इन लोगों के अकाउंट में जल्दी ही आएगा बढ़ा हुआ महंगाई राहत भत्ता का पैसा, जानें अब क‍ितना आएगा पैसा

केंद्र सरकार के विभागों से सेवानिवृत हो चुके कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. केंद्र द्वारा इन सभी कर्मियों को महंगाई भत्ता के रूप में पेंशन में बढ़ोतरी के प्रस्ताव पर स्वीकृत दे दी गयी है ऐसे में इन्हे नए साल से पेंशन में बढ़ोतरी का लाभ मिलेगा. सरकार के इस कदम से देश के लाखो सेवानिवृत कर्मचारियों की पेंशन में बढ़ोतरी होगी साथ ही उन्हें अन्य लाभ भी दिए जायेंगे. आपको बता दे की महंगाई राहत भत्ता में वृद्धि के साथ ही बैंको को भी इस सम्बन्ध में कार्यवाही करने के निर्देश दे दिए गए है. चलिए जानते है अब आपके अकाउंट में महंगाई भत्ते में वृद्धि के बाद कितनी पेंशन आएगी

7th Pay Commission, पेंशनभोगियों को मिलेगा लाभ

केंद्र सरकार द्वारा अब 7th Pay Commission की सिफारिशों पर सेवानिवृत कर्मियों को महँगाई भत्ते का लाभ देने का निर्णय किया जा चुका है. इसके तहत सरकार के विभिन विभागों से सम्बन्ध रखने वाले कर्मचारियों को शामिल किया गया है जिसके तहत केंद्र सरकार के पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DoPPW),  न्याय विभाग और गृह विभाग के सेवानिवृत कर्मियों के अतिरिक्त निम्न विभाग के कर्मचारियों को शामिल किया गया है.

  • स्वतंत्रता सेनानी और पुनर्वास प्रभाग (FRR)
  • सार्वजनिक उद्यम विभाग
  • नागरिक उड्डयन मंत्रालय 

इसके अतिरिक्त भी केंद्र सरकार के अन्य कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का लाभ दिया जायेगा. इस कदम से लम्बे समय से कर्मचारियों द्वारा की जा रही मांग की पूर्ति होगी.

पेंशन में हुई इतने की बढोत्तरी

केंद्र सरकार द्वारा 7th Pay Commission की सिफारिशों के अनुसार अब महंगाई राहत भत्ता का लाभ दिया जायेगा. इसके अनुसार अब कर्मचारियों की पेंशन में वृद्धि निम्न है.

  • पूर्व अंडमान राजनितिक कैदी/पति/पत्नी को मिलने वाली पेंशन में 8700 रुपयों की वृद्धि की गयी है. अब इन्हे 30,000 रुपए की जगह 38,700 रुपए की पेंशन का लाभ दिया जायेगा.
  • आईएनएस और अन्य स्वतंत्रता संग्राम सेनानीयों को मिलने वाली पेंशन में 7,540 रुपए की वृद्धि की गयी है. अब उन्हें वर्तमान पेंशन 26,000 रुपए के स्थान पर 33,540 रूपये की पेंशन प्रदान की जाएगी.
  • वही स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान देश से बाहर कैद काटने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को 8,120 रुपए की पेंशन वृद्धि दी गयी है. अब वे वर्तमान पेंशन 26,000 रुपए के स्थान पर 33,540 रूपये पाने हकदार है.

इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा आश्रित अभिभावक/योग्य बेटी को मिलने वाली पेंशन में भी 4,350 रुपए की वृद्धि की गयी है. अब उन्हें 15 हजार रूपये के स्थान पर 19,350 रूपये की पेंशन का लाभ दिया जायेगा.

जल्द मिलेगी बढ़ी हुई पेंशन

केंद्र सरकार ने बैंकों को इस सम्बन्ध में निर्देश दिया है की वे बिना विभाग के आदेशों का इन्तजार किये पेंशन की कैलकुलेशन करके कर्मियों को बढ़ी हुई पेंशन का लाभ दें. इस सम्बन्ध में सेंट्रल पेंशन एकाउंटिंग ऑफिस के वरिष्ठ अधिकारी द्वारा बैंको को निर्देश दिए गए है.

Leave a Comment