द अवेंजर्स की कहानी–मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स किरदार– Story, Cast, Budget, history till Avengers Endgame)

Avengers story till endgame MCU Character:- अगर आप हॉलीवुड फिल्मो के दीवाने है तो आपने भी कभी ना कभी मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स से रिलेटेड मूवी अवश्य देखी होगी। आयरन-मैन से लेकर कैप्टेन अमेरिका और स्पाइडर मैन से लेकर थोर तक का जादू लोगों के सिर चढ़कर बोलता है। मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स की मूवीज का जलवा लोगों में इस कदर कायम है की लोग इस सीरीज की फिल्मों के लिए लम्बे समय तक इन्तजार करते है। यही कारण है की पूरी दुनिया में मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स सबसे प्रसिद्ध किरदारों में शुमार किये जाते है। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको द अवेंजर्स की कहानी–मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स किरदार– Story, Cast, Budget, history till Avengers Endgame) के रोचक किरदारों से अवगत करने वाले है।

101 Most Popular Tattoo Designs and Their Meanings

Story, Cast, Budget, history till Avengers Endgame
Avengers story till endgame MCU Character

यहाँ सभी कहानियों को फेजवाइज डिस्कस किया गया है जिससे की आप आसानी से कहानी के कांसेप्ट को समझ सकें। इस आर्टिकल के माध्यम से आप मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स किरदारों की रोमांच और आश्चर्यों से भरी दुनिया की मजेदार सैर करने वाले है। तो चलते है एक रोमांचक सफर पर

मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स के रोमांचक किरदार- (फेज-1)

  • कैप्टेन अमेरिका –फर्स्ट एवेंजर– फर्स्ट एवेंजर के नाम से विख्यात कैप्टेन अमेरिका एक कमजोर लड़के की सुपरहीरो बनने की कहानी है। इसमें स्टीव रोजर्स नाम का लड़का द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान सुपर सोल्जर एक्सपेरिमेंट में शामिल होता है जहाँ इसके शरीर पर प्रयोगो के माध्यम से वह एक ताकतवर और शक्तिशाली लड़का बन जाता है। इसके बाद वह अपनी शक्ति का उपयोग करके हाइड्रा नाम की नाजी सेना से लड़ता है। आर्कटिक रीजन में प्लेन क्रैश के दौरान सभी को लगता है की कैप्टेन अमेरिका की मृत्यु हो गयी है परन्तु अपनी सुपरहीरो वाली शक्तियों के फलस्वरूप 70 वर्षो के बाद भी कैप्टेन अमेरिका जीवित मिलता है।
  • आयरन मैन– मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स के सबसे प्रसिद्ध किरदारों में शामिल आयरन मैन एक सफल बिजनेसमैन टोनी स्टार्क की कहानी है जिसका की आतंकी गुटों के द्वारा अपहरण कर लिया जाता है और दुनिया में आतंक मचाने के लिए आतंकी टोनी स्टार्क को मिसाइल बनाने के लिए कहते है। यहीं पर आयरन-मैन इस मूवी का मेन अट्रैक्शन यानी की आयरन मैन की सूट बनाता है और सभी बुरे लोगो का सफाया करने के लिए अपनी जी-जान लगा देता है।
  • आयरन मैन 2आयरन मैन कहानी के दूसरे भाग में सभी लोगो को आयरन मैन के स्पेशल सूट के बारे में पता चल जाता है। जब अमेरिकी सरकार को आयरन मैन की इस विशेष सूट के बारे में पता चलता है तो वह भी उसे पाने के लिए कोशिश करती है। इसके अलावा टोनी की मुसीबत बढ़ाने इस मूवी में एक वैज्ञानिक भी टोनी से बदला लेने के लिए विभिन षड़यंत्र करता है। इसमें टोनी को विभिन मुसीबतों से जूझते हुए दिखाया गया है।
  • दी इनक्रेडिबल ह्ल्क– यह एक वैज्ञानिक ब्रुज बेनर की कहानी है जिसके शरीर में एक गलत प्रयोग के कारण गामा रेडिएशन के फलस्वरूप विभिन बदलाव आ गये है और वह अन्य सामान्य इंसानो के मुकाबले एक दैत्याकार मानव बन जाता है। हालांकि यह स्थित तभी होती है जब वह गुस्से में होता है। इसका क्योर पाने के लिए ब्रुज बेनर अपनी पूरी जान लगा देता है। यह कहानी हल्क के संघर्षो की गाथा है।

marvel cinematic character

  • थोर– एक एलियन प्लेनेट अस्गर्द से ओडिन नाम का राजा अपने बेटे थोर को अवज्ञा के फलस्वरूप पृथ्वी पर भेज देता है जहाँ उसके पास किसी भी तरह की शक्तियां नहीं होती है। वहीं अस्गर्द में थोर का भाई लोकी अपने पिता के दुश्मनों की सहायता से गद्दी पर कब्ज़ा कर लेता है। इसके पश्चात थोर एक वैज्ञानिक और उसकी टीम की सहायता से अपने ग्रह की रक्षा करता है। थोर की मेन पावर उसके हथौड़े में निहित है जिसके माध्यम से वह बुरी शक्तियों पर विजय पाता है।
  • दी एवेंजर्स– दी एवेंजर्स मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स की पहली मल्टीप्ल सुपरहीरो स्टोरी है। यहाँ थोर का भाई लोकी टेसेरेकट क्यूब (Tesseract cube) नाम के शक्तिशाली ओब्जेट को हासिल कर लेता है और बुरी शक्तियों की सहायता से इस दुनिया पर कब्ज़ा करने की कोशिश करता है। यहाँ थोर एवं अन्य सुपरहीरो साथ मिलकर लोकी के इरादों पर पानी फेर देते है।

मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स के रोमांचक किरदार- (फेज-2)

  • आयरन मैन 3 – आयरन मैन 3 में टोनी स्टार्क की कहानी आगे बढ़ती है और वह लोकी के साथ हुए कन्फ्रन्टेशन के पश्चात ट्रामा में होता है। इसके साथ ही उसे इंसोमेनिया यानी की नींद का आने की बीमारी भी जकड़ लेती है। हालांकि इस दौरान वह आयरन मैन के अपडेटेड सूट MK42 का विकास भी कर लेता है। साथ ही उसे अपने जीवन की पुरानी घटनाएँ भी याद आती है। इस कहानी में आयरन मैन का सामना मंदारिन नाम के विलेन से होता है।
  • थोर दी डार्क वर्ल्ड– प्लेनेट अस्गर्द के देवता एक अँधेरी दुनिया के लोगो जिनका नाम डार्क एल्वेस होता है से लड़ते है जिसमे की डार्क एल्वेस की हार होती है। वे अपने सबसे शक्तिशाली हथियार ईथर को एक सीक्रेट जगह पर छुपा देते है। इस हथियार को एक बुरा आदमी सक्रिय कर देता है जिसके पश्चात इसे रोकने के लिए थोर को अपने भाई लोकी के साथ आना पड़ता है।
  • एंट मैन– एंट मैन एक ऐसे आदमी की कहानी है जो की एक साइंटिस्ट की मदद से अपना आकार चींटी के बराबर बनाने में सक्षम होता है। साइंटिस्ट द्वारा इस आदमी को जो की पूर्व में एक चोर भी रह चुका है सुपरनेचुरल शक्तियाँ प्रदान की जाती है जिससे पश्चात यह दुनिया को बुरे लोगों से बचाने के लिए निकल पड़ता है।
  • गार्जियन ऑफ़ गेलेक्सी– इस फिल्म में हमे थानोस का प्रथम बार दीदार होता है। यह कहानी थानोस के इन्फिनिटी स्टोन को हासिल करने के बारे में है जहाँ इन्फिनिटी स्टोन जो की वास्तव में शक्तिशाली ओब्जेट्स है बुरी शक्तियों से अपने ग्रह को बचाने की कोशिश कर रहे है।
  • एवेंजर :एज ऑफ़ अल्ट्रोन– इस फिल्म की कहानी हमारे सुपरहीरो टोनी स्टार्क यानी की आयरन मैन से शुरू होती है। अपनी बुद्धि और काबिलियत के दम पर टोनी स्टार्क अल्ट्रोन नाम का एक प्रोग्राम बनाता है। इनका उद्देश्य इस प्रोग्राम के माध्यम से दुनिया को बुरी शक्तियों से बचाना और दुनिया में शांति कायम करना होता है परन्तु यह प्रोग्राम उल्टे तरीके से काम करने लगता है। जब टोनी द्वारा निर्मित प्रोग्राम जिसे की अल्ट्रोन कहा जाता है को लगता है की इंसान उसके लिए खतरा साबित हो सकते है तो वह उन्हें और एवेंजर को मारने के लिए कोशिश करने लगता है। इससे आयरन मैन, हल्क, कैप्टेन अमेरिका और अन्य सुपरहीरो को साथ मिलकर अल्ट्रोन के खिलाफ युद्ध करना पड़ता है। इसके अतिरिक्त एवेंजर को इसकार्लेट विच और क्विकसिल्वर से भी लड़ना पड़ता है।
  • कैप्टेन अमेरिका:दी विंटर सोल्जर– कैप्टेन अमेरिका के पहले पार्ट में हमे दिखाया जाता है की कैप्टेन अमेरिका द्वारा हाइड्रा नाम के नाजी ऑर्गनाइजेशन का सफाया कर दिया गया है। इस कहानी की शुरुआत में लम्बे समय तक निष्क्रिय रहने के बाद कैप्टेन अमेरिका को इस दुनिया के रूल-रेगुलेशन और रीति-रिवाजों को समझने में मुश्किलें होती है। फिल्म में कैप्टेन अमेरिका शील्ड को ज्वाइन कर लेता है और सोसाइटी को रक्षा करने लगता है परन्तु अंत में उसे पता चलता है की जिस हाइड्रा को वह समाप्त हुआ मान चुका है वह उसके संगठन में घुसपैठ कर चुकी है।

cinematic character marvel

मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स के रोमांचक किरदार- (फेज-3)

  • डॉक्टर स्ट्रेंज– डॉक्टर स्टीवन स्ट्रेंज यानी की डॉक्टर स्ट्रेंज मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स के सबसे महान किरदारों में से एक है। यह कहानी एक ऐसे डॉक्टर की है जो की आत्मा और परमात्मा में विश्वास नहीं करता है। एक एक्सीडेंट में अपने हाथ के लकवाग्रस्त होने पर वह अलग-अलग जगह अपना इलाज करता है परन्तु कही भी सफलता नहीं मिलती। इसके पश्चात वह नेपाल में आता है जहाँ ना सिर्फ उसके हाथों का बेहतर तरीके से इलाज हो पाता है अपितु वह आध्यात्मिकता एवं आत्म-नियंत्रण के बारे में जानकर बुरी शक्तियों का मुकाबला भी करता है।
  • कैप्टेन अमेरिका सिविल वॉर– यह कहानी विभिन सुपरहीरो के बीच जंग की कहानी है यही कारण है की इसे सिविल वॉर का नाम दिया गया है। अमेरिकी सरकार द्वारा नागरिको के आग्रह पर सुपरहीरो की शक्तियों के प्रयोग को नियमित करने के लिए लॉ पास किया जाता है जिसका आयरन मैन और अन्य सुपरहीरो समर्थन करते है। वही कैप्टेन अमेरिका इस लॉ के विरोध में खड़े हो जाते है जिसका साथ कुछ अन्य सुपरहीरो देते है। इस तरह से फिल्म में सुपरहीरो के 2 गुट बन जाते है जिनके मध्य संघर्ष चलता रहता है।
  • स्पाइडर मैन होम कमिंग– यह कहानी कैप्टेन अमेरिका सिविल वॉर के बाद शुरू होती है जहाँ स्पाइडर मैन द्वारा आयरन मैन का साथ दिया गया था। अब स्पाइडर मैन एक सामान्य छात्र की भांति जीवन बिताने की कोशिश करता है परन्तु द वल्चर नाम के क्रिमिनल द्वारा अवैध हथियारों की खरीद-फ़रोख्त पर उसे पुनः सक्रिय होना पड़ता है।
  • गार्जियन ऑफ़ गैलेक्सी वोल्यूम 2– यह फिल्म गार्जियन ऑफ़ गैलेक्सी की कहानी को ही आगे बढ़ाती है जहाँ कहानी के मुख्य पात्र पीटर क्वेल अपनी पिता को सच्चाई से रूबरू होते है। साथ ही इस फिल्म में भी सुपरहीरो गार्जियन बनकर अपनी गैलेक्सी को बुरी शक्तियों से बचाते है।
  • थोर-रेगनरोक – इस फिल्म में थोर को अपने ग्रह अस्गर्द की रक्षा करते हुए दिखाया गया है। फिल्म की शुरुआत में थोर के पिता की मृत्यु हो जाती है जिसके पश्चात उसकी बहन हेला गद्दी पर बैठ जाती है। हेला को मृत्यु की देवी भी माना जाता है जो की अत्यधिक शक्तिशाली भी है। अपने ग्रह को बचाने के लिए थोर अपने भाई लोकी और हल्क के साथ गठबंधन कर लेता है और अपने प्लेनेट को बचाने के लिए निकल पड़ता है।
  • एंटमैन एंड वास्प– फिल्म के मुख्य किरदार एंटमैन यानी की स्कॉट लैंग के द्वारा सिविल वॉर के बाद अपने निजी जीवन और सुपरहीरो के दायित्वों के बीच सामंजस्य बिठाने की कोशिश की जाती है। वह अपने जीवन में संतुलन बनाने की कोशिश कर रहा होता है की उसे निर्मित करने वाले डॉ. हेंक पयम के द्वारा उसे नए मिशन पर भेजा जाता है जहाँ उसे वास्प का भी साथ मिलता है।
  • ब्लैक पैंथर– यह कहानी राजकुमार टशाला की है जिनके पिता अमेरिका के सिविल-वॉर में मारे जा चुके है। पिता की मौत के पश्चात राजकुमार टशाला अपने देश वकांडा लौट आते है और ब्लैक पैंथर के नाम से यहाँ की गद्दी सँभालते है। इस फिल्म में वकांडा को एक पूर्ण विकसित और शक्तिशाली देश दर्शाया गया है जहाँ दुनिया का सबसे कीमती पदार्थ वाईब्रेनियम मिलता है।
  • कैप्टेन मार्वल– यह कहानी कैप्टेन मार्वल की है जो की 1995 के दशक में अपने लोगों एवं स्कूलर्स नाम के दुश्मन जाति के लोगों के बीच युद्ध में उलझी हुयी है। इसके साथ ही उसे अमेरिकी एयर फ़ोर्स में तैनात पायलट कैरोल के दृश्य भ्रम भी आते है। निक फ्यूरी नाम के व्यक्ति की सहायता से वह अपने भूतकाल से पर्दा हटाने की कोशिश करती है साथ ही स्कूलर्स नाम के दुश्मनो का भी कड़ाई से सामना करती है।
  • एवेंजर इनफिनिटी वॉर– मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स की मूवीज का शायद ही कोई ऐसा फैन होगा जिसने एवेंजर इनफिनिटी वॉर मूवी ना देखी हो। इस मूवी में दिखाया गया है की थानोस के द्वारा इस धरती की आधी आबादी का सफाया कर दिया गया है जिसके परिणामस्वरुप पूरी धरती पर जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। ऐसे में सभी एवेंजर को अपने-अपने मतभेदों को किनारे रखकर इस धरती को बचाने के लिए आगे आना पड़ता है और इस दौरान उन्हें उच्चतम कुर्बानियाँ भी देनी पड़ती है।

इस प्रकार से इस आर्टिकल के माध्यम से आपको द अवेंजर्स की कहानी–मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स किरदार संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की गई है। मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स के शानदार किरदारों को इस लेख के माध्यम से रोचक तरीके से प्रस्तुत करके सभी महत्वपूर्ण फिल्मो के किरदारों पर प्रकाश डाला गया है।

मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स सम्बंधित अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स में फर्स्ट एवेंजर किसे माना जाता है ?

मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स में फर्स्ट एवेंजर कैप्टेन अमेरिका को माना जाता है।

आयरन मैन फिल्म का मुख्य किरदार कौन है ?

आयरन मैन फिल्म का मुख्य किरदार टोनी स्टार्क है जिनका वास्तविक नाम रोबर्ट डाउनी जूनियर है।

मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स सम्बंधित सभी किरदारों की जानकारी प्रदान करें ?

ऊपर दिए गए आर्टिकल के माध्यम से आपको मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स सम्बंधित सभी किरदारों की जानकारी प्रदान की गयी है। यहाँ से आप सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है।

डॉक्टर स्ट्रेंज की कहानी क्या है ?

डॉक्टर स्टीवन स्ट्रेंज यानी की डॉक्टर स्ट्रेंज एक ऐसे डॉक्टर की कहानी है जो आत्मा और परमात्मा में विश्वास नहीं करता है। एक एक्सीडेंट में अपने हाथ के लकवाग्रस्त होने पर वह अलग-अलग जगह अपना इलाज करता है परन्तु सफलता ना मिलने पर वह नेपाल में आता है जहाँ ना सिर्फ उसके हाथों का बेहतर तरीके से इलाज हो पाता है अपितु वह आध्यात्मिकता एवं आत्म-नियंत्रण के बारे में जानकर बुरी शक्तियों का मुकाबला भी करता है।

Leave a Comment