आधार कार्ड से पैसे कैसे निकालें जानें सबसे आसान तरीका

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले जाते हैं – देश में कई सारे नागरिक ऐसे है जिनके पास एटीएम कार्ड उपलब्ध नहीं होता है। लेकिन एटीएम कार्ड का उपयोग न करने वाले लोगो के लिए बैंक और वित्तीय संस्थाएं अपनी सेवाएं प्रदान करने हेतु एक विशेष प्रकार की सुविधा नागरिकों को प्रदान करती है। आप यहाँ दी गयी जानकारी के आधार पर देख सकते है की किस प्रकार नागरिक बिना एटीएम कार्ड के बिना बैंक गए आधार कार्ड के तहत पैसे निकाल सकते है।

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले जाते हैं

आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए नागरिक का बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना आवश्यक है। यदि व्यक्ति का आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक है तो वह आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AePS)के माध्यम से पैसे निकाल सकते है। इस प्रक्रिया के आधार पर व्यक्ति सरलता से अपने बैंक अकाउंट से ट्रांसक्शन कर सकते है। ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले सभी नागरिकों के लिए यह सेवा सबसे अधिक लाभदायक है। उन्हें वित्तीय सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए किसी बैंक में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। यह वित्तीय सेवाओं को आसान एवं बेहतर बनाने के उद्देश्य से यह प्रक्रिया शुरू की गयी है।

AePS आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम क्या है ?

नेशनल कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) के माध्यम से आधार इनेबल्ड सिस्टम को तैयार किया गया है। यह बैंक के जैसे ही नागरिकों को वित्तीय सेवाएं प्रदान करता है। ग्रामीण क्षेत्रों में AePS को स्थापित करने के लिए ऑपरेटर के माध्यम से लाइसेंस प्राप्त किया जाता है। सेवाएं प्रदान करने हेतु ऑपरेटर को कमीशन प्राप्त होता है। आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए ऑपरेटर के पास फिंगर प्रिंट डिवाइस ,मोबाइल फ़ोन या लैपटॉप उपलब्ध है।

AePS से पैसे निकालने के लिए आवश्यकता

आधार कार्ड से ट्रांसक्शन करने के लिए व्यक्ति को फिंगरप्रिंट की आवश्यकता होगी। फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल करते ही ऑपरेटर के माध्यम से नागरिक को धनराशि प्रदान की जाएगी। यह नागरिकों को बिना किसी भी समस्या के वित्तीय सेवाएं प्रदान करने के लिए नेशनल कॉरपरेशन ऑफ़ इंडिया के माध्यम से यह एक विशेष सिस्टम तैयार किया गया है। इस सेवा के माध्यम से ग्राहकों को किसी भी प्रकार के पिन नंबर की आवश्यकता नहीं। AePS के माध्यम से लेन-देन करने पर बैंक में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर व्यक्ति को सन्देश के माध्यम से सूचित किया जायेगा।

आपके आधार कार्ड से कितने मोबाइल नंबर खरीदें हैं, ऐसे देखें सारे नंबर्स

इसी प्रकार की तमाम जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट crpfindia.com को बुकमार्क करके रखें

Leave a Comment