एलोवेरा जेल के फायदे और उपयोग: Aloe Vera Gel Ke Fayde

दोस्तों अक्सर आपने देखा होगा की लोग अपने घरों में एलो वेरा के पौधे को लगाना काफी पसंद करते हैं। Aloe Vera जो की एक तरह का औषधीय पौधा है, यह एलोवेरा जीनस एलो के रसीले पौधे की एक प्रजाति है, जिसका उपयोग खास तौर पर त्वचा के सौंदर्य प्रसाधन के रूप में किया जाता है, एलोवेरा में मौजूद हाइड्रेटिंग और मॉइस्चराइजिंग गुण जो इसे एक बहुत ही फायदेमंद आयुर्वेदिक औषधि बनाता है। इसके इस्तेमाल त्वचा में चमक लाने व एलो वेरा जूस के सेवन से बहुत सी स्वास्थ्य संबंधी बिमारियों को ठीक किया जा सकता है, तो चलिए जानते हैं एलोवेरा जेल के बहुत से फायदे और उपयोग

चेहरे पर नारियल तेल लगाने के फायदे

एलोवेरा जेल के फायदे और उपयोग: Aloe Vera Gel Ke Fayde
एलोवेरा जेल के फायदे और उपयोग: Aloe Vera Gel Ke Fayde

जाने एलोवेरा के फायदे और उपयोग

  • एलोवेरा जो की एक सदाबहार बारहमासी पौधा है, इसकी पत्तियाँ से निकाले गए Gel जिसका उपयोग बहुत से औषधियों, क्रीम व जूस बनाने में किया जाता है। इस पौधे में मौजूद विटामिन सी, विटामिन B12, जैसे बहुत से पोषक तत्त्व इसे स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद बनाते हैं जैसे

त्वचा व बालों की देखभाल के लिए

  • आज हर कोई अपनी त्वचा या बालों के लिए बहुत से महँगे क्रीम या ऑइल का उपयोग कर खुद को बेहतर बनाने की कोशिश में लगे हुए हैं, लेकिन अगर बात करें एलोवेरा की तो यह बाहर से खरीदे गए त्वचा या बालों के लिए उपयोग होने वाले तेल से बेहद ही प्राकृतिक और बिना किसी कैमिकल के मिलावट के इस्तेमाल किया जाने वाला एक बहुत ही बेहतर औषधि युक्त तत्त्व है, जिसमें मौजूद एलोवेरा जेल में पानी, एमिनो एसिड और विटामिन A, VB, VC और VE जो इसे त्वचा और बालों के आवश्यक पोषण तत्त्व प्रदान करते हैं। इसके Gel को त्वचा में अप्लाई करने से त्वचा हाइड्रेट रहती है और इससे त्वचा को UV रेडिएंट्स से बचने में और सर में डैंड्रफ जैसे समस्या से छुटकारा दिलाने में भी फ़ायदेमंद होता है।

सुबह खाली पेट अखरोट खाने के जबरदस्त फायदे

आँखों में दर्द से राहत

  • एलोवेरा का उपयोग आँखों में दर्द से राहत देने के लिए भी किया जाता है। आज कल डिजिटल जमाने में पूरे दिन कंप्यूटर के आगे बैठने से आखों में दर्द की परेशानी बेहद ही आम है ऐसे में आँखों को राहत देने के लिए एलोवेरा के जेल को निकालकर थोड़ी से हल्दी में मिक्स करके आंखों से आस-पास ध्यान से लगाने पर जिससे जेल आँखों में ना जाए, इसे लगाकर आपको आधे घंटे तक आँखों में पट्टी लगाकर रख देना होगा, जिससे आपकी आखों को बेहतर आराम मिल सकेगा।

पाचन में होता है काफी फायदेमंद

  • एलो वेरा जेल के उपयोग के अलावा इसके जूस का सेवन करने से पाचन तंत्र भी दुरुस्त हो जाता है। इसके जूस का सेवन करने से पेट में एसिडिटी या जलन से राहत मिलती है अलसर के प्रभाव को कम किया जा सकता है, इसमें मौजूद विटामिन्स, लिपिड्स, पानी, एमिनो एसिड जैसे तत्व इसे स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद बनाते हैं।

वजन कम करने में उपयोगी

  • वैसे तो बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट्स और दवाइयों का उपयोग लोग अपना वजन कम करने के लिए करते हैं, लेकिन इन प्रोडक्ट्स में मौजूद बहुत से कैमिकल्स से शरीर में साइड इफेक्ट्स का भी ख़तरा बढ़ जाता है, ऐसे में वजन कम करने के लिए हर दिन एलोवेरा जूस का सेवन बहुत ही फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें मौजूद तत्त्व शरीर में जमा फैट को कम करने में भी काफी लाभदायक होता है।

रोज गरम पानी पीने के 7 फायदे

Aloe Vera Gel Ke Fayde

एलोवेरा जेल का उपयोग चेहरे पर कैसे करें ?

अगर आपके घर में एलोवेरा को प्लांट है तो आप उसकी एक पतली सी परत निकालकर चेहरे पर लगा सकते हैं या फिर बाजार में उपलब्ध एलोवेरा को इस्तेमाल कर सकते हैं। रात को सोते समय या फिर दिन के किसी भी टाइम चेहरे पे लगाकर छोड़ दें और फिर ठन्डे पानी से मुँह धो ले इससे आपका चेहरा निखर जायेगा।

एलोवेरा जेल को रात में लगाने से क्या फायदा होगा ?

अगर आपके चेहरे की या फिर गर्दन की स्किन डेड हो गई है तो यह आपके बेहद काम का है इसे आप रात को सोने से पहले अपने उस एरिया पर लगाएं तो सन बर्न हो चुकी है। यह डेड स्किन को रिपेयर करने में मदद करता है और इस से आपकी त्वचा सुन्दर और ग्लोइंग होगी।

एलोवेरा का जूस पीने से शरीर को क्या फायदे होते हैं ?

एलोवेरा का जूस पीने से हमारी स्वास्थ्य समस्याएं दुरुस्त होती है। इससे हमारा शरीर और साथ में त्वचा स्वस्थ रहती है। यह एनीमिया को दूर करता है। एलोवेरा का जूस शरीर में एनीमिया की कमी को दूर करता है।

एलोवेरा खाने से कौन सा रोग दूर होता है ?

सुबह खली पेट एलोवेरा का जूस पीने से हार्ट से सम्बंधित कई बीमारियां दूर होती है, हार्ट के मरीज इसे दिन में 2 बार ले सकते हैं।

Leave a Comment

Join Telegram