7th Pay Commission: नए वेतनमान का हुआ ऐलान, कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! अब फिर बंपर बढ़ेगी सैलरी

7th Pay Commission: दोस्तों आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने सभी सरकारी कर्मचारियों के के वेतन में बढ़ोतरी की है। जी हाँ सरकार ने सभी केन्द्र के सरकारी कर्मचारियों के DA और DAR में 3 फीसदी इज़ाफ़ा किया था। जिससे सभी कर्मचारियों की सैलरी में स्वतः ही बढ़ोतरी हो गयी। दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार ने तो सभी कर्मचारियों की सैलरी बढ़कर उन्हें तोहफा दिया ही है। इसके साथ साथ सभी राज्य की सरकार भी कर्मचारियों को नए साल का तोहफा देने वाली है। आज हम आपको इसके विषय में जानकारी देंगे। यदि आप भी इससे सम्बन्धी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें। तभी आप इसके बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

केंद्र सरकार ने नए साल के शुरू होने में ही 7वें वेतन आयोग के तहत सभी सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और डीएआर में बढ़ोतरी की है। जिससे कि सभी कर्मचारियों के वेतन में इज़ाफ़ा हुआ है। ये सभी कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ी ख़ुशी की खबर है। किन्तु इसके अलावा भी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी आ सकती है। जी हाँ, बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार के बाद अब राज्य सरकार भी कर्मचारियों के वेतन में इज़ाफ़ा करने वाली है। इसी के अंतर्गत आपको बता दें कि हिमांचल प्रदेश राज्य की सरकार ने 6वे वेतन आयोग के तहत नयी सैलरी की घोषणा की है।

नए वेतनमान का एलान

दोस्तों आप तो जानते ही होंगे कि वर्तमान समय तक अनुबंध कर्मचारियों को तीन साल में नियमित किया जाता है। लेकिन हिमाचल प्रदेश की राज्य सरकार ने एलान किया है कि अब सभी अनुबंध कर्मचारियों को दो साल में नियमित किया जायेगा। इसकी जानकारी सरकार के एक आधिकारिक प्रवक्ता ने दी है। साथ ही आपको बता दें कि राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी ने JCC को सम्बोधित करते हुए कर्मचारियों के के लिए नए वेतनमान की घोषणा की है। जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि नया वेतनमान फरवरी 2022 में दिया जा सकता है।

फिर बढ़ेगी सैलरी

केंद्र सरकार ने पहले ही सभी कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी करके उन्हें एक खुशखबरी प्रदान की है। लेकिन आपको बता दें कि सरकार अभी कर्मचारियों को एक नया तोहफा देने की भी तैयारी कर रही है। जी हाँ, जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा है कि सरकार सभी कर्मचारियों के HRA अर्थात होम रेंट अलाउंस को बढ़ा सकती है। जिससे कि सभी केंद्र कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी हो सकती है। आपको बता दें कि कर्मचारियों के HRA को बढ़ाने की मांग को लेकर IRTS अर्थात भारतीय रेलवे तकनीकी पर्यवेक्षक संघ और NFIR अर्थात नेशनल फेडरेशन ऑफ रेलवेमेन विचार कर रहे हैं।

पेंशनधारकों के लिए खुशखबरी

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जी ने कर्मचारियों के नए वेतनमान के साथ साथ पेंशन धारको के लिए भी खुशखबरी सुनाई है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार स्वयं के बजट का लगभग 43% कर्मचारियों और ेंशनधारकों पर खर्च करती है। 6वें वेतन आयोग के लागू होने के बाद यह 50% तक बढ़ाया जाएगा। उन्होंने बताया कि सभी पेंशनधारकों और पारिवारिक पेंशन लाभार्थियों को भी 1 जनवरी, 2016 से संशोधित पेंशन और अन्य पेंशन लाभ प्रदान किया जायेगा।

Leave a Comment