Alcohol Ban in India, Advantages Disadvantages | शराब बंद के फायदे और नुकसान

आप सभी यह तो जानते ही है की हर किसी व्यक्ति को किसी न किसी चीज का शौंक होता है। परन्तु तब क्या होगा अगर आप में से किसी व्यक्ति का शौंक उसकी आदत व कमजोरी बन जाए। उसी प्रकार एक गन्दी आदत है जो की आजकल बहुत से लोगो में फैली हुई है जो की है शराब पीना आज के समय में अधिकतर लोग शराब पीना पसंद करते है। जिसकी वजह से बहुत से नुक्सान होते है। अगर किसी भी व्यक्ति को शराब पीने की आदत लग जाती है। जो की बहुत हानिकारक होती है। इसलिए कई लोगो का मानना यह भी है की भारत में शराब को बंद आकर दिया जाए। पर उसकी वजह से बहुत से लाभ व नुकसान भी होंगे जिसका सामना देश को और देशवासियो को भी होंगे। तो आप भी जानना चाहते है की भारत में Alcohol Ban होने से क्या क्या लाभ वे नुकसान होंगे।

Alcohol Ban in India, Advantages Disadvantages
Alcohol Ban in India, Advantages and Disadvantages

तो उसके लिए आपको हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में हमने बहुत सी जानकरी दी हुई है जैसे की – शराब बंद करने से क्या लाभ होते है और शराब बंद करने से क्या नुकसान होते है। तो दोस्तों अगर आप भी यह जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो उसके लिए आपको हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पड़ना होगा तब ही आप जान सकेंगे की इससे क्या लाभ व हानि है।

इसपर भी गौर करें :- विमुद्रीकरण क्या है ? और इसके फायदे एवं नुकसान |

Alcohol Ban in India, Advantages Disadvantages

तो दोस्तों आप सभी यह तो जानते ही है की अगर कोई भी चीज की किसी भी व्यक्ति को आदत लग जाती है तो वह उसके लिए हानिकारक साबित होती है और अगर किसी व्यक्ति को शराब पीने की आदत लग जाती है तो वह उसको पूर्ण रूप से बदल देती है। तो कई लोगो का यह भी मानना है की शराब को बंद कर देना चाहिए लेकिन उससे बहुत से लाभ और तो और नुक्सान भी होंगे। तो आप यह सोच रहे होंगे की शराब एक बहुत ही बुरी चीज है तो अगर इसको बंद कर दिया जाए तो उससे क्या नुक्सान होंगे।

तो दोस्तों आपको यह भी बता दे की शराब से बहुत से लाभ एवं नुक्सान भी होते है जिसके बारे में हम आपको इस लेख में बताने वाले है। अगर शराब बंद कर दी जाए तो उससे क्या लाभ होंगे और क्या नुकसान होंगे और यह भी जानिए की शराब पीने के क्या लाभ होते है। तो दोस्तों यह सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा।

शराब पीने के लाभ | Benefits of drinking alcohol

तो दोस्तों हमने आपको बताय था की शराब पीने से बहुत से लाभ भी होते है जिनके बारे में आप यहाँ पर जान सकते हो। तो इसके लाभ जानने के लिए इससे पूर्ण रूप से पढ़े।

  • अगर कोई व्यक्ति शराब कम मात्रा में पीता तो उसके लिए लाभ दायक होती है। क्योंकि शराब पीने की वजह से व्यक्ति को जो तनाव होता है वह उसको कुछ समय के लिए भूल जाता है जिससे की उसका मानसिक तनाव कम हो जाता है।
  • कई लोग इसको पीकर अपनी ख़ुशी व्यक्त करते है क्योंकि वह लोग शराब केवल किसी अनोखे मौके पर ही पीते है जो की उन लोगो के ख़ुशी व्यक्त करने का तरीका होता है।
  • अगर कोई व्यक्ति शराब को कम मात्रा में पीटा है तो यह उसके लिए औषधि का कार्य करती है।
  • शराब पीने से जल्दी नींद आ जाती है जिससे की व्यक्ति अपने आप को तनाव मुक्त महसूस करता है।
  • शराब पीने के कारण शरीर को गर्मी मिलती है इसलिए कई लोग शराब को सर्दियों में ठन्डे से बचने के लिए पीते है।
  • माना यह भी जाता है की शराब में अधिक कैलोरीज पाई जाती है जिसके कारण शराब वजन बढ़ाने के कार्य भी आती है।
  • अगर आपके शरीर में कई पर भी दर्द हो तो सहाब पीने की वजह से वह दर्द कम महसूस होता है इसलिए लोग इसको दर्द भुलाने की दवा भी कहते है।
  • शराब पीने के कारण शरीर में और पेट में खून का प्रसारण जल्दी होता है जिसके कारण भूख अधिक लगती है। जिससे लोग अधिक खाना खाते है।

शराब बंद के फायदे | Benefits of alcohol ban

शराब बंद होने से बहुत से लाभ होंगे जिसके बारे में हम आपको इस लेख में बताने वाले है तो यह सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़े।

घरेलू हिंसा कम होगी | Domestic violence will decrease

आप सभी यह तो जानते ही हैं की शराब पीने के कारण कई लोग अपने घर जाकर अपने बीवी व बच्चों के साथ मारपीट करते है जिसको घरेलू हिंसा भी कहते है। अधिकतर ऐसे केस शराबियो के घर से ही आते है। शराब पीने के बाद इंसान होश में नहीं होता है इसलिए उसको सही व गलता की पहचान नहीं होती है इसलिए घरेलु हिंसा करता है। इसलिए अगर शराब बंद कर दी जाये तो न तो लोग शराब पिएंगे और न ही कोई भी घरेलु हिंसा का शिकार होंगे।

अपराध कम होंगे | Crime will be less

जब लोग शराब पीते है तो वह अपने आप से बाहर हो जाते है और छोटी छोटी सी बातों में दंगे फसाद व लड़ाई करने लगते है। जिसकी वजह से दंगे होते है और लोग बहुत से अपराध भी करते है और अगर शराब बंद हो जाए तो लोग दंगे फसाद कम होंगे और अपराध भी कम होने लगेगा।

स्वास्थ्य अच्छा रहेगा | Health will be good

जैसा की हमने आपको बताया है की अगर कोई व्यक्ति शराब को कम मात्रा में पिए तो यह उसके लिए औषधि का कार्य करती है परन्तु अगर कोई व्यक्ति इसको अधिक मात्रा में पीता है तो उससे व्यक्ति का शरीर अस्वस्थ रहने लगता है कई लोग जो बहुत अधिक शराब पीते है उनके शरीर में बहुत परेशानी होने लगती है कई लोगो का अधिक शराब पीने के कारण लिवर भी खराब हो जाता है। िलिये अगर शराब बंद कर सी जाये तो लोग शराब नहीं पिएंगे और लोग स्वस्थ रहेंगे।

धन की हानि नहीं होगी | There will be no loss of money

जो लोग शराब पीते है वह लोग अधिकतर अपने धन को शराब खरीदने के लिए खर्च करते है और अगर शराब बंद कर दी जाये तो लोग शराब नहीं खरीद पाएंगे जिससे की उनके धन की हानि है होगी।

शराब बंद के नुकसान | Disadvantages of alcohol ban

तो दोस्तों ऐसा नहीं है की अगर शराब भारत में बंद हो जाए तो उससे केवल लाभ ही होंगे। शराब बंद होने से बहुत से नुक्सान भी होंगे जिनके बारे में हम आपको बताने वाले है।

आथिर्क पक्ष | Economic side

तो दोस्तों आपकी जानकारी के लिए आपको यह बता दे की शराब बनने से और देश में शराब बिकने की वजह से भारत सरकार को बहुत से लाभ होते है और अगर शराब को बंद कर दिया गया तो उससे सरकार और देश दोनों को ही बहुत नुकसान पहुंचेगा।

अवैध धंधे | illegal business

अगर किसी देश में alcohol ban कर दिया जाए तो उससे बहुत से अवैध धंदे बढ़ने लगेंगे क्योंकि जिन लोगो के पास अधिक पैसा और उन्हें शराब पीने की आदत होगी तो वह लोग गलत व अवैध तरीके से भारत में शराब मंगवाएंगे जिससे की बहुत अवैध धंदे बढ़ने लगेंगे। जिन ोगो के पास पैसा नहीं होगा वह नकली व जहरीली शराब पिएंगे।

कम रोज़गार | Low employment

आप सभी यह तो जानते ही है की भारत में बहुत सी जगहों पर शराब के ठेके होते है जिसपर बहुत लोग काम करते है जिससे उनकी रोजी रोटी चलती है तो अगर देश में सरकार शराब को बंद करदे तो उन लोगो का क्या होगा जिनकी रोजी रोटी केवल शराब के कारण चलती है वह क्या कार्य करेंगे और इसकी वजह से देश में बेरोजगारी भी बढ़ेगी।

लोग शराब के अलावा और भी गलत नशे करेंगे | People will do wrong things other than alcohol

अगर देश में शराब बंद हो जायेगी तो लोग और भी कई गलता नशे करेंगे जो की बहुत ही गलत होते है और वह बहुत ही हानिकारक भी होते है जैसे की – नशीली दवाई आदि जैसी चीजे।

कुछ सम्बंधित प्रश्न व उनके उत्तर

भारत के किस राज्य में शराब पूर्ण रूप से बंद है ?

भारत में ऐसे कई राज्य है जहँ पर शराब निषेध है उन राज्यों का नाम कुछ इस प्रकार है – बिहार, गुजरात, मिजोरम और नागालैंड

क्या शराब पीने से क्या लाभ होते है ?

शराब पीने से लाभ भी होते है अगर कोई उसको कम या फिर सही मात्रा में पी रहा हो तो।

Alcohol ban होने से देश की सरकार को फायदा होगा या फिर नुकसान होगा ?

Alcohol ban होने से देश की सरकार को बहुत नुक्सान होगा क्योंकि शराब से सरकार को बहुत से लाभ मिलते है।

भारत के किस राज्य में सबसे अधिक शराब का सेवन किया जाता है ?

भारत के छत्तीसगढ़ राज्य में सबसे अधिक शराब का सेवन किया जाता है छत्तीसगढ़ में करीब 35.6 फीसदी प्रतिशत लोग शराब का सेवन करते है।

Leave a Comment