7th Pay Commission: सभी सरकारी कर्मचारी 31 मार्च तक कर लें ये काम, नहीं तो डूब जाएंगे 4,500 रुपये

देश के सभी केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियो के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण खबर! केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भते (DA) में बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों को चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस (CEA) का लाभ देने के लिए CEA में क्लेम की डेट बढ़ा दी गयी है। इससे देश के लाखो कर्मियों को फायदा होगा। आपको बता दे की केंद्र सरकार द्वारा 7वें वेतनमान आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिशों के अनुसार कर्मचारियों को प्रति बच्चे की शिक्षा के लिए हर माह 2250 रुपए का चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस (CEA) प्रदान किया जाता है। सरकार द्वारा यह लाभ कर्मचारियों के अधिकतम 2 बच्चो तक ही दिया जाता है ऐसे में वे हर माह 4500 रुपए का CEA पा सकते है। हालांकि इसके लिए क्लेम करने के लिए सरकार द्वारा 31 मार्च तक का समय दिया गया है। अगर कर्मचारी तय समयसीमा पर सीईए (चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस) के लिए क्लेम नहीं करते तो उन्हें 4500 रुपए का नुकसान हो सकता है।

इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

कर्मचारियों को चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस क्लेम करने के लिए बच्चो के स्कूल का प्रमाणपत्र का प्रमाणपत्र और साथ में क्लेम सम्बंधित डॉक्यूमेंट्स जमा करवाने होंगे। स्कूल द्वारा जारी किये जाने वाले डेक्लरेशन फॉर्म में स्कूल द्वारा बच्चे के उनके यहाँ पढ़ने सम्बंधित पुष्टि की जाएगी साथ ही छात्र के अध्ययन समयावधि के दौरान एकेडमिक कैलेंडर का जिक्र भी किया जाता है। इसके अतिरिक्त क्लेम दस्तावेजों में बच्चो का रिपोर्ट-कार्ड, फीस-रसीद और सेल्फ अटेस्टेड कॉपी भी लगानी आवश्यक है। सरकार द्वारा चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस (CEA) कर्मचारियों के अधिकतम 2 संतानो की शिक्षा के लिए ही प्रदान किया जायेगा जिसमे की अधिकतम क्लेम राशि 4500 रुपए प्रतिमाह होगी।

31 मार्च से पहले करना होगा क्लेम

कोरोना के कारण पिछले 2 वर्षो से स्कूल बंद है ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को सीईए को क्लेम करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। कर्मचारियों द्वारा ऑनलाइन फीस जमा करने के बावजूद भी स्कूलों द्वारा छात्रों के रिपोर्ट्स कार्ड और रिज़ल्ट SMS/e-mail के जरिये नहीं भेजे गए है ऐसे में कर्मचारियों को इसका लाभ नहीं मिल सका है। अब केंद्रीय कर्मचारी 31 मार्च तक सीईए भत्ते के लिए क्लेम कर सकते है।

Leave a Comment