजबूत और मुलायम बनाने के लिए आपको किसी भी महँगे हेयर प्रोडक्ट्स या ट्रीटमेंट की आवश्यकता नहीं हैं। ऐसे बहुत से घरेलू नुस्खे ऐसे भी हैं जो बेहद ही सस्ते व प्राकृतिक संसाधनों से मिलकर बनाए जा सकते हैं, जिन्हे अपनाकर आपके बालों को प्रयाप्त मात्रा में पोषण मिल सकेगा और वह तेजी बिना किसी नुक्सान के बढ़ सकेंगे, तो चलिए जानते हैं ऐसे घरेलू नुस्खों की जानकारी, जिनसे कुछ ही महीने में आपके तेजी से बढ़ सकेंगे।

बालों की देखभाल के घरेलू नुस्खे (Home Remedies for Hair Care)

तेज़ी से बढ़ेंगे बाल, जानिए बाल बढ़ाने के घरेलू नुस्खे : Home Remedies For Hair Growth
तेज़ी से बढ़ेंगे बाल, जानिए बाल बढ़ाने के घरेलू नुस्खे : Home Remedies For Hair Growth

जाने क्या है बाल बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खे

  • एलोवेरा जेल – बालों को लंबे और मजबूत बनाने के लिए एलो वेरा जेल बेहद ही फ़ायदेमदं माना जाता हैं, इसके जेल में मौजूद मिनरल्स और पोषण तत्त्व जैसे एमिनो एसिड, फैटी एसिड और विटामिंस बालों को मजबूती देकर उन्हें बढ़ने मे काफी लाभदायक माने जाते हैं, इसके लिए यदि बालों पर दो चम्मच एलो वेरा जेल के साथ चम्मच अंडे के सफ़ेद हिस्से को मिलाकर घोल बनाकर बालों में आधे घंटे लगाकर छोड़ दें, इसके बाद बालों को शैम्पू से धो लें या एलो वेरा जेल लगाकर बालों को स्टीम कर लें, इससे आपके बाल मुलायम, घने व मजबूत हो जाएँगे।
  • प्याज का रस – प्याज के रस में मौजूद बेहद से पोषण तत्त्व और एंटी बैक्टेरियल गुण, एंटी ऑक्सिडेन्ट्स जैसे एन्ज़ाइम बालों की ग्रोथ में काफी मदद करते हैं, इसके साथ ही प्याज के रस में मौजूद सल्फर बालों की जड़ों तक जाकर उनके विकास में मदद करता है। इसके लिए रोजाना प्याज को पीसकर उसके रस से बालों में मसाज करने से बालों को काफी लाभ मिलता है।
  • नारियल का दूध – नारियल के दूध में बेहद ही ख़ास पोषण तत्त्व मौजूद होते हैं, दरसल नारियल दूध में मौजूद विटामिन ई बालों के स्कैल्प को प्रयाप्त मात्रा में पोषण देकर उन्हें मजबूत बनाने में काफी मदद करता हैं, इसके साथ ही इसमें पर जाने वाला वसा मॉइस्चराइज़िंग गुण की तरह काम करके बालों को मुलायम बनाने के लिए फायदेमंद होता है। इसके लिए हफ्ते में एक बार नारियल दूध को बालों में मसाज करने से बाल तेजी से घने व लंबे होते हैं।
  • आँवले का रस – आँवले में मौजूद विटामिन सी जैसे पोषण तत्व बालों के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है, इसके लिए आँवले के रस को बालों में लगाने से बाल तेजी से बढ़ते हैं, इसके साथ ही आँवले और रीठा के पाउडर को लगाने से बाल घने काले व लंबे होते हैं।
  • जैतून का तेल – जैतून का तेल जिसमे मौजूद बेहद ही पोषण तत्त्व जो सिर में स्कैल्प तक पहुँचकर बालों को जड़ों से मजबूत बनाने में मदद करता हैं, इसमें पाए जाने वाले गुणों की वजह से इसे प्री शैम्पू ट्रीटमेंट की तरह उपयोग किया जा सकता हैं, इसके लिए जैतून के तेल को हफ्ते में तीन बार बालों में मसाज करके रात भर छोड़ने से सुबह शैम्पू से धो लेने से बाल लंबे और मुलायम होते हैं।

पाचन तंत्र मजबूत करने के लिए घरेलू उपाय

तेज़ी से बढ़ेंगे बाल, जानिए बाल बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

एक हफ्ते में बालों को लम्बा कैसे करें ?

एक हफ्ते में बालों को लम्बा करने के लिए ये तरीके अपनाएं:-
बालों को लगातार बढ़ने के लिए सिर पर नारियल का तेल जरूर लगाएं, बालों को ट्रिम करवाते रहें, बालों पर केले का मास्क लगाएं, दिनभर में खूब पानी पिएं जिस से बॉडी हाइड्रेट रहे।

नेचुरल तरीके से बालों को कैसे बढ़ाएं ?

इसके लिए नियमित स्कैल्प की मसाज करें, नियमित बालों को कटवाते रहे, बालों पर कंडीशनर लगाना न भूलें, शैम्पू का प्रयोग हफ्ते में कम से कम करें आदि।

पतले बालों को मोटा और घना कैसे करें ?

आंवले का इस्तेमाल करें, प्याज के आयल का प्रयोग करें मसाज के लिए, गीले बालों पर तुरंत कंघी न करें।

बालों पर तेल कब लगाना चाहिए ?

बालों को धोने से पहले और बालों को धोने के बाद जब सूख जाएं तब ही बालों पर तेल लगाए।

Leave a Comment

Join Telegram