7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर! महंगाई भत्‍ते में हुई 14% की बढ़ोतरी

वर्ष 2022-23 के लिए बजट पेश करते हुये सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों को भी बड़ा तोहफा दिया गया है। जी हाँ कर्मचारियों की लम्बे समय से महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) बढ़ाने की माँग पर सरकार द्वारा मुहर लगाते हुए महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में 14 फीसदी का भारी-भरकम इजाफा किया गया है। इससे कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा होगा। हालांकि सरकार द्वारा इस भत्ते का लाभ सिर्फ केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम (CPSEs) के कर्मचारियों को ही प्रदान किया जायेगा। इस सम्बन्ध में जानकारी अंडर सेक्रेटरी सैमुअल हक ने मीडिया को बातचीत के दौरान दी है। इससे केंद्र के लाखो कर्मियों को फायदा मिलेगा।

महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में 14 फीसदी बढ़ोतरी

कर्मचारियों द्वारा लम्बे समय से महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) को बढ़ाने की माँग की जा रही थी ऐसे में सरकार ने बजट के दौरान केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम (CPSEs) के कर्मचारियों को राहत देते हुए महँगाई भत्ते में 14 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। 2007 के वेतनमान के हिसाब से देखे तो केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम (CPSEs) के कर्मचारियों और गैर-संघीय पर्यवेक्षकों को इस बार को महँगाई भत्ते में 14 फीसदी बढ़ोतरी के साथ महँगाई भत्ता कुल 184.1 फीसदी हो गया है। वर्तमान में कर्मचारियों को 170.5 फीसदी महँगाई भत्ते का लाभ दिया जा रहा था जिसे सरकार द्वारा अब बढ़ाकार 184.1 फीसदी कर दिया गया है।

सरकार द्वारा केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम (CPSEs) में कार्यरत कर्मियों को महँगाई भत्ते में 14 फीसदी की बढ़ोतरी पर लम्बे समय से विचार किया जा रहा था जिस पर सरकार द्वारा अब फैसला लिया जा चुका है। जल्द ही कर्मियों की सैलरी में भी वृद्धि देखने को मिलेगी।

जुलाई में भी हो चुकी है बढ़ोतरी

आपको बता दे की सरकार द्वारा पिछले वर्ष भी जुलाई माह में कर्मचारियों के महँगाई भत्ते में 11 फीसदी की बढ़ोतरी की गयी थी जिसके बाद उन्हें मिलने वाला महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) 159.9 फीसदी से बढ़कर 170.5फीसदी तक कर दिया था जिसके बाद इसमें इस वर्ष 14 फीसदी की बढ़ोतरी की गयी है। सरकार द्वारा जल्द की केंद्रीय कर्मियों के डीए में भी बढ़ोतरी की जा सकती है।

Leave a Comment