Antriksh Jigyasa: अंतरिक्ष जिज्ञासा, Space Science पर मिलेगा ऑनलाइन कोर्स jigyasa.iirs.gov.in

तो दोस्तों आप सभी ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्था जिसको ISRO के नाम से भी जाना जाता है के बारे में तो सुना ही होगा। आप सभी को बतादे की ISRO के द्वारा एक स्टडी प्रोग्राम की शुरुआत की गयी है। उस स्टडी प्रोग्राम का नाम है – Antriksh Jigyasa Program .इस प्रोग्राम के बारे में आप ऑनलाइन जान सकते हो। Antriksh Jigyasa Program के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति ब्रह्माण्ड व Space Science के बारे में घर बैठे बैठे इस कोर्स का लाभ उठा सकते है। अगर कोई विद्यार्थी Space Science के बारे में जानना चाहता है तो उसके लिए यह अंतरिक्ष जिज्ञासा प्रोग्राम एक बहुत ही बेहतर विकल्प है। जिसको आप आसानी से घर बैठे बैठे प्राप्त कर सकते है। इस प्रोग्राम में शामिल होने के लिए विद्यार्थियों को ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। जिसके बारे में हमने इस लेख में जानकारी प्रदान की हुई है।

आदित्य-एल 1 उपग्रह मिशन | ISRO ADITYA L1 Solar mission in hindi

Antriksh Jigyasa:
Antriksh Jigyasa Program क्या हैं ?

तो अगर आप भी इस अंतरिक्ष जिज्ञासा प्रोग्राम में पंजीकरण करना चाहते है और इसमें पंजीकरण करने का तरीका जानना चाहते है तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि इस लेख में हमने इससे सम्बंधित जानकारी जैसे की – अंतरिक्ष जिज्ञासा प्रोग्राम क्या है और इसमें पंजीकरण करने की प्रक्रिया के बारे में बताया हुआ है। इस लेख को पढ़ने से ही आप इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकोगे। तो कृपया इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

यह भी पढ़े :- ISRO Full Form in Hindi — ISRO का फुल फॉर्म क्या है?

Antriksh Jigyasa Program क्या है ?

हमारे देश में बहुत से विद्यार्थी है जिनको स्पेस साइंस के बारे में जानने की जिज्ञासा होती है। तो अब उन सभी विद्यार्थियों के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्था के द्वारा एक प्रोग्राम की शुरुआत की गयी जिसका नाम Antriksh Jigyasa Program है। इस प्रोग्राम के अंतर्गत देश के बहुत से विद्यार्थियों को अंतरिक्ष विज्ञान प्रौद्योगिकी इंजीनियरिंग और गणित के बारे में काफी सारी जानकारी प्राप्त करने का मौका मिलेगा। यह एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफार्म है जिसकी मदद से विद्यार्थियों को उनकी रुचि के अनुसार उनको ऑनलाइन कोर्स का लाभ प्रदान किया जाएगा। अंतरिक्ष जिज्ञासा प्रोग्राम के अंतर्गत 7 कोर्स है जिसका विद्यार्थी लाभ उठा सकते है। इन कोर्स के अंतर्गत 42 वीडियो लेक्चर, 113 नॉलेज रेपोसिट्री मिलते है।

आप सभी को यह भी बता दे की अभी तक इस प्रोग्राम के अंतर्गत काफी सारे विद्यार्थी इसमें शामिल भी हो चुके है। इस Antriksh Jigyasa Program के अंतर्गत आप सभी को उच्च स्तर की जानकारी प्रदान की जायेगी। इस प्रकार की जानकारी आप सभी को न किसी कॉलेज में प्रदान की जायेगी। क्योंकि यह एक स्पेशल प्रोग्राम है जिसमे केवल मुख्य विषयों के बारे में ही जानकारी प्रदान की जायेगी। इस प्रोग्राम में आवेदन करने के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्था के द्वारा लिंक जारी कर दिया गया है अगर आप भी इसमें आवेदन करना चाहते है तो उसके लिए हमने इस लेख में जानकारी दी हुई है तो कृपया दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

James Webb Space Telescope : जेम्स वेब टेलिस्कोप क्या है (JWST)

अंतरिक्ष जिज्ञासा प्रोग्राम के लाभ एवं विशेषताएं

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर अंतरिक्ष जिज्ञासा प्रोग्राम के लाभ एवं विशेषता के बारे में बताने वाले है। तो अगर आप भी इसके लाभ जानना चाहते है। तो उसके लिए दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

  • इस प्रोग्राम के जरिये उन सभी विद्यार्थियों को लाभ प्राप्त होगा जिनको Space Science के बारे में जानने की इच्छा है। क्योंकि इस कोर्स के जरिये विद्यार्थियों को ब्रह्माण्ड व स्पेस साइंस के बारे में काफी सारी जानकारी प्राप्त करने का मौका मिलेगा।
  • अंतरिक्ष जिज्ञासा प्रोग्राम के अंतर्गत सभी विद्यार्थियों को उनकी जिज्ञासा पूर्ण करने का मौका प्राप्त होगा।
  • इस प्रोग्राम के अंतर्गत देश के बहुत से विद्यार्थियों को अंतरिक्ष विज्ञान प्रौद्योगिकी इंजीनियरिंग और गणित के बारे में काफी सारी जानकारी प्राप्त करने का मौका मिलेगा।
  • अंतरिक्ष जिज्ञासा प्रोग्राम के अंतर्गत 7 कोर्स है जिसका विद्यार्थी लाभ उठा सकते है।
  • इस कोर्स के अंतर्गत 42 वीडियो लेक्चर, 113 नॉलेज रेपोसिट्री मिलते है।
  • अगर कोई विद्यार्थी इस कोर्स का लाभ प्राप्त करना चाहता है तो उसके लिए उसको इसकी वेबसाइट पर पंजीकरण करना होगा।
  • इस कोर्स का मुख्य लाभ यह है की इस कोर्स के लिए आपको कही पर जाने की आवश्यकता नहीं है यह कोर्स आप घर बैठे बैठे कर सकते है।

चंद्रयान-2, विक्रम लैंडर, प्रज्ञान रोवर मिशन क्या है?

Antriksh Jigyasa Program के अंतर्गत पंजीकरण कैसे करें

Antriksh Jigyasa Program में आवेदन करने के लिए हमने यहाँ पर कुछ स्टेप्स दिए है जिनको फॉलो करने पर आप भी आसानी से इसमें पंजीकरण कर सकते हो। तो कृपया दिए हुए स्टेप्स को ध्यान से पढ़े।

  • सबसे पहले तो आप सभी को इस प्रोग्राम यानि के Antriksh Jigyasa Program की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आप इस वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाओगे।
  • आपको इसके होम पेज पर Join now का विकल्प दिखाई देगा। अंतरिक्ष जिज्ञासा प्रोग्राम
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।
  • वहां पर आपको रजिस्टर करने का विकल्प दिखाई देगा। आपको उस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद एक नया पेज ओपन हो जाएगा। उस पेज में आपसे आपकी कुछ आवश्यक जानकारी पूछी जायेगी। जैसे की – आपका नाम , आपका फ़ोन नंबर, आपकी ईमेल आईडी जैसी जानकारी। Antriksh Jigyasa: अंतरिक्ष जिज्ञासा, Space Science पर मिलेगा ऑनलाइन कोर्स jigyasa.iirs.gov.in
  • फिर आपको ध्यानपूर्वक अपनी जानकारी को भर देना होगा।
  • उसके बाद आपको register के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसी प्रकार से आप भी इस पर पंजीकरण कर सकोगे।

NASA Full Form in Hindi – नासा की फुल फॉर्म

इससे सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर

अंतरिक्ष जिज्ञासा प्रोग्राम की शुरुआत किसके द्वारा की गयी है ?

अंतरिक्ष जिज्ञासा प्रोग्राम की शुरुआत भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्था के द्वारा की गयी है।

Antriksh Jigyasa Program क्या है ?

इस प्रोग्राम के अंतर्गत देश के बहुत से विद्यार्थियों को अंतरिक्ष विज्ञान प्रौद्योगिकी इंजीनियरिंग और गणित के बारे में काफी सारी जानकारी प्राप्त करने का मौका मिलेगा। यह एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफार्म है जिसकी मदद से विद्यार्थियों को उनकी रुचि के अनुसार उनको ऑनलाइन कोर्स का लाभ प्रदान किया जाएगा।

Antriksh Jigyasa Program के अंतर्गत पंजीकरण करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

Antriksh Jigyasa Program के अंतर्गत पंजीकरण करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट है

अंतरिक्ष जिज्ञासा प्रोग्राम का मुख्य लाभ क्या है ?

इस प्रोग्राम के जरिये उन सभी विद्यार्थियों को लाभ प्राप्त होगा जिनको Space Science के बारे में जानने की इच्छा है। क्योंकि इस कोर्स के जरिये विद्यार्थियों को ब्रह्माण्ड व स्पेस साइंस के बारे में काफी सारी जानकारी प्राप्त करने का मौका मिलेगा।

Leave a Comment

Join Telegram