7th Pay Commission: सरकार जल्दी ही 18 महीने के DA Arrear पर लेने वाली है फैसला, मिलेगा 2 लाख रुपये

7th Pay Commission: नए साल के आने में सरकारी कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी आयी है। दोस्तों आपको बता दें कि सरकारी कर्मचारियों की 18 महीने के एरियर को लेकर जो आशाएं थी तो अभी तक पूरी नहीं की गयी है। लेकिन जानकारी मिली है की जल्दी ही इस मामले को लेकर कैबिनेट बैठक की जायेगा। और इस पर फैसला लिया जायेगा। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से जानकारी देंगे कि यदि 18 महीने के एरियर को मंजूरी मिल जाती है तो केंद्रीय कर्मचारियों को क्या लाभ होगा। यदि आप भी इसके लाभार्थी हैं और इसकी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

7th Pay Commission खुशखबरी

ख़बरों के अनुसार बताया जा रहा है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी केंद्रीय कर्मचारियों के अटके पैसे देने को लेकर जल्द ही बड़ा फैसला लेंगे। साथ ही बताया जा रहा है कि सरकार कर्मचारियों को एरियर का पैसा भी देगी। दोस्तों आप जानते ही होंगे कि DA एरियर को लेकर 18 महीनों से अभी तक कुछ फैसला नहीं लिया गया है। लेकिन अब बताया जा रहा है कि जल्द ही 18 महीने से चल रहे DA एरियर पर सरकार फैसला सुनाएगी। सभी कर्मचारियों के लिए यह किसी खुशखबरी से कम नहीं है।

कैबिनेट सेक्रेटरी के साथ होगी बातचीत

नेशनल काउंसिल ऑफ ज्‍वाइंट कंसल्टेटिव मशीनरी, डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेंनिग और वित्त मंत्रालय के बीच कर्मचारियों के DA एरियर पर चर्चा हुई है। लेकिन अभी तक कोई फैसला नहीं सुनाया गया है। हालाँकि बताया जा रहा है कि जल्द ही कैबिनेट सेक्रेटरी के साथ इस मामले में बातचीत की जाएगी। नेशनल काउंसिल ऑफ ज्‍वाइंट कंसल्टेटिव मशीनरी के सचिव शिव गोपाल मिश्रा के अनुसार काउंसिल ने सर्कार के सामने मांग रखी है कि DA बहाल करते समय DA एरियर का भी समझौता किया जाए।

2 लाख तक मिलेगा DA एरियर

यदि DA एरियर को मंजूरी मिल जाती है तो सभी कर्मचारियों को खूब लाबक मिलेगा। जी हाँ, नेशनल काउंसिल ऑफ ज्‍वाइंट कंसल्टेटिव मशीनरी के सचिव शिव गोपाल मिश्रा का कहना है कि लेवल 1 के कर्मचारियों को DA पर एरियर 11880 रुपये से लेकर 37554 रुपये के बीच बनता है। और यदि लेवल 13 की बात करें तो उन्हें 1,23,100 रुपये से लेकर 2,15,900 रुपये के बीच में बनता है। और वहीँ यदि हम लेवल 14 की बात करते हैं तो इसमें DA एरियर 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रूपये के बीच बनता है।

DA में हो सकती है बढ़ौतरी

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार सभी केंद्रीय कर्मचारियों के DA अर्थात महंगाई भत्ते में कुछ बढ़ौतरी कर सकती है। जी हाँ, सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी बढ़ौतरी करने का फैसला ले सकती है। आपको बता दें कि वर्तमान समय में महंगाई भत्ता 31 फीसदी है और अब यदि इसमें 3 फीसदी इज़ाफ़ा हो जाता है तो कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34 फीसदी हो जायेगा। साथ ही आपको बता दें की सरकार ने अभी इस बात की पुष्टि नहीं की है। जिससे की सभी कर्मचारियों की न्यूनतम और अधिकतम सैलरी में बढ़ौतरी होगी।

Leave a Comment