आमंत्रण पोर्टल से करें 26 परेड का टिकट बुक, जानें अभी

अगर आप भी गणतंत्र दिवस के मौके पर होने वाली भव्य परेड एवं झाँकी समारोह में भाग लेना चाहते है तो इसके लिए आपको टिकट काउंटर पर जाकर ऑनलाइन टिकट खरीदने की आवश्यकता नहीं है। भारत सरकार द्वारा देश के नागरिकों को गणतंत्र दिवस पर ऑनलाइन टिकट खरीदने के लिए आमंत्रण पोर्टल (Aamantran Portal) लांच किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से नागरिकों को गणतंत्र दिवस एवं स्वतंत्रता दिवस समारोह का हिस्सा बनने के लिए ऑनलाइन माध्यम से टिकट बुकिंग की सुविधा प्रदान की गयी है। नागरिक भारत सरकार द्वारा जारी किए गए आधिकारिक पोर्टल Aamantran Portal @ aamantran.mod.gov.in पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से स्वतंत्रता दिवस एवं गणतंत्र दिवस समारोह के लिए टिकट बुक कर सकते है। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको आमंत्रण पोर्टल के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले है।

साथ ही इस आर्टिकल के माध्यम से आपको आमंत्रण पोर्टल, (Aamantran Portal) Registration की प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी प्रदान की जाएगी।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यहाँ आपको आमंत्रण पोर्टल (Aamantran Portal) सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ प्रदान की गयी है :-

पोर्टल का नामआमंत्रण पोर्टल (Aamantran Portal)
उद्देश्यनागरिको को स्वतंत्रता दिवस एवं गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने हेतु ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा
लांच किया गयाकेंद्र सरकार द्वारा
सम्बंधित विभागरक्षा मंत्रालय, भारत सरकार
टिकट बुक एवं पंजीकरण का माध्यमऑनलाइन
लाभार्थीभारत के नागरिक
आमंत्रण पोर्टल आधिकारिक वेबसाइटaamantran.mod.gov.in
वर्ष2024
Aamantran Portal
आमंत्रण पोर्टल

आमंत्रण पोर्टल का उद्देश्य

भारत सरकार द्वारा देश के नागरिकों को देश के गौरव गणतंत्र दिवस एवं स्वतंत्रता दिवस जैसे राष्ट्रीय पर्वों में भाग लेने की सुविधा के लिए आमंत्रण पोर्टल लांच किया गया है। अभी तक स्वतंत्रता दिवस एवं गणतंत्र दिवस के समारोह में हिस्सा लेने के लिए नागरिकों को ऑफलाइन माध्यम से टिकट खरीदना पड़ता है। वर्तमान में सरकार द्वारा आमंत्रण पोर्टल के माध्यम से नागरिकों को यह सुविधा घर बैठे ही उपलब्ध करायी जा रही है। आमंत्रण पोर्टल के माध्यम से इच्छुक नागरिक घर बैठे ही स्वतंत्रता दिवस एवं गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने के लिए ऑनलाइन माध्यम से टिकट बुक कर सकते है।

आमंत्रण पोर्टल को भारत सरकार के रक्षा राज्य मंत्री श्री अजय भट्ट जी के द्वारा 6 जनवरी 2023 को लांच किया गया था। Aamantran Portal के माध्यम से नागरिक Aamantran Portal official website, aamantran.mod.gov.in पर जाकर ऑनलाइन टिकट खरीद सकते है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

कैसे प्राप्त करें ऑफलाइन टिकट

सरकार द्वारा Aamantran Portal के माध्यम से घर बैठे ही ऑनलाइन टिकट खरीदने की सुविधा प्रदान की गयी है। आप चाहे तो निम्न काउंटरों या बूथ से ऑफलाइन माध्यम से भी गणतंत्र दिवस के लिए टिकट खरीद सकते है।

  • प्रगति मैदान (गेट नंबर 1)
  • शास्त्री भवन (गेट नंबर 3)
  • जंतर मंतर (मुख्य द्वार के पास)
  • संसद भवन (रिसेप्शन ऑफिस)
  • सेना भवन (गेट नंबर 2)
  • सांसदों के लिए विशेष काउंटर (18 जनवरी को खोला जायेगा)

Aamantran Portal @aamantran.mod.gov.in Registration

गणतंत्र दिवस की टिकट बुक करने के लिए आपको सबसे पहले आमंत्रण पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। इसके पश्चात आप आसानी से गणतंत्र दिवस के लिए ऑनलाइन टिकट खरीद सकते है। आमंत्रण पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए निम्न प्रक्रिया का पालन करें :-

  • सबसे पहले Aamantran Portal official website, aamantran.mod.gov.in को विजिट करें। यहाँ आपको कुछ इस तरह का होम पेज प्रदर्शित होगा।

aamantraon portal official website

  • होम पेज पर आपको Sign Up for Buying tickets का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे।

aamantran portal online registration

  • इसके पश्चात आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा। यहाँ आपको अपना नाम, पिता या पति का नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर एवं अड्रेस दर्ज करना होगा। इन सभी जानकारियों को दर्ज कर दे।

aatmantran portal online registration

  • सभी जानकारियों को दर्ज करने के बाद आपको “I confirm” के विकल्प पर टिक करना होगा। इसके पश्चात कैप्चा कोड को दर्ज कर दे।
  • सभी औपचारिकताएँ पूर्ण करने के पश्चात आपको REGISTER के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको Aamantran Portal की तरफ से एक OTP भेजा जायेगा। OTP को OTP BOX में दर्ज करें। इसके पश्चात आपका रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक पूरा हो गया है।

online aatantran portal registration

आमंत्रण पोर्टल लॉगिन प्रक्रिया

आमंत्रण पोर्टल पर सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात आपको लॉगिन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। इसके पश्चात आप ऑनलाइन टिकट खरीदने की प्रक्रिया पूरी कर सकते है। Aamantran Portal login process इस प्रकार से है :-

  • सबसे पहले Aamantran Portal official website, aamantran.mod.gov.in को विजिट करें। होमपेज पर आपको लॉगिन पेज दिखाई देगा।

aamantran portal login

  • यहाँ आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा (रजिस्ट्रेशन के समय यूज़ किया मोबाइल नंबर ही दर्ज करें).
  • इसके पश्चात कैप्चा कोड को दर्ज करें। कैप्चा कोड दर्ज करने के पश्चात आपको Request OTP के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

aamantran portal login process

  • इसके पश्चात आपके मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जायेगा। इसे OTP BOX में दर्ज करें। verify बटन पर क्लिक करने के पश्चात आप लॉगिन प्रक्रिया को पूरी कर चुके है।

लॉगिन प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद आप ऑनलाइन माध्यम से Republic Day Tickets खरीद सकते है।

आमंत्रण पोर्टल पर ऑनलाइन टिकट कैसे खरीदें ?

आमंत्रण पोर्टल पर ऑनलाइन टिकट खरीदने के लिए आपको लॉगिन प्रक्रिया को पूरा करना होगा। लॉगिन प्रक्रिया पूरी करने के पश्चात आप Republic Day Tickets आसानी से खरीद सकते है। गणतंत्र दिवस टिकट खरीदने के लिए निम्न प्रक्रिया को पूरा करें:

  • सबसे पहले आमंत्रण पोर्टल (Aamantran Portal) की आधिकारिक वेबसाइट aamantran.mod.gov.in पर लॉगिन करें। लॉगिन करने के लिए ऊपर दी गयी प्रक्रिया का पालन करें।
  • इसके पश्चात आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। यहाँ आपको बायीं साइड में ऊपर के कोने पर Event के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। यहाँ ड्रापडाउन मेनू में उपयुक्त विकल्प का चुनाव करें।

republic day online ticket book process

  • इसके पश्चात अपना पूरा नाम ,जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आईडी टाइप एवं आईडी नंबर का चुनाव करना होगा। साथ ही अपनी सेलेक्टेड ID की फोटोकॉपी भी अपलोड कर दे।
  • इसके पश्चात Proceed to payment के विकल्प पर क्लिक करके निर्धारित पेमेंट पूरी कर दे। इसके पश्चात आपकी रिपब्लिक डे टिकट बुक हो जाएगी।
  • इस प्रकार से आप आसानी से Republic Day Online Tickets बुक कर सकते है।

आमंत्रण पोर्टल सम्बंधित अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

आमंत्रण पोर्टल क्या है ?

आमंत्रण पोर्टल भारत सरकार द्वारा लांच किया गया पोर्टल है जिसके माध्यम से देश के नागरिक स्वतंत्रता दिवस एवं गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने के लिए ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते है।

आमंत्रण पोर्टल किसके द्वारा लांच किया गया है ?

आमंत्रण पोर्टल को केंद्र सरकार द्वारा लांच किया गया है।

आमंत्रण पोर्टल किस मंत्रालय के अधीन लांच किया गया है ?

आमंत्रण पोर्टल रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन लांच की गयी है।

आमंत्रण पोर्टल आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

आमंत्रण पोर्टल आधिकारिक वेबसाइट aamantran.mod.gov.in है।

आमंत्रण पोर्टल के माध्यम से स्वतंत्रता एवं गणतंत्र दिवस के लिए टिकट खरीदने की प्रक्रिया क्या है ?

आमंत्रण पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन टिकट खरीदने के लिए ऊपर दिए गए आर्टिकल में दी गयी प्रक्रिया को फॉलो करें। इसके माध्यम से आप आसानी से Republic Day 2024 Online Tickets बुक कर सकते है।

Leave a Comment