एबीवीपी (ABVP) का फुल फॉर्म | एबीवीपी का इतिहास | ABVP से कैसे जुड़े

एबीवीपी (ABVP) का फुल फॉर्म – तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की हम सभी भारत और हमारा यह भारत देश एक लोकतांत्रिक देश है। इसके साथ साथ आप सभी को यह भी बता दे की हमारा भारत देश विश्व का सबसे बड़ा लाकतांत्रिक देश है। हमारे इस भारत देश में बूढ़े लोगो बच्चों के लिए इसके साथ साथ महिलाओं की सुरक्षा के लिए बहुत से संगठन बनाये हुए है। तो दोस्तों यह सभी संगठन समाज के लिए कार्य करते है। ताकि समाज में भी सुधार आ सके। इसके साथ साथ यह सभी संगठन महिलाओं की सुरक्षा के लिए भी बहुत से कार्य करते है। तो दोस्तों आप सभी को यह भी बता दे की जिस प्रकार महिलाओं बच्चों और बूढ़ो के लिए इस प्रकार के संगठन बनाये गए है उसी प्रकार से देश के युवाओं के लिए बहुत से संगठन बनाये गए है। इस प्रकार के संगठन आप सभी को देश के अलग अलग स्थानों पर देखने को मिल जायेंगे।

एबीवीपी (ABVP) का फुल फॉर्म | एबीवीपी का इतिहास | ABVP से कैसे जुड़े
ABVP full form in hindi

ऐसे ही एक संगठन का नाम है ABVP .तो दोस्तों ने इसके बारे में तो सुना ही होगा तो क्या आप इसकी फुल फॉर्म जानते है और क्या आप इसका इतिहास जानते है अगर नहीं तो आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख की मदद से आप सभी को ABVP के बारे में बहुत सी जानकारी देने वाले है जैसे की – एबीवीपी (ABVP) का फुल फॉर्म | एबीवीपी का इतिहास | ABVP से कैसे जुड़े आदि जैसी बहुत सी अन्य जानकारी। तो दोस्तों क्या आप भी इसके बारे में अधिक और अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते है ,अगर हाँ।

तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में ही हमने इससे सम्बंधित जानकारी प्रदान की हुई है जिसको पढने से ही आप इसके बारे में जान सकोगे। तो दोस्तों इसलिए इससे सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़िए

इसपर भी गौर करें :- (Akhara) अखाड़ा क्या होता है ? अखाड़े कैसे काम करते हैं ? जानें इनकी परंपरा और इतिहास के बारे में सब कुछ

ABVP की फुल फॉर्म क्या होती है | What is the full form of ABVP?

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर ABVP की फूल फॉर्म के बारे में बताने वाले है तो अगर आप भी इसकी फुल फॉर्म जानना चाहते है तो उसके लिए आपको यहाँ दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़ना होगा।

ABVP की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है :-

  • The full form of ABVP in english – Akhil Bharatiya Vidyarthi Parishad
  • एबीवीपी की फुल फॉर्म हिंदी में – अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद्

एबीवीपी क्या होती है | What is A.B.V.P ?

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की ABVP की फुल फॉर्म Akhil Bharatiya Vidyarthi Parishad होती है जिसको हिंदी में ल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के नाम से भी जाना जाता है। आप सभी को यह भी बता दे की इस परिषद् की शुरुआत 9 जुलाई 1949. इसके साथ साथ कई लोग तो यह भी दावा करते है की यह संगठन भारत का सबसे बड़ा संगठन है। माना यह जाता है की इसमें करीब 3 मिलियन विद्यार्थी जुड़े हुए है। इन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् की स्थापना आरएसएस के बलराज मधोक द्वारा 1949 के द्वारा की गयी थी। आप सभी को यह बता दे की इस परिषद् का मुख्य उद्देश्य हमारे इस देश में फैली हुई वामपंथी विचारधारा को काटना है।

एबीवीपी का इतिहास

तो दोस्तों जैसा की हमने आप सभी को इस लेख में ऊपर भी बताया हुआ है की इस संगठन की स्थापना 9 जुलाई 1949 में बलराज मधोक जी के द्वारा की गयी थी। आप सभी को यह बता दे की इस संगठन की स्थापना का मुख्य उद्देश्य विश्वविद्यालय परिसरों पर कम्युनिस्ट प्रभावों का मुकाबला करना ही था। आप सभी को यह भी बता दे की सन 1958 में यशवंतराव केलकर को इस संगठन का अध्यक्ष बना दिया गया था। यशवंतराव केलकर उस समय यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर भी थे। यह संगठन देश के बहुत से युवाओं को सही राह भी दिखाती है। इसको देश का सबसे बड़ा संगठन भी माना जाता है।

ABVP से कैसे जुड़े

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यह बताने वाले है की ABVP से कैसे जुड़े। तो अगर आप भी इससे जुड़ना चाहते है तो उसके लिए हमने यहाँ पर जानकारी दी हुई है जिसको पढने से आप इससे जुड़ सकते है।

  1. तो दोस्तों सबसे पहले आप सभी को इसकी आधिकारिक वेबसाइट abvp.org/join-abvp पर जाना होगा।
  2. उसके बाद आप इसकी वेबसाइट पर पहुंच जाओगे।
  3. वहाँ पर आपको एक फॉर्म भरना होगा।
  4. उस फॉर्म को भरने के बाद आपको उसको सबमिट कर देना होगा।
  5. उसके बाद आप भी ABVP के सदस्य बन जाओगे।

कुछ सम्बंधित प्रश्न और उनके उत्तर

ABVP की फुल फॉर्म क्या होती है

The full form of ABVP in english – Akhil Bharatiya Vidyarthi Parishad
एबीवीपी की फुल फॉर्म हिंदी में – अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद्

ABVP क्या होती है

यह संगठन भारत का सबसे बड़ा संगठन है। माना यह जाता है की इसमें करीब 3 मिलियन विद्यार्थी जुड़े हुए है।

ABVP की स्थापना कब हुई थी ?

ABVP की स्थापना 9 जुलाई 1949 को की गयी थी।

ABVP की स्थापना किसके द्वारा की गयी थी ?

ABVP की स्थापना जुलाई 1949 में बलराज मधोक जी के द्वारा की गयी थी।

Leave a Comment