अशनीर ग्रोवर का जीवन परिचय | Ashneer Grover Biography in Hindi

तो दोस्तों आप सभी ने शार्क टैंक इंडिया का नाम तो सुना ही होगा। शार्क टैंक एक ऐसा शो है जिसमे बहुत से बिजनेसमैन इन्वेस्टर्स को अपने बिज़नेस के बारे में बताते है और फिर वह इन्वेस्टर को अपने बिज़नेस में पैसा लगाने के लिए मनतेहै। इन्वेस्टर्स केवल तब ही पैसा लगते है। जब उनको कोई बिज़नेस पसंद आये हो और उनको उस बिज़नेस में सक्सेस मिलेगी ऐसा होने पर ही इन्वेस्टर उन लोगो के बिज़नेस में इन्वेस्ट करते है। दोस्तों आशा करते है की अपने भी शार्क टैंक इंडिया देखा होगा। आप यह भी जानते होंगे की शार्क टैंक इंडिया में एक से बढ़कर एक इन्वेस्टर्स मौजूद थे। जैसे की – अशनीर ग्रोवर, अमन गुप्ता, नमिता थापर, पियूष बंसल आदि जैसे कई इन्वेस्टर्स वहां मौजूद थे। तो दोस्तों आज हम आप सभी को इस लेख में अशनीर ग्रोवर का जीवन परिचय के बारे में बताने वाले है।

नमिता थापर का जीवन परिचय | Namita Thapar Biography

अशनीर ग्रोवर का जीवन परिचय |
Ashneer Grover Biography in Hindi

तो दोस्तों क्या आप अशनीर ग्रोवर के बारे में जानते है की वह कौन है ? तो आपको बतादे की अशनीर ग्रोवर BharatPe के फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर है। दोस्तों आप सभी ने इनके बारे में सुना ही होगा। तो अगर आप इनके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आपको चिंता करने की बिलकुल भी आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिये अशनीर ग्रोवर के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले है। जैसे की – अशनीर ग्रोवर का जीवन , अशनीर ग्रोवर की फॅमिली के बारे में व अन्य कई जानकारी के बारे में भी हम आपको इस लेख में बताने वाले है। तो दोस्तों क्या आप भी अशनीर ग्रोवर के बारे में जानना चाहते है।

अगर हाँ तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि इस लेख में ही हमने अशनीर ग्रोवर के बारे में कुछ जानकारी प्रदान की हुई है। जिसको पढ़ने से ही आप इसके बारे में जान सकोगे। तो दोस्तों इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े।

इसपर भी गौर करें :- Peyush Bansal Biography, Net Worth

अशनीर ग्रोवर का जीवन परिचय | Ashneer Grover Biography

नाम अशनीर ग्रोवर
जन्म तिथि 14 जून 1982
जन्म स्थान नई दिल्ली , भारत
प्रोफेशन बिजनेसमैन, एंटरप्रेन्योर, इन्वेस्टर
शिक्षा प्राप्तIIT Delhi and IIM Ahmedabad
पत्नी का नाम माधुरी ग्रोवर
कंपनी का नाम भारत पे (Bharat pay)
आयु 41 वर्ष
अशनीर ग्रोवर का जीवन परिचय

आप सभी को यह बता दे की अशनीर ग्रोवर का जन्म 14 जून 1982 को भारत की राजधानी दिल्ली में हुआ था। आपको यह भी बतादे की अशनीर गोरवेर का जन्म एक ऐसे परिवार में हुआ जो की आर्थिक रूप से सक्षम थे। इनके परिवार के सभी लोग पढ़े लिखे है। इनके पिता एक चार्टेड अकाउंटेंट थे और इनकी माता एक शिक्षिका थी जोकि बच्चों को टूशन पढ़ाने का कार्य भी करती थी। इसी कारण से इनका परिवार आर्थिक रूप से कमजोर नहीं था। आपको यह भी बतादे की भारत की मशहूर कंपनियों में से एक भारत पे के पूर्व को-फाउंडर और पूर्व मैनेजिंग डायरेक्टर भी थे। जैसा की हमने आप सभी को पहले भी बताया है की भारत के मशहूर शो शार्क टैंक इंडिया में जज व इन्वेस्टर के रूप में भी कार्य कर चुके है। इस शो के चलते अशनीर ग्रोवर बहुत सी कंट्रोवर्सी का भी शिकार हो चूक है। जिनके बारे में हम आपको इस लेख में बताने वाले है।

Heeraben Modi Biography in Hindi

अशनीर ग्रोवर की शिक्षा एवं योग्यता | Ashneer Grover Education & Qualification

सबसे पहले तो आप सभी को यह बता दे की अशनीर ग्रोवर ने अपनी शुरूआती शिक्षा एपीजे स्कूल जो की दिल्ली में स्थित है वहां से प्राप्त की है। उसके बाद इन्होने अपनी प्रारंभिक शिक्षा को पूर्ण करने के बाद आईआईटी दिल्ली कॉलेज से सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक की स्नातक की डिग्री भी प्राप्त की थी। उसके बाद यह अपनी आगे की शिक्षा प्राप्त करने के लिए फ्रांस में स्थित इंसा-ल्योन यूनिवर्सिटी में पढ़ने चले गए थे। इनको फ्रांस जाने का मौका एक एक्सचेंज प्रोग्राम के दौरान मिला था। आईआईटी दिल्ली में से इनके अलावा और चार सदस्यों को भी फ्रांस भेजा गया था। उसके बाद यह भारत वापस आ गये। लेकिन इनका सपना एक अंतर्राष्ट्रीय कंपनी में कार्य करने का था। इसलिए इन्होने अहमदाबाद में स्थित आईआईएम में एडमिशन लिया और इन्होने वहां से अपनी MBA (Master of business Administration) की डिग्री प्राप्त की।

अशनीर ग्रोवर का कैरियर | Career of Ashneer Grover

जब इन्होने अपनी MBA की डिग्री प्राप्त कर अपनी शिक्षा पूर्ण की उसके बाद इनकी सबसे पहली नौकरी कोटक इन्वेस्टमेंट बैंकिंग में लगी। इन्होने इस कंपनी में करीब 7 वर्षों तक कार्य किया। उसके बाद इन्होने सन 2013 के दौरान अमेरिकन एक्सप्रेस कंपनी में कॉरपोरेटर डेवलपमेंट के डायरेक्टर के पद पर भी कार्य किया। आप सभी को यह भी बता दे की भले ही इन्होने बहुत साल नौकरी की लेकिन इनके मन में हमेशा ही अपनी कंपनी खोलने का यानि के स्टार्टअप का ख्याल आता रहता था। इसके बाद इन्होने अमेरिकन एक्सप्रेस कंपनी में कॉरपोरेटर डेवलपमेंट के डायरेक्टर के पद से भी नौकरी को छोड़ दिया। उसके बाद इन्होने ग्रोवर्स कंपनी ज्वाइन की।

आपको यह भी बता दे की इनके जीवन में इनको इनकी पत्नी ने काफी बढ़ावा दिया है। क्योंकि जिस समय इनको अपने माता पिता की आवश्यकता थी उस समय इनको अपने माता पिता का इतना साथ नहीं मिल पाया क्योंकि इनके माता पिता यह चाहते थे की अशनीर कोई जॉब करें ताकि उससे उनका आगे का जीवन सिक्योर हो जाए। लेकिन उनको स्टार्टअप करने का मन था जिसमे इनकी वाइफ ने इनका पूर्ण रूप से साथ दिया। क्योंकि उनको अशनीर पर पूर्ण विश्वास था की वह अपने सपने को साकार कर सकते है। उसके बाद इन्होने ग्रोवर्स ज्वाइन की।

मुनव्वर फारुकी कौन है | जीवनी, विवाद

अशनीर ग्रोवर भारतपे के फाउंडर | Ashneer Grover, Founder, BharatPe

दोस्तों आप सभी को यह बतादे की इन्हे सन 2017 में भारत पे का ख्याल आया। उसके बाद इन्होने अपने स्टार्टअप शुरू करने का प्लान बनाया। फिर इन्होने अपना खुद का स्टार्टअप किया। आप सभी को यह भी बता दे की जिस समय इन्होने अपने स्टार्टअप की शुरुआत की थी उस समय इनके पास अपने स्टार्टअप में जुड़े कर्मचारियों को देने के लिए सैलरी जितने पैसे भी नहीं थे। उस समय इनकी कंपनी की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी फिर उसके बाद इनकी पत्नी माधुरी ग्रोवर भी इन्ही की कंपनी में जुड़ गयी। उन्होंने इस कंपनी में बैंकिंग एचआर तथा आर्थिक मैनेजमेंट आदि जैसी चीजों पर ध्यान दिया लेकिन तब भी इनके पास पर्याप्त धन नहीं था।

लेकिन इन सभी लोगो की मेहनत के कारण कुछ समय के पश्चात ही इनको सफलता प्राप्त हुई। जिस समय इन्होने अपनी कंपनी की शुरुआत की उस समय इनकी कंपनी में केवल 20 ही लोग थे जो की कार्य करते थे। उसके केवल एक वर्ष के पश्चात ही इनको इतनी सफलता प्राप्त हुई की इनकी कंपनी में कर्मचारियों की संख्या केवल एक वर्ष में 20 से बढ़कर 500 से भी अधिक हो गयी थी। उसके बाद जब इनको काफी सफलता प्राप्त हो गयी तब इन्होने दिल्ली, मुंबई, पुणे, बेंगलुरु आदि जैसे बड़े शहरों में भी अपना ऑफिस खोलने का प्लान बनाया।

टीना डाबी जीवन परिचय, उम्र, दूसरी शादी, बॉयफ्रेंड फोटो

अशनीर ग्रोवर से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर

अशनीर ग्रोवर का जन्म कहाँ और कब हुआ था ?

आप सभी को यह बता दे की अशनीर ग्रोवर का जन्म 14 जून 1982 को भारत की राजधानी दिल्ली में हुआ था। आपको यह भी बतादे की अशनीर गोरवेर का जन्म एक ऐसे परिवार में हुआ जो की आर्थिक रूप से सक्षम थे।

अशनीर ग्रोवर के माता पिता क्या करते थे ?

इनके परिवार के सभी लोग पढ़े लिखे है। इनके पिता एक चार्टेड अकाउंटेंट थे और इनकी माता एक शिक्षिका थी जोकि बच्चों को टूशन पढ़ाने का कार्य भी करती थी। इसी कारण से इनका परिवार आर्थिक रूप से कमजोर नहीं था।

अश्नीर ग्रोवर ने शुरूआती शिक्षा कहाँ से प्राप्त की थी ?

सबसे पहले तो आप सभी को यह बता दे की अशनीर ग्रोवर ने अपनी शुरूआती शिक्षा एपीजे स्कूल जो की दिल्ली में स्थित है वहां से प्राप्त की है। उसके बाद इन्होने अपनी प्रारंभिक शिक्षा को पूर्ण करने के बाद आईआईटी दिल्ली कॉलेज से सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक की स्नातक की डिग्री भी प्राप्त की थी।

अशनीर ग्रोवर के द्वारा शुरू की गयी कंपनी का नाम क्या है ?

अशनीर ग्रोवर के द्वारा शुरू की गयी कंपनी का नाम भारत पे है।

Leave a Comment

Join Telegram