Ayushman Card Yojana: अब किसी भी बीमारी का ईलाज फ्री में कराएं, जाने क्या करना होगा

देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो को अब इलाज के लिए पैसे की चिंता करने की जरुरत नहीं है क्यूंकि केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी आयुष्मान भारत योजना के तहत वे सरकारी और चुने हुए प्राइवेट हॉस्पिटलों 5 लाख तक का इलाज मुफ्त करवा सकते है. यह योजना गरीबो के लिए किसी वरदान से कम नहीं है क्यूंकि इससे उन्हें सरकार द्वारा 5 लाख तक का फ्री इलाज दिया जा रहा है. चलिए जानते है क्या है ये योजना और कैसे ले सकते है आप इसका लाभ

Ayushman Card Yojana, अब इलाज करवाए बिना किसी टेंशन के

प्रधानमन्त्री मोदी द्वारा आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत 23 सितंबर 2018 को झारखण्ड की राजधानी रांची से की गयी. इस योजना को प्रधानमन्त्री जन-आरोग्य योजना (PM-JAY) भी कहा जाता है. इसमें सभी पात्र लोगो को आयुष्मान कार्ड बनाकर दिया जाता है जिससे की वे 5 लाख तक का फ्री इलाज सभी सरकारी और लिस्टेड प्राइवेट हॉस्पिटलों में करवा सकते है. इस खर्च में मरीज के टेस्ट,दवाइयां, ऑपरेशन और बेड चार्ज को भी शामिल किया गया है. सरकार द्वारा देश के आर्थिक रूप से कमजोर 10.74 करोड़ परिवारों इस योजना में शामिल किया गया है जिससे की सीधे देश के 50 करोड़ लोगो को लाभ होगा. इससे देश की हाशिये पर खड़ी 40% जनता को प्रत्यक्ष लाभ मिलेगा.

लाभार्थी किसी जन-सेवा केंद्र या सरकारी हॉस्पिटल में जाकर इस आयुष्मान कार्ड बना सकता है. इस योजना में सरकार द्वारा देश के प्रमुख प्राइवेट हॉस्पिटलों को भी लिस्टेड किया गया है जिससे की गरीबो को 5 लाख रुपए तक का कैशलेस इलाज दिया जा सके.

अब गरीब नहीं रहेगा लाचार

आपको बता दे की देश के गरीब और निर्धन लोग किसी बीमारी के समय इसके इलाज का खर्चा नहीं उठा पाते और अगर बीमारी गंभीर हो तो उन्हें और भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ये लोग बीमारी के कारण लाचार जीवन ना जिए और इन्हे भी अच्छे से अच्छा इलाज मिले इसके लिए केंद्र द्वारा लगातार प्रयास किये जा रहे है. आयुष्मान कार्ड में सरकार ने 1,393 प्रोसीजर को शामिल किया है ताकि सभी प्रकार की बीमारियों को इसके तहत कवर किया जा सके.

यह योजना दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ कवरेज योजना है जिसमे मरीज के भर्ती होने के 3 दिन पहले और डिस्चार्ज होने के 15 दिन बाद का पूरा खर्चा केंद्र सरकार द्वारा उठाया जाता है. गंभीर बीमारी की स्थिति में लिस्टेड प्राइवेट हॉस्पिटलों में भी इलाज की सुविधा दी जाती है.

ऐसे चेक करें Eligibility

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आपको अपनी एलिजिबिलिटी चेक करनी होगी. अगर आप पात्र होंगे तो ही आप आयुष्मान कार्ड बनवा सकते है. इसके लिए आपको आधिकारिक पोर्टल pmjay.gov.in पर जाना होगा. अब ये स्टेप्स फॉलो करें.

  • होमपेज पर Am I Eligible पर क्लिक कर मोबाइल नंबर और कैप्चा भरें.
  • Send OTP पर क्लिक करें.
  • ओटीपी बॉक्स में OTP भरें.
  • अगले पेज पर State और अन्य ऑप्शन सेलेक्ट कर सबमिट करें.
  • अब आपकी एलिजिबिल्टी शो हो जाएगी.

ऐसे बनेगा आयुष्मान कार्ड

अगर आप इस योजना के लिए एलिजिबल है तो आप अपने नजदीकी जन-सेवा केंद्र या हॉस्पिटल में जाकर इस योजना के सम्बंधित डाक्यूमेंट्स जमा करके अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते है.

Leave a Comment