आधार कार्ड अपडेट : आधार की ये सेवा हुयी बंद, आप भी जानिए आप पर क्या असर होगा इसका ?

Aadhaar Card Update– भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण UIDAI के माध्यम से नागरिकों को आधार से जुड़ी सभी प्रकार की सेवाएं ऑनलाइन प्रणाली के अंतर्गत प्रदान की जाती है। इसके साथ ही हाल ही में यूआईडीएआई ने अनिश्चितकाल के लिए अपनी दो सेवाओं को बंद कर दिया गया है। आप यहाँ दी गयी जानकारी के आधार पर देख सकते है की आधार से संबंधी कौन सी सेवाओं को UIDAI के माध्यम से बंद कर दिया गया है। जैसे की सभी लोग जानते है की आज के समय में आधार कार्ड सभी नागरिकों के लिए कितना आवश्यक दस्तावेज है इसके बिना नागरिक कोई भी कार्य नहीं कर सकते है।

यूआईडीएआई आधार की यह सेवा बंद

Unique Identification Authority of India के माध्यम से आधार कार्ड से जुड़ी आधार कार्ड रिप्रिन्टिंग एवं एड्रेस वैलिडेशन लैटर से संबंधी सेवा को बंद कर दिया गया है। इसकी जानकारी UIDAI के माध्यम से ट्ववीट के माध्यम से दी गयी है। अब नागरिकों को इन दोनों सेवाओं का लाभ नहीं मिलेगा। आधार आज के समय में नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट्स है जिसके आधार पर वह सभी कार्यों को कर सकते है ,ऐसे में uidai के तहत दो सेवाओं को बंद करने से नागरिकों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

Aadhar Card Reprinting (आधार कार्ड पुनर्मुद्रण)

UIDAI के अंतर्गत आधार रिप्रिन्टिंग की सेवाएं बंद कर दी गयी है ,अब इसके लिए यूआईडीएआई के तहत नई प्रक्रिया जारी की गयी है। पुराने एवं बड़े आधार कार्ड की जगह अब PVC कार्ड को उपलब्ध किया गया है। यह कार्ड एटीएम कार्ड के रूप में नागरिकों के लिए उपलब्ध किया गया है। इसे कैरी करने में भी नागरिकों को आसानी होगी। नए कार्ड को व्यक्ति अपने वॉलेट में आसानी से कैरी कर सकते है।

aadhar address validation letter (पता सत्यापन पत्र सेवा)

जिन नागरिकों के नाम से किसी भी प्रकार का कोई वैलिड एड्रेस प्रुफ मौजूद नहीं था उनके लिए UIDAI के माध्यम से यह सेवा जारी की गयी थी। लेकिन अब इस सेवा को भी यूआईडीएआई के माध्यम से बंद कर दिया गया है। इस सेवा का सबसे अत्यधिक प्रभाव किराए के मकान में रहने वाले नागरिकों पर पड़ेगा। आधार एड्रेस वैलिडेशन लैटर सेवा के माध्यम से नागरिक पता अपडेट करवा सकते थे। लेकिन अब सेवा को UIDAI के माध्यम से बंद कर दिया गया है।

Aadhaar Card Update में आपने जाना की UIDAI ने कौन कौन सी सुविधाएँ बंद की हैं

अब बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के डाउनलोड करें आधार, ये रहा आसान प्रोसेस

ऐसे ही तमाम जानकारिया पाने के लिए हमारी वेबसाइट crpfindia.com को बुकमार्क करें।

Leave a Comment