Baal Aadhaar Card Registration link बाल आधार कार्ड ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म

Baal Aadhaar Card । बाल आधार कार्ड ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म । Baal Aadhaar Card Online Apply । बाल आधार कार्ड ऑनलाइन आवेदन।

दोस्तों जैसा की आप सब जानते हैं की देश में नागरिकों के लिए उनकी पहचान प्रमाणित करने हेतु उनका आधार कार्ड एक महत्त्वूर्ण दस्तावेज के तौर पर होना कितना महत्त्वपूर्ण हो गया है, जिसके माध्यम से आवेदक इसका इस्तेमाल सरकारी योजनाओं में अपने पहचान का प्रमाण देने के साथ-साथ बहुत से सरकारी दस्तावेजों को बनवाने के लिए भी कर सकते हैं, जिसे UIDAI (यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया) द्वारा जारी किया जाता है। आधार कार्ड पहले 1 वर्ष से 5 वर्ष की आयु के छोटे बच्चों के लिए नहीं बनाए जाते थे, परन्तु अब यूआईडीआई 1 वर्ष से 5 वर्ष तक की आयु के बच्चों के लिए भी बाल आधार कार्ड बनाने की सुविधा प्रदान करवा रही है, जो की एक नीले रंग का कार्ड है जिसका उपयोग अब छोटे बच्चों की भी पहचान के लिए सामान्य आधार कार्ड की तरह ही किया जा सकेगा। Baal Aadhaar Card बनवाना बेहद ही आसान है, इसके लिए आवेदक नामांकन केंद्र या आधार केंद्र में जाकर निःशुल्क इसे बनवाने की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे।

देश के वह सभी अभिभावक जो अपने पाँच वर्ष या इससे कम आयु के बच्चे का बाल आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो वह ऑनलाइन माध्यम से बिना किसी बायोमेट्रिक प्रक्रिया के अपने राज्य के जिलों का चयन कर केंद्र से आधार कार्ड बनवाने हेतु आवेदन कर सकेंगे, बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए नागरिकों को किन-किन दस्तावेजों व पात्रता की आवश्यकता पड़ेगी, और वह किस प्रकार इसके लिए आवेदन कर सकेंगे इससे जुडी सभी जानकारी आवेदक हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

बाल-आधार-कार्ड-ऑनलाइन-आवेदन

बाल आधार कार्ड आवेदन 2021

बाल आधार कार्ड देश के 5 वर्ष तक की आयु के बच्चों के लिए UIDAI द्वारा सामान्य आधार कार्ड की तरह ही इसे जारी करने की नई अवधारणा फरवरी 2020 से जारी की गई है, जिसे अब पूरे देश में बच्चों के लिए आधार कार्ड बनवाना आवश्यक कर दिया गया है, यह आधार कार्ड बिना बायोमेट्रिक प्रक्रिया यानी (हाथ के फिंगर प्रिंट व आइरिस स्कैन) के पाँच वर्ष से कम आयु के बनवाए जाएँगे, इसके लिए अभिभावक नामांकन केंद्र से इसे बनवाने की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे जिसके बाद बच्चे का बाल आधार कार्ड बन जाने पर यह केवल पाँच वर्ष तक आयु तक वैलिड रहेगा। पाँच वर्ष पूरे होने पर इस इनवैलिड आधार को रिएक्टिव करने के लिए अभिभावकों को बच्चे का आधार केंद्र से बोमेट्रिक प्रक्रिया द्वारा इसे अपडेट करवाना होगा, जिससे Baal Aadhaar Card बनवाने से बच्चे की पहचान के साथ उनके विद्यालय में एडमिशन, व बैंक से संबंधित आदि के कार्यों के लिए भी इसे उपयोग में लाया जा सकेगा।

Baal Aadhaar Card 2021 : Details

आर्टिकल बाल आधार कार्ड फॉर्म
जारी किए जाते हैं UIDAI द्वारा
साल 2021
लाभार्थी देश के सभी 5 वर्ष की आयु के बच्चे
उद्देश्य बच्चों की पहचान के लिए उन्हें बाल आधार
कार्ड जारी करवाना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट www.uidai.gov.in

बाल आधार कार्ड का उद्देश्य

केंद्र सरकार द्वारा सामान्य आधार कार्ड की तरह ही बाल आधार कार्ड बनवाने का मुख्य उद्देश्य रखा गया है, ताकि देशभर में बच्चों के लिए भी उनका आधार कार्ड के उनकी पहचान के रूप में एक महत्त्वपूर्ण दस्तावेज के तौर पर इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा, जिसके लिए सरकार बच्चों के लिए यह नीले रंग के बाल आधार कार्ड बनवाने की सुविधा अभिभावकों को प्रदान करवा रही है, यह आधार कार्ड सामान्य आधार कार्ड की तरह ही उपयोग में लाया जा सकेगा, इससे बच्चों के स्कूल में एडमिशन, उनके लिए बैंक संबंधित पॉलिसी व उनके अन्य दस्तावेजों को बनवाने का कार्य और भी आसान हो जाएगा।

Baal Aadhar Card के लाभ व विशेषताएँ

इस आधार कार्ड को बनवाने के लाभ व विशेषताओं की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • बाल आधार कार्ड केंद्र सरकार द्वारा देश के सभी बच्चों के लिए सामान्य आधार की तरह ही जारी किया जाने वाला एक महत्त्वपूर्ण दस्तावेज है।
  • इसका उपयोग बच्चों की पहचान को प्रमाणित करने के लिए आरम्भ किया गया है।
  • बाल आधार कार्ड नीले रंग का होता है, जिसका उपयोग सामान्य आधार कार्ड की तरह ही सभी सरकारी महत्त्वपूर्ण दस्तावेजों को बनवाने के लिए किया जाता है।
  • बच्चों के बाल आधार कार्ड बिना बायोमेट्रिक प्रक्रिया द्वारा बनाए जाएँगे।
  • राज्य के सभी अभिभावक अब आसानी से अपने बच्चों के लिए बाल आधार कार्ड बनवाने हेतु आधार केंद्र द्वारा निःशुल्क आवेदन कर सकेंगे।
  • आवेदक माता-पिता केंद्र में बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए यूआईडीआई पोर्टल पर किसी भी दिन की अपॉइंटमेंट बुक करवा सकेंगे।
  • बच्चों के स्कूल में एडमिशन, सरकारी योजना का लाभ व पॉलिसी की खरीद के लिए भी बाल आधार का उपयोग बच्चे की पहचान के लिए किया जा सकेगा।

बाल आधार कार्ड की पात्रता व दस्तावेज

इस कार्ड बनावाने के लिए बच्चे की कुछ पात्रता व दस्तावेज की आवश्यकत होती है, जिन्हे पूरा करके ही बच्चों का आधार कार्ड बनवाया जा सकेगा, जिसकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदक बच्चे की आयु बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए 5 वर्ष से कम होनी आवश्यक है।
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक अभिभावकों (माता-पिता) का आधार कार्ड
  • बच्चे की पासपोर्ट साइज फोटो
  • अभिभावक का मोबाइल नंबर

बाल आधार कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

Baal Aadhaar Card बनवाने के लिए जो नागरिक अपने बच्चों को आधार कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वह दी गई प्रक्रिया को पढ़कर इसके लिए आवेदन कर सकेंगे।

  • आवेदक अभिभावक को सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। UIDAI-ऑफिसियल
  • अबआपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ होम पेज पर आपको Appointments के सेक्शन में Get Aadhar के लिंक में Book An Appointment के विकल्प पर क्लिक करना होगा। बाल-आधार-कार्ड
  • अब आपके सामने न्या पेज ओपन हो जाएगा, जिसमे आपको आधार कार्ड बनवाने के लिए Select City के विकल्प में अपने राज्य व जिले की लोकेशन का चयन करके अपने आधार केंद्र का चयन करना होगा।आधार-कार्ड-बुकिंग-अप्पोइंटमैंट
  • जिसके बाद आपको Proeed to Book Appointment के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • अब आपके सामने लॉगिन फॉर्म खुलकर आ जाएगा, यहाँ आपको अपना मोबाइल नंबर और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करके Send OTP के विकल्प पर क्लिक करना होगा। बाल-आधार-कार्ड-लॉगिन-फॉर्म
  • इसके बाद आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे आपको ओटीपी बॉक्स में दर्ज कर देना होगा।
  • ओटीपी दर्ज करके बाद आपको Submit OTP & Proceed के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने अपॉइंटमेंट की डेट बुक करनी होगी, आप जिस भी दिन की तिथि बुक करते हैं आपको आधार कार्ड बनवाने के लिए आधार केंद्र जाना होगा।
  • जिसके बाद केंद्र द्वारा आपका आधार कार्ड बना दिया जाएगा, इस तरह आप अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवा सकेंगे।

आधार कार्ड के आवेदन स्थिति की जाँच

जिन भी अभिभावकों द्वारा बाल आधार कार्ड के लिए आवेदन किया गया है, वह उसके आवेदन की स्थिति भी पोर्टल पर देख सकेंगे, इसके लिए आप दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • आवेदक अभिभावक को सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अबआपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ होम पेज पर आपको Get Aadhar के लिंक में Check Aadhar Status के विकल्प पर क्लिक करना होगा।बाल-आधार-कार्ड-एप्लीकेशन-स्टेटस
  • इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुलकर आ जाएगा, जिसमे आपको अपनी EID नामांकन आईडी और नामांकन का समय दर्ज करना होगा ।
  • अब आपको दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करके सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने आपके आधार कार्ड की स्थिति खुलकर आ जाएगी।

Baal Aadhaar Card डाउनलोड करने की प्रक्रिया

आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आवेदक दी गई प्रक्रिया फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ होम पेज पर आपको Get Aadhar के लिंक में Download Aadhar के विकल्प पर क्लिक करना होगा।डाउनलोड-आधार-कार्ड
  • अब आपके सामने नए पेज पर आपको अपने Aadhar Number, EID Number, Virtual ID में से किसी एक का चयन कर इसे दर्ज करना होगा।
  • यदि आप आधार कार्ड का चयन करते हैं, तो आपको इसमें अपनी 12 अंकों के UIDAI नंबर को दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करके Send OTP के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • अब आपके मोबाइल पर आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा, आपको एंटर ओटीपी के विकल्प पर क्लिक करके ओटीपी को बॉक्स में दर्ज करना होगा।
  • जिसके बाद आधार कार्ड की सभी जानकारी आपकी स्क्रीन पर खुलकर आ जाएगी। जिसके बाद आप यहाँ से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

बाल आधार कार्ड बनवाने की ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया

आवेदक बाल आधार कार्ड बनवाने अभिभावक माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं।

  • आवेदक को सबसे पहले अपने नजदीकी आधार केंद्र में अपने बच्चे के दस्तावेजों के साथ लेकर जाना होगा और वहाँ से इसका रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • फॉर्म मिल जाने के बाद आपको उसमे पूछी गई सभी जानकारी जैसे आवेदक का नाम, माता-पिता का नाम, जन्म तिथि, पता, माता-पिता के आधार कार्ड नंबर आदि सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी होगी।
  • अब आपके चालू मोबाइल नंबर को आपके आधार कार्ड बनवाने के लिए केंद्र में दर्ज करवाना होगा, जिसके अभिभावक के आधार कार्ड से बच्चे के कार्ड को लिंक कर दिया जाएगा।
  • इसके बाद आपको फॉर्म में माँगे गए सभी दस्तावेजों को अटैच कर देना होगा।
  • सारी जानकारी भर लेने के बाद आपको आधार केंद्र में जमा करवा देना होगा, जिसके बाद संचालक द्वारा रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Baal Aadhaar Card से संबंधित प्रश्न/उत्तर

बाल आधार कार्ड क्या है ?

बाल आधार कार्ड UIDAI द्वारा देश के 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए आरम्भ किया गया नीले रंग का आधार कार्ड है, जिसका उपयोग बच्चे के पहचान पत्र के रूप में किया जा सकेगा।

बच्चों के बाल आधार कार्ड का उपयोग किन-किन कार्यों में किया जा सकेगा ?

बाल आधार कार्ड का उपयोग पहचान के साथ-साथ बच्चों के विद्यालय में एडमिशन, सरकारी योजना के लाभ, व पॉलिसी खरीदने के लिए किया जा सकेगा।

बाल आधार कार्ड के आवेदन हेतु इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

Baal Aadhaar Card बनवाने के लिए अभिभावक UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट www.uidai.gov.in पर आधार केंद्र में बाल आधार कार्ड बनवाने का अपॉइंटमेंट ले सकते हैं।

Baal Aadhar Card कब तक वैलिड रहेगा ?

बाचे का बाल आधार कार्ड उसके पाँच वर्ष पूरे होने तक वैलिड रहेगा, जिसके बाद यह इनवैलिड हो जाएगा, जिसके बाद बायोमेट्रिक प्रक्रिया द्वारा इसे 5 वर्ष की आयु और 15 वर्ष की आयु में अभिभावाकों को इसे अपडेट करवाना होगा।

बाल आधार कार्ड बनवाने हेतु अप्पोइंटमेंएट बुक करने की क्या प्रक्रिया है ?

बाल आधार कार्ड बनवाने हेतु अप्पोइंटमेंएट बुक करने की प्रक्रिया ऊपर लेख में प्रदान करवा दी गई है, जिसे पढ़कर आप ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करवा सकेंगे।

हेल्पलाइन नंबर

बाल आधार कार्ड बनवाने से संबंधित किसी तरह की समस्या या जानकारी प्राप्त करने के लिए आवेदक इसकी टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर : 1947 पर संपर्क कर अपनी समस्या का हल प्राप्त कर सकेंगे।

Baal Aadhaar Card से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment