7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारी 4,500 रुपये का फायदा चाहिए तो 31 मार्च से पहले कर लें ये काम

केंद्र सरकार द्वारा सभी कर्मियों और पेंशनर्स के महंगाई राहत (DR) और महंगाई भत्ता (DA) को बढ़ाने के बाद एक और राहत देने का फैसला किया गया है। कोरोना के कारण पिछले वर्ष से चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस (CEA) का लाभ ना ले पाने वाले कर्मचारियों को सीईए (Children Education Allowance) क्लेम करने लिए 31 मार्च 2022 तक का समय दिया गया है। जिन भी कर्मियों और पेंशनर्स ने अभी तक चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस (CEA) के लिए क्लेम नहीं किया है वे 31 मार्च तक इस काम को निपटा ले। इसके लिए सरकार द्वारा किसी भी तरह का ऑफिशियल डॉक्यूमेंट्स नहीं मांगे गए है। चलिए जानते है पूरी खबर

होगा 4500 रुपए का फायदा

केंद्र सरकार द्वारा सभी केंद्रीय कर्मियों और पेंशनर्स को बच्चो की पढ़ाई के लिए पढ़ाई भत्ता दिया जाता है। सरकार द्वारा एक बच्चे की पढ़ाई के लिए 2250 रुपए का पढ़ाई भत्ता प्रदान किया जाता है और एक कर्मचारी के अधिकतम 2 बच्चो को यह लाभ प्रदान किया जाता है। ऐसे में कर्मचारी प्रति माह 2 बच्चो के हिसाब से 4500 रुपए का लाभ प्राप्त कर सकते है। वर्ष 2020-21 में अधिकतर समय स्कूल कोरोना के कारण बंद रहे है ऐसे में अधिकतर कर्मचारी पढ़ाई भत्ते के लिए क्लेम नहीं कर पाए थे। अब सरकार द्वारा सभी कर्मचारियों को राहत देते हुये इस डेट को 31 मार्च 2022 तक बढ़ा दिया गया है। जिन भी कर्मचारियों ने वर्ष 2020-21 के लिए चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस (CEA) के लिए क्लेम नहीं किया है वे 31 मार्च तक इसके लिए क्लेम कर सकते है। सरकार द्वारा 7वें वेतनमान की सिफारिशों के अनुसार उन्हें हर माह 4500 रुपए का भत्ता प्रदान किया जायेगा।

ऐसे करें करें चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस (CEA)

चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस का लाभ लेने के लिए केंद्रीय कर्मचारियों को स्कूल द्वारा जारी किये गए प्रमाणपत्रो के साथ क्लेम से सम्बंधित डाक्यूमेंट्स लगाने होंगे। इसके लिए उन्हें स्कूल द्वारा जारी किये गए डेक्लेरेशन फॉर्म को जमा करना होगा जिसमे संस्थान द्वारा बच्चे के इनके संस्थान में पढ़ने की पुष्टि की जाएगी। साथ ही इसके साथ एकेडमिक कैलेंडर के साथ बच्चे का रिपोर्ट कार्ड, फ़ीस की रसीद और सेल्‍फ अटेस्‍टेड कॉपी भी जमा करनी होगी। इसके बाद वे चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस के लिए क्लेम कर सकते है।

Leave a Comment