7th Pay Commission: बदल गया 7th पे कमीशन का नियम, अब परिवार को मिलेगी 1.25 लाख रुपये की पेंशन

7th Pay Commission : 7 वें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के परिजनों के लिए पेंशन की सुविधा में बड़े बदलाव किए गए हैं। कुछ समय पहले ही सरकार द्वारा 7th पे कमीशन के तहत महंगाई भत्ते को 31 प्रतिशत से बढाकर 34 प्रतिशत करने और एरियर को देने की मंजूरी के बाद से अब फैमिली पेंशन को लेकर नियम को अपडेट किया गया है, तो चलिए जानते हैं क्या 7 वें वेतन आयोग के नए नियम।

बदल गया 7th पे कमीशन का नियम

केंद्रीय कर्मचारियों के परिजनों को 7th Pay Commission के तहत पेंशन की सुविधा मिलती है, जिसे लेकर नए नियमों के अनुसार यदि पति-पत्नी दोनों ही सरकारी कर्मचारी हैं और वे सेंट्रल सिविल सर्विसेज पेंशन (CCS) 1972 के तहत कवर हैं, तो ऐसे रिटायरमेंट के बाद यदि किसी एक सदस्य की मृत्यु हो जाती हैं तो पेंशन की सुविधा उनके जीवनसाथी यानी दूसरे सदस्य को मिलेगी और यदि रिटायरमेंट के बाद दोनों ही सदस्यों की मृत्यु हो जाए तो उनके बाद उनके बच्चों (नॉमिनी) को दोनों पेंशन मिल सकेगी। यह नियम सेंट्रल सिविल सर्विसेज पेंशन (CCS) 1972 के रूल 54 के सब रूल (11) के मुताबिक़ है, जिसमे अगर पति-पत्नी दोनों इस नियम के तहत आते हैं तो उनकी मृत्यु के बाद उनके बच्चे फैमिली पेंशन के हकदार होंगे यह पेंशन दोनों की मिलकर 1.25 लाख रुपये की हो सकती है।

फैमिली पेंशन को लेकर पहले क्या थे नियम

फैमिली पेंशन को लेकर पहले पेंशन रूल 54 के सब रूल (3) के नियमों के अनुसार पहले सरकारी कर्मचारी की मृत्यु होने पर उनके बच्चों को फैमिली पेंशन के रूप में 45 हजार रूपये दिए जाते थे। अगर बच्चों को दोनों फॅमिली पेंशन दी जाती थी तो तो सब रूल (2) के मुताबिक यह राशि 27 हजार रूपये होती थी। छटे वेतन आयोग के अनुसार CCS नियमों के मुताबिक़ अधिकतम पेंशन की राशि 90 हजार रूपये के 50 प्रतिशत यानी 45 हजार रूपये और 30 प्रतिशत यानी 27 हजार रूपये होती है।

जाने ये हैं नया नियम

केंद्र सरकार द्वारा फैमिली पेंशन में नया बदलाव किया गया है। जिसमे अगर पति-पत्नी दोनों सरकारी कर्मचारी है और रिटायरमेंट के बाद दोनों की मृत्यु हो जारी है, तो 1.25 लाख रूपये की एक पेंशन और 75 हजार रूपये की दूसरी फैमिली पेंशन नॉमिनी बच्चों को प्रदान की जाएगी। 7th पे कमीशन के बदले नियम के मुताबिक सरकार ने अधिकतम फॅमिली पेंशन की राशि 2.50 लाख रूपये महीने के हिसाब से तय की है। अधिसूचना के अनुसार 1 जनवरी 2016 में 45 हजार रूपये प्रतिमाह के जगह कुल 2.5 लाख का 50% यानी 1.25 लाख रूपये नॉमिनी को फैमिली पेंशन के रूप में मिलेंगे, जिसमे 27 हजार की पेंशन को अब 2.5 लाख का 30% यानी 75 हजार रूपये कर दिया गया है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment