आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म – PM Aatmnirbhar Bharat Rozgar Yojana

देश में कोरोना महामारी के कारण जनता को कई समस्याओं का सामना करना पड़ा है। बड़ी संख्या में इस महामारी के दौरान कई लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा जिसके कारण बेरोजगारी अपनी चरम सीमा तक पहुंच चुकी थी। ऐसे में आत्मनिर्भर भारत के तहत वर्ष 2020 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना का शुभारम्भ किया गया। इस योजना को श्रीमती निर्मला सीतारमण जी द्वारा 12 नवंबर 2020 को शुरू किया गया था। PM Aatmnirbhar Bharat Rozgar Yojana अपनी आरम्भ तिथि से अगले दो वर्षों तक कार्यरत रहेगी। Aatm Nirbhar Bharat Yojana (ABRY) जो की 31 मार्च 2022 तक कार्यरत रहेगी इसके माध्यम से कई कर्मचारियों तथा योजना के तहत नयी भर्तियां करने वाले प्रतिष्ठानों को सब्सिडी का लाभ दिया जायेगा।

PM Aatm Nirbhar Bharat Rojgar Yojana |
Aatm nirbhar bharat rojgar yojana ; PM Aatm Nirbhar Bharat Rojgar Yojana आवेदन प्रक्रिया , पंजीकरण ,लाभ ,पात्रता,आवश्यक दस्तावेज

आज के इस आर्टिकल में हम आपको PM Aatm Nirbhar Bharat Rojgar Yojana kya hai ? प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करें ?Atma Nirbhar Bharat Rojgar Scheme Online Registration,योजना का लाभ, पात्रता, दस्तावेज, सब्सिडी आदि की जानकारी देने वाले हैं। आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना 2022 से सम्बन्धित अन्य कई महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें।

Article Contents

पीएम आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना 2022 क्या है ? (What Is The ABRY scheme)

केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने 12 नवंबर 2020 को एक नयी योजना की शुरुआत की जिसे Atmanirbhar Bharat Rozgar Yojana नाम दिया गया। मोदी सरकार द्वारा पलायन करने वाले मजदूरों के लिए इस योजना से लाभान्वित करने के उद्देश्य एक खास तरह का पोर्टल तैयार किया गया है। इस योजना का उद्देश्य नए रोजगार को प्रोत्साहन देना है। पीएम आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना 2022 के तहत जो भी कपनियां नए लोगों को रोजगार दे रही है तथा ऐसे सभी कर्मचारी जो कर्मचारी भविष्य निधि संगठन -EPFO में कवर नहीं हैं उन्हें भी इस योजना का लाभ दिया जायेगा। योजना के तहत नयी भर्तियां करने वाले प्रतिष्ठानों को सब्सिडी का लाभ दिया जायेगा।

Aatm nirbhar Bharat Rojgar Yojana 2022 Highlights

योजना का नामआत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना
योजना श्रेणी सरकारी योजना
सम्बंधित विभाग श्रम एवं रोजगार मंत्रालय
योजना किसके द्वारा आरम्भवित्तमंत्री निर्मला सीतारमण
योजना आरम्भ की गयी 12 नवम्बर 2020
योजना की अवधि2 Years (दो वर्ष )
योजना का उद्देश्यदेश की बेरोजगार जनता के लिए रोजगार के नए अवसर प्रदान कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाना तथा देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करना
लाभार्थीअर्थव्यवस्था के विभिन सेक्टर के नए कर्मचारी और संस्था
साल 2022
टोल फ्री नंबर 1800118005 
आधिकारिक वेबसाइटepfindia.gov.in
aatmanirbharbharat.mygov.in

Pradhanmantri Aatmnirbhar Bharat Rozgar Yojana का उद्देश्य

पीएम आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना का मुख्य उद्देश्य देश के बेरोजगार नागरिकों को रोजगार के अवसर प्रदान करना है जिससे वह फिर से अपना रोजगार सुचारु रूप से चला सकें और उन्हें किसी भी प्रकार की आर्थिक हानि का सामना न करना पड़े। जैसा की हम सभी जानते हैं की वर्ष 2019 में कोरोना महामारी ने किस प्रकार से प्रत्येक नागरिक को आर्थिक, सामाजिक तथा शारीरिक क्षति पहुंचाई थी। इस महामारी का प्रकोप बड़े स्तर पर रहा जिससे कई लोगों को अपने रोजगार से हाथ धोना पड़ा। ऐसे सभी लोग जो बेरोजगार हो चुके थे तथा उन्हें अपने दैनिक जीवन की हर प्रकार की जरुरत के लिए संघर्ष करना पड़ा उन सभी को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री जी द्वारा Aatmnirbhar Bharat Rozgar Yojana को चलाया गया जिससे ऐसे सभी बेरोजगार लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान को प्रदान किया जा सके। आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना 2022 के शुरू होने से निश्चित ही देश की अर्थव्यवस्था में सुधार आएगा तथा सभी बेरोजगार नागरिक फिर से अपने रोजगार के माध्यम से आत्मनिर्भर बन सकेंगे।

Benefits of Aatmnirbhar Bharat Rozgar Yojana 2022 (ABRY scheme के लाभ)

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के क्या लाभ हैं? आईये जानते है –

  • योजना के तहत नयी भर्तियां करने वाले प्रतिष्ठानों को सब्सिडी का लाभ दिया जायेगा।
  • इस सब्सिडी के तहत ऐसे सभी संगठन जहाँ 1000 कर्मचारी है ऐसे संगठनों को दो वर्ष के लिये कर्मचारी का योगदान (मजदूरी का 12%) और नियोक्ता का योगदान (मजदूरी का 12%) अर्थात कुल वेतन का 24 प्रतिशत योजना के अंतर्गत प्रदान किया जायेगा।
  • इस योजना के तहत 15000 से कम वेतन पाने वाले कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा
  • ऐसे कर्मचारी जिन्हें कोरोना महामारी के दौरान नौकरी से निकला गया है उन्हें भी इसका लाभ दिया जायेगा।
  • इस योजना के तहत कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees’ Provident Fund Organisation – EPFO) के साथ पंजीकृत प्रतिष्ठानों में यदि नए कर्मचारियों को शामिल करने पर भविष्य निधि योगदान हेतु प्रतिष्ठानों को सब्सिडी प्रदान करता है।
  • 1000 से अधिक कर्मचारियों वाले नियोक्ताओं/नियोजक (Employers) को दो वर्ष के लिये कर्मचारियों के योगदान का 12 प्रतिशत प्रदान किया जायेगा
  • Benefits of Aatmnirbhar Bharat Rozgar Yojana के तहत नए कर्मचारियों के आधार से लिंक Employees’ Provident Fund Organisation (EPFO) खातों (UAN) में सब्सिडी राशि जमा कराई जाएगी।

PM आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना लाभार्थी (EPFO -ABRY)

वे सभी कर्मचारी जो भविष्य निधि में कभी पंजीकृत नहीं थे उन्हें आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के अंतर्गत रखा गया है। ऐसे कर्मचारियों को इस योजना के माध्यम से लाभ प्रदान किया जायेगा। यदि ऐसे कर्मचारी जो भविष्य निधि में रजिस्टर्ड नहीं थे किन्तु अब किसी भी संस्था में ईपीएफओ (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन -EPFO) के अंतर्गत पंजीकृत (registered) होते हैं तथा इन कर्मचारियों का वेतन 15 हजार रुपए प्रति माह से कम है और वह अपनी नौकरी को वर्ष 1 मार्च 2020 से लेकर 30 सितंबर 2020 के बीच गवां चुके हों तथा पुनः 1 अक्टूबर 2020 से नौकरी मिलने और भविष्य निधि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन -EPFO) के अंतर्गत पंजीकृत (रजिस्टर्ड ) होने की स्थिति पर ऐसे कर्मचारियों को Aatmnirbhar Bharat Rozgar Yojana का लाभ प्रदान किया जायेगा।

ABRY योजना के अंतर्गत लक्षित लाभार्थी

  • कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) में पंजीकृत प्रतिष्ठानों में रोज़गार/नौकरी में नियुक्त किये जाने वाले नए कर्मचारी जिनका मासिक वेतन 15 हजार रुपए से कम हो।
  • वह सभी कर्मचारी जिन्होंने 1 मार्च से 30 सितंबर 2020 के बीच अपनी नौकरी छोड़ दी हो तथा 1 अक्तूबर 2020 या इसके उपरान्त किसी प्रतिष्ठान में कार्यरत हों।

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के तहत लाभार्थी कर्मचारी

  • 15 हजार रुपए से कम वेतन वाले ऐसे सभी कर्मचारी जो 1 अक्टूबर 2020 से पहले किसी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन इपीएफओ के अंतर्गत रजिस्टर्ड प्रतिष्ठान में नियुक्त नहीं थे उन्हें PM Atma Nirbhar Bharat Rojgar योजना के लाभार्थी होंगे।
  • ऐसे कर्मचारी जिन्होंने 1 मार्च से 30 सितंबर के बीच अपनी नौकरी छोड़ दी और 1 अक्तूबर से या इसके बाद से कार्यरत हैं।
  • ऐसे कर्मचारी जिनके पास यूनिवर्सल अकाउंट नंबर था तथा उन्हें 15 हजार रुपए से कम का वेतन प्राप्त हो रहा हो। जिनकी नौकरी कोरोना काल के दौरान 1 मार्च 2020 से 30 सितंबर 2020 के बीच चली गयी हो और वह कर्मचारी किसी भी प्रकार के ईपीएफ रजिस्टर्ड में 30 सितंबर 2020 से नियुक्त न हुआ हो उन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त होगा।

प्रतिष्ठानों के लिए आवश्यक पात्रता शर्तें (Atmanirbhar Bharat Rojgar Yojana-ABRY)

Eligibility criteria For Aatmnirbhar Bharat Rozgar Scheme 2022

  • ऐसे सभी कर्मचारी जो ईपीएफओ पंजीकृत है यानी वह सभी कर्मचारी जिनका पंजीकरण ईपीएफओ अर्थात कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के अंतर्गत हुआ है और वह सितंबर 2020 तक नये कर्मचारी के रूम में नियुक्त हुए हैं तो ऐसे कर्मचारियों को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा।
  • EPFO के साथ रजिस्टर्ड वह सभी प्रतिष्ठान योजना का लाभ लेने के लिए पात्र माने जायेंगे अगर उनके द्वारा सितंबर 2020 के कर्मचारियों के रेफरेंस बेस (Reference Base) की तुलना में नए कर्मचारियों को की नियुक्ति की जाती है।
  • 50 कर्मचारियों तक के प्रतिष्ठानों को कम से कम दो नए कर्मचारियों को तथा 50 से अधिक कर्मचारियों वाले संगठनों को कम से कम पाँच कर्मचारियों को जोड़ना होगा तभी वह इस योजना के पात्र माने जा सकेंगे।

आवश्यक पात्रता एवं जरुरी दस्तावेज (आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना – ABRY scheme)

  • Pradhanmatri Aatmnirbhar Bharat Rozgar Yojana योजना के अंतर्गत वे सभी कर्मचारी पात्र होंगे जिनका EPFO के अंतर्गत पंजीकरण हुआ हो।
  • आवेदनकर्ता का आधार कार्ड
  • कर्मचारी का वेतन वेतन प्रति माह 15 हजार रूपए तक होना चाहिए। (यदि कर्मचारी की मासिक वेतन 14999 से अधिक हो जाता है तो उस स्थिति में वह कर्मचारी योजना के लिए पात्र नहीं माना जा सकेगा )

Pradhan Mantri Aatmnirbhar Bharat Rojgar Yojana (PM ABRY) स्टैटिसटिक्स

प्रतिपूर्ण की गई राशि 3457.08 करोड़ रुपए
लाभवंती प्रतिष्ठान की संख्या 1,27,348
लाभार्थियों की संख्या 47,04,338

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना (ABRY) से संबंधित जरुरी दिशा -निर्देश

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए नियुक्त को अपने प्रतिष्ठान/संस्था को ABRY (Aatm nirbhar Bharat Rojgar Yojana ) के अंतर्गत पंजीकृत (रेजिस्टर्ड ) करवाना जरुरी होगा ।
  • Pradhanmantri Aatm nirbhar Bharat Rojgar Yojana के अंतर्गत आवेदनकर्ता इसके लिए अक्टूबर 2020 से जून 2021 तक आवेदन कर सकता है।
  • रजिस्टर्ड कर्मचारी इस योजना का लाभ पंजीकरण के बाद 24 महीनों तक ले सकते हैं।
  • प्रतिष्ठान द्वारा इसीआर की फाइलिंग समय से की जानी चाहिए।
  • सभी कर्मचारियों के सम्बन्ध में नियुक्त द्वारा एक इलेक्ट्रॉनिक चालान कम रिटर्न फाइल करना जरूरी होगा।
  • किसी भी नए कर्मचारी को नौकरी/रोजगार में लेने से पहले नियोक्ता को पिछले संस्थान (जहाँ कर्मचारी कार्य करता था) के संबंध में ईपीएफ सदस्य अकाउंट नंबर आदि कि स्वघोषणा लेना आवश्यक होगा।
  • यदि कोई नया प्रतिष्ठान ईपीएफओ के अंतर्गत रेजिस्टर्ड होता है तो इस स्थिति में कर्मचारियों का रेफरेंस बेस नहीं नहीं माना जायेगा।
  • ऐसे कर्मचारी जिनका जिनका वेतन 15 हजार से अधिक होगा वह सभी इस योजना के लिए पात्र नहीं माने जायेंगे।
  • ऐसे प्रतिष्ठान जो की इस योजना के अंतर्गत पात्र नहीं हैं किन्तु इन प्रतिष्ठानों में यदि कोई पात्र कर्मचारी नौकरी करता है तो ऐसी स्थिति में उस कर्मचारी को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • ऐसी स्थिति जहाँ पर कर्मचारी की सैलरी से पीएफ राशि को नियोक्ता द्वारा काट दिया जाता हैं तो नियोक्ता के खिलाफ इसके लिए लीगल एक्शन लिया जा सकता है।
  • कर्मचारियों से सम्बन्धित सभी जानकारी जोकि नियुक्ता द्वारा प्रदान की जायेंगे सही होनी आवश्यक है। योजना के लाभ लेने के लिए यदि नियुक्ता द्वारा दी गयी जानकारी गलत पायी जाती है, तो ऐसी स्थिति में नियुक्त दोषी माना जायेगा।
  • ऐसे कर्मचारियों को भी Aatmnirbhar Bharat Rozgar Yojana के अन्तर्गत लाभ प्रदान किया जायेगा जो एक जॉब को छोड कर दूसरी जॉब करते है।

Aatmnirbhar Bharat Rozgar Yojana (एबीआरवाई) में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

ABRY online apply करने के लिए आपको नीचे दी गयी प्रक्रिया से गुजरना होगा। ऐसे सभी संस्था तथा लाभार्थी जो इस योजना से लाभ लेना चाहते हैं उनको कर्मचारियों को भविष्य निधि ईपीएफओ के अंतर्गत अपना पंजीकरण/रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होगा। पंजीकरण की प्रक्रिया नीचे दी गयी है –

नियोक्ता,कंपनी ,मालिक के लिए पंजीकरण प्रक्रिया (ABRY online Registration For EMPLOYERS )-

  • सबसे पहले आपको ईपीएफओ की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। (लिंक पर क्लिक करके आप सीधा वेबसाइट पर पहुंच जायेंगे।
  • जैसे ही आप वेबसाइट पर विजिट करते हैं आपके स्क्रीन पर इसका होम पेज खुल कर आ जायेगा।
  • अब आपको इस होम पेज (मुख्य पृष्ठ) पर दिए गए मेनू बार में से सर्विस (Services) के टैब पर क्लिक कर देना होगा।
  • जैसे ही आप इस पर क्लिक करते हैं इसके नीचे आपको कई सारे विकल्प दिखाई देंगें आपको यहाँ से FOR EMPLOYERS के टैबपर क्लिक कर देना होगा। जैसा की नीचे दिया गया है –
  • ABRY Scheme Registration Process
  • अब आपके सामने नया पेज ओपन हो जायेगा अब आपको ”ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर एस्टेब्लिशमेंट” के विकल्प पर क्लिक करना देना है।
  • जैसे ही आप इसपर क्लिक करते हैंआपके सामने श्रम सुविधा पोर्टल खुल जायेगा जहाँ पर आपको रजिस्ट्रेशन के लिए दिए हुए फॉर्म पर अपनी यूजर आईडीई एवं पासवर्ड और कॅप्टचा कोड (वेरिफिकेशन कोड )डालकर लॉगिन वाले बटन पर क्लिक कर देना है। (* पहले से पंजीकृत होने की स्थिति में )
  • यदि आप नए हैं यानी आपने अपना पंजीकरण नहीं किया हुआ है ,तो ऐसी स्थिति में लॉगिन की जगह आपको SIGN up करना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए आपको SIGN UP के लिंक पर क्लिक कर देना होगा।Employers registration process
  • जैसे ही आप साइन अप पर क्लिक करते हैं आपके सामने नया पेज खुल जाता है जहाँ आपको पंजीकरण फॉर्म दिखाई देगा। जिसमें आपको अपना नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर बता वेरीफिकेशन कोड की जानकारी को सही-सही भर देना होगा।
  • सभी जानकारी भर लेने के उपरांत आपको “sign in” के विकल्प पर क्लिक कर लेना है।
  • इस प्रकार से एंप्लॉयर्स के लिए पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

कर्मचारियों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया (ABRY online Registration For Employee)

प्रधानमंत्री ABRY Scheme के अंतर्गत कर्मचारी कैसे आवेदन करें ?आइए जानते हैं पूरा प्रोसेस –

  • सबसे पहले आपको पंजीकरण के लिए ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप वेबसाइट पर जाते हैं आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • अब आपको इस होम पेज (मुख्य पृष्ठ) पर दिए गए मेनू बार में से सर्विस (Services) के टैब पर क्लिक कर देना होगा।
  • जैसे ही आप इस पर क्लिक करते हैं इसके नीचे आपको कई सारे विकल्प दिखाई देंगें आपको यहाँ से Employees के टैब पर क्लिक कर देना होगा।
  • Employee के विकल्प पर क्लिक कर लेने के बाद आपको रजिस्टर हेयर के लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करते हैं आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जायेगा।
  • अब आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गई समस्त जानकारियों जैसे कि अपना नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि को दर्ज करना होगा।
  • सभी जानकारी भर लेने के उपरांत अंत में आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार से आपको पंजीकरण पूरा हो जायेगा।

EPFO ऑफिस लोकेट करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने इसका होम पेज खुलकर आ जायेगा।
  • इस होम पेज पर मेनूबार में आपको सर्विस के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करते ही ड्रापडाउन में आपके सामने कई विकल्प आ जायेंगे जिसमे से आपको लोकेट एन ई पी एफ ओ ऑफिस के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप इसपर क्लिक करते हैं आपके सामने नया पेज ओपन हो जायेगा।
  • इस नए पेज पर आपको अपने राज्य/केंदशासित प्रदेश का चयन कर लेना है तथा जिले का चयन भी कर देना होगा। how to locate an E.P.F Office (ABRY scheme))
  • अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इपीएफओ ऑफिस की जानकारी आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी।

ग्रीवेंस दर्ज करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको इसके लिए ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप वेबसाइट पर जाते हैं आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज (मुख्य पृष्ठ )पर आपको साइन इन के विकल्प दिखाई देगा इसपर आपको क्लिक कर देना होगा।
  • पोर्टल पर पहले से पंजीकृत हैं तो ऐसे में आपको अपने लॉगइन क्रैडेंशियल्स दर्ज करने होंगे तथा लॉग इन बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • पंजीकृत नहीं होने पर आपको क्लिक हियर टू साइन अप के विकल्प पर क्लिक करना होगा तथा अपना पंजीकरण पहले करना होगा।
  • पंजीकरण के उपरान्त अब आपको लॉज ग्रीवेंस के विकल्प का चयन कर लेना है।
  • लॉज ग्रीवेंस पर क्लिक करने के बाद इसके बाद आप की स्क्रीन पर एक नया पेज खोलकर आएगा।
  • इस पेज पर आपको सभी पूछी गई जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अब आप को सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
  • इस प्रकार आप अपना ग्रीवेंस दर्ज कर सकेंगे।

कांटेक्ट डिटेल कैसे देखें ?

  • सबसे पहले आपको इसके लिए ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप वेबसाइट पर जाते हैं आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको डायरेक्टरी का विकल्प दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • डायरेक्टरी विकल्प पर क्लिक करते ही तुरंत आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको सारी कांटेक्ट डिटेल मिल जाएगी।

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना (ABRY) से सम्बन्धित कुछ प्रश्नोत्तर (FAQs)

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना क्या है ?

यह योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी है जिसके तहत युवाओ को रोजगार प्रदान किया जाता है। इस योजना का लाभ के अंतगर्त कम्पनी और कर्मचारी दोनों को ही दिया जाता है।

ABRY योजना का लाभ कैसे लें ?

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता को अपना पंजीकरण करना होगा पंजीकरण की विधि ऊपर आर्टिकल में दी गयी है।

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको ईपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर विजिट करना होगा।

कर्मचारियों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया क्या है ?

ABRY online Registration के लिए Employee (कर्मचारियों) को E.P.F की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। पंजीकरण कैसे करना है इसका प्रोसेस आर्टिकल में दिया गया है।

ABRY योजना कब आरम्भ की गयी ?

यह योजना 12 नवंबर 2020 से आरम्भ की गयी।

Leave a Comment