केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले बल्ले! एक और भत्ते में इजाफा तय, 20,484 तक बढ़ेगी सैलरी

जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों को खुशखबरी मिल सकती है. आपको बता दे केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने का विचार किया जा चुका है जिस पर जल्द ही निर्णय आने की संभावना है. अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों की सैलरी में 20,484 रुपए तक की भारी बढ़ोतरी हो सकती है. सरकार द्वारा जल्द ही महँगाई भत्ते में 3 फ़ीसदी तक की बढ़ोतरी की जा सकती है जिससे की कर्मियों को 34 फ़ीसदी महंगाई भत्ता (Dearness allowance) का लाभ मिल सकता है. इसके अलावा सरकार केंद्रीय कर्मियों द्वारा लम्बे समय से फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने की मांग पर भी विचार कर सकती है जिससे की कर्मचारियों को और भी फायदा होगा. चलिए जानते है क्या है पूरी खबर

केंद्रीय कर्मियों की सैलरी में होगा इजाफा

आपको बता दे की सरकार द्वारा नवंबर माह के अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) के आँकड़े जारी किये जा चुके है जिसके अनुसार कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में 2 से 3 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है. हालांकि अभी तक अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) के दिसंबर माह के आंकड़े रिलीज़ नहीं किया गए है. अगर इन आंकड़ों को रिलीज किया जाता है तो तभी क्लियर हो पायेगा की कर्मियों के फिटमेंट फैक्टर में कितने फ़ीसदी की बढ़ोतरी हो रही है. हालांकि इसमें 2.57 से 3.68 फ़ीसदी तक की बढ़ोतरी की आशंका जताई जा रही है. इससे कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा उछाल देखने को मिलेगा साथ ही कर्मचारियों द्वारा लम्बे समय से की जा रही मांगे भी पूरी होंगी.

वही अगर बात करें महंगाई भत्ता (Dearness allowance) की तो वर्तमान में सरकार द्वारा कर्मियों को 31 फ़ीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है. सरकार द्वारा इसमें अगर 3 फ़ीसदी तक की वृद्धि की जाती है तो कर्मचारियों को 34 फ़ीसदी तक महँगाई भत्ता मिलेगा जिससे की सैलरी में इजाफा होना तय है.

ये है पूरा गणित

आपको बता दे की सरकार ना सिर्फ केंद्रीय कर्मियों के महंगाई भत्ता (Dearness allowance) बढ़ाने पर विचार कर रही है बल्कि उनके फिटमेंट फैक्टर में भी वृद्धि करने पर फैसला लिया जा सकता है. सरकार द्वारा वर्ष 2020 में कोरोना महामारी के कारण कर्मचारियों महँगाई भत्ते में वृद्धि को होल्ड करके रखा गया था जिस पर 2021 में 11 फ़ीसदी की वृद्धि की गयी थी. अब सरकार द्वारा इस पर पुनः निर्णय जा रहा है जिससे की कर्मचारियों की सैलरी में 20 हजार तक का इजाफा होगा.

अगर हम  56900 रुपये की अधिकतम बेसिक सैलरी पर महंगाई भत्ते की गणना करे तो वर्तमान में 31 फ़ीसदी महंगाई भत्ते के हिसाब से कर्मचारियों को 17639 रुपये /माह मिलते है. अगर सरकार द्वारा महंगाई भत्ते को 3% वृद्धि के साथ 34 फ़ीसदी कर दिया जाता है तो इस हिसाब के कर्मचारियों को 19346 रुपये /माह मिलेंगे यानी की 1,707 रुपये/माह की वृद्धि. अगर हम इस 1,707 रुपये/माह की वृद्धि को 12 महीनो से गुना कर दे 1,707 X12= 20,484 रुपये तो सालाना आय में वृद्धि हुयी कुल 20,484 रुपये की. यानी की कर्मियों को हर साल 20,484 रुपये की बढ़ी हुयी सैलरी मिलेगी.

फिटमेंट फैक्टर में भी होगी बढ़ोतरी

सरकार द्वारा फिटमेंट फैक्टर में भी बढ़ोतरी की जा सकती है जिससे की कर्मचारियों की लम्बे समय की जा रही मांग पूरी हो सकती है. जानकरी के लिए बता दे की फिटमेंट फैक्टर में 2.57 से 3.68 फ़ीसदी तक की बढ़ोतरी की मांग की जा रही है जिस पर सरकार द्वारा जल्द निर्णय लिये जाने के आसार है.

Leave a Comment