7th Pay Commission: कर्मचारियों की जुलाई में इतना बढ़कर आएगा DA, जानें कैलकुलेशन

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही बड़ी सौगाद मिलने वाली हैं, जिसके अनुसार सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के DA (महँगाई भत्ते) में जल्द ही जुलाई के महीने में बढ़ोतरी की जाएगी। सरकार द्वारा कुछ समय पहले ही कर्मचारियों के डीए में 3% की बढ़ोतरी की गई थी, जिसके बाद कर्मचरियों का डीए 31% से बढ़कर 34% हो गया था। अब मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मिली जानकारी में यह माना जा रहा की सरकार जल्द ही महँगाई भत्ते में अलग से 4% की बढ़ोतरी करने वाली है। 7 वें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों के महँगाई भत्ते में कितना इजाफा होगा और इसकी कैलकुलेशन किस तरह की जा सकेगी, चलिए जानते हैं पूरी जानकारी।

7th-Pay-commission-DA-of-employees-will-increase-this-much-in-july-know-the-calculation
7th-Pay-commission-DA-of-employees-will-increase-this-much-in-july-know-the-calculation

कर्मचारियों की जुलाई में इतना बढ़कर आएगा DA

सरकार द्वारा कर्मचारियों के महँगाई भत्ते में साल में कुल दो बार बढ़ोतरी की जाती है, पहली बढ़ोतरी जनवरी के महीने में और दूसरी बढ़ोतरी जुलाई के माह में करने की उम्मीद जताई जा रही है, जिसके आधार पर मीडिया रिपोर्ट्स की खबरों के माने तो यदि महँगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी की जाती है, तो कर्मचारियों को कुल 38% महँगाई भत्ता मिलेगा, जिसे लेकर यह भी बात सामने आई है की जुलाई में मिलने वाले महँगाई भत्ते को कैलकुलेट करने का तरिका बदल जाएगा। रिपोर्ट्स को लेकर जारी ख़बरों के अनुसार अभी डीए के संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा सरकार द्वारा नहीं की गई है, लेकिन यह दावा किया जा रहा है की डीए की बढ़ोतरी पर संबंधित अधिकारियों द्वारा बैठक की जा चुकी है, जिस पर सरकार जल्द ही फैसला कर सकती है।

जाने DA (महँगाई भत्ता) कैलकुलेशन

7th Pay Commission के तहत कर्मचारियों के डीए में होने वाली बढ़ोतरी के बाद से 34% डीए में 4% की बढ़ोतरी से अनुमानित महँगाई भत्ता 38% होने से मानकर चलें, तो यदि किसी व्यक्ति की बेसिक आय 31,550 रूपये है, तो इस कैलकुलेट करने की प्रक्रिया यहाँ समझें।

  • बेसिक सैलरी (Basic Pay)- 31,550 रूपये/माह
  • अनुमानित महँगाई भत्ता (Dearness Allowance) – 38% फीसदी यानी 11,989 रूपये/माह
  • मौजूदा महँगाई भत्ता (DA) (34%) – 10727 रूपये/माह
  • 4% DA (महँगाई भत्ता) – 1262 रूपये (हर माह अधिक आएँगे)
  • वार्षिक महँगाई भत्ते का भुगतान – 4% बढ़ोतरी के बाद 15,144 रूपये (38% डीए पर)

Leave a Comment