Air India Recruitment 2022: एयर इंडिया में आई नई भर्तियाँ, जल्दी करें आवेदन

एयर इंडिया में नौकरी का सपना देखने वाले युवाओ के लिए खुशखबरी है। हाल ही में एयर इंडिया द्वारा कस्टमर एजेंट, ऍप्रेन्टिस, रैंप सेवा एजेंट, यूटिलिटी एजेंट कम रैम्प चालक और जूनियर एग्जीक्यूटिव सहित कुल 658 पदों पर भर्ती (Air India Recruitment 2022) के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस भर्ती के माध्यम से एयर इंडिया द्वारा विभिन विभागों में कुल 658 पदों पर भर्ती की जाएगी जिसके लिए इच्छुक उमीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है। इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी की जा चुकी है। एयर इंडिया द्वारा इन पदों पर आवेदन करने की लास्ट डेट 27 अप्रैल 2022 रखी गयी है। आधिकरिक नोटिफिकेशन के माध्यम से कैंडिडेट भर्ती सम्बंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते है।

658 पदों पर की जाएगी भर्ती

Air India Recruitment 2022 के माध्यम से एयर इंडिया द्वारा कोलकाता और लखनऊ एयरपोर्ट पर स्टाफ की भर्ती की जाएगी। इसके लिए कुल 658 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार लखनऊ और कोलकाता एयरपोर्ट पर उपलब्ध रिक्तियों का विवरण इस प्रकार है।

  • कोलकाता इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उपलब्ध रिक्तियाँ
    • हैंडीमैन/हैंडीवीमेन – 277 पद
    • कस्टमर एजेंट – 206 पद
    • यूटिलिटी एजेंट कम रैंप ड्राइवर – 96 पद
    • रैंप सर्विस एजेंट – 12 पद
    • ड्यूटी मैनेजर (टर्मिनल)- 6 पद

इसके अतिरिक्त जूनियर एग्जीक्यूटिव टेक्निकल के 5 और टर्मिनल मैनेजर और dy टर्मिनल मैनेजर PAX के 1-1 पदों पर भर्ती की जाएगी। वही लखनऊ इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उपलब्ध रिक्तियों का विवरण इस प्रकार है :-

  • लखनऊ इंटरनेशनल एयरपोर्ट
    • कस्टमर एजेंट -13 पद
    • हैंडीमैन -25 पद

इसके अतिरिक्त रैंप सर्विस एजेंट/ यूटिलिटी एजेंट कम रैंप ड्राइवर के 15 एवं जूनियर एग्जीक्यूटिव टेक्निकल के 1 पद पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

ये है उम्र सीमा, आवेदन शुल्क

वही अगर इन पदों के लिए उम्र सीमा की बात करे तो सामान्य वर्ग के कैंडिडेट के लिए अधिकतम उम्र सीमा 28 वर्ष रखी गयी है। वही अन्य पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जाति से आने वाले कैंडिडेट के लिए उम्र सीमा में छूट प्रदान की गयी है। अन्य पिछड़ा वर्ग के कैंडिडेट के लिए अधिकतम उम्र सीमा 31 वर्ष एवं अनुसूचित जाति के कैंडिडेट के लिए उम्र सीमा 33 वर्ष रखी गयी है। आवेदन करने के लिए कैंडिडेट को 500 रुपए का आवेदन शुल्क जमा करना होगा।

Air India Recruitment 2022, चयन प्रक्रिया

Air India Recruitment 2022 के विभिन पदों पर चयन के लिए कैंडिडेट को पर्सनल इंटरव्यू प्रोसेस से गुजरना होगा। हालांकि कुछ पदों के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट और शारीरिक दक्षता परीक्षा भी आयोजित की जाएगी। कैंडिडेट आधिकरिक वेबसाइट के माध्यम से विभिन पदों के लिए चयन प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है। साथ ही आधिकारिक नोटिफिकेशन के माध्यम से वे विभिन पदों के लिए निर्धारित की गयी शैक्षिक अहर्ताओं के बारे में भी जानकारी ले सकते है।

ऐसे करे आवेदन

एयर-इंडिया के अंतर्गत विभिन पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट को आवेदन पत्र के निर्धारित फॉर्मेट को भरकर एवं सभी जरुरी दस्तावेजों/स्वघोषित प्रमाणपत्रो को जमा करके स्पीड पोस्ट के माध्यम से निर्धारित पते पर सेंड करना होगा। हालांकि सभी कैंडिडेट को यह ध्यान रखना आवश्यक है की स्पीड पोस्ट के ऊपर कैपिटल लेटर में “POST APPLIED FOR (पोस्ट का नाम लिखे). स्पीड पोस्ट भेजने का पता निम्न है :-

कोलकाता इंटरनेशनल एयरपोर्ट लखनऊ इंटरनेशनल एयरपोर्ट
To,
HRD Department, Air India Premises,
AI Airport Services Limited
New Technical Area, GS Building,
Ground Floor, Kolkata: 700 052
(Landmark: NSCBI Airport / Opposite Airport Post Office)
PH: (033) 2569-5096.
To,
HRD Department,
AI Airport Services Limited
2nd Floor, GSD Building,
Air India Complex, Terminal-2,
IGI Airport,New Delhi-110037

Leave a Comment