52 Places To Visit In Bangalore (2022) > Things To Do, Tourist Places

तो दोस्तों आप सभी लोगो ने बैंगलोर का नाम तो सुना ही होगा बल्कि कई लोग लोग तो बैंगलोर गए भी होंगे। वहां पर बहुत सी अच्छी जगहे हैं जहा पर आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ घूम सकते है। अगर आप बैंगलोर घूमने की सोच रहे है तो आप बिलकुल सही सोच रहे है क्युकी वहां पर बहुत सी घूमने की जगहे है। आज इस लेख में हम आपको यह ही बताने वाले है की 52 Places To Visit Bangalore, अगर आप भी 52 Places To Visit Bangalore के बारे में जानना चाहते है तो कृपया करके इस लेख को ध्यान से पढ़िए

यह भी देखें:- Top Places To Visit Maharashtra

52 Places To Visit In Bangalore (2022) > Things To Do, Tourist Places
52 Places To Visit In Bangalore (2022) > Things To Do, Tourist Places

Article Contents

52 Places To Visit In Bangalore :-

1. लाल बाघ ( Lal Bagh )

Tourist Places
52 places to visit banglore

लालबाग़ एक बॉटनिकल गार्डन है। यह बैंगलोर में स्तिथ है। यह कई एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है इसमें कई सो सालों पुराने पेड़ भी स्तिथ है। इसमें देखने लायक बहुत सी अच्छी चीजे है जैसे की – पुराने पेड़ , कमल के तालाब और बहुत से पौधे। यह गार्डन 240 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। सन 1760 में में हैदर अली ने इसकी नीव राखी थी उसके बाद टीपू सुल्तान द्वारा इसका विकास किया गया। ये जगह फिल्मों की शूटिंग के लिए भी इस्तेमाल की जाती है। इस बाघ के बीच में एक ग्लास हाउस ( कांच का बना हुआ कमरा ) है जहा पर एक साल में दो बार जनवरी और अगस्त में फूलों द्वारा कई प्रदर्शन दिखाए जाते है।

2. चर्च स्ट्रीट ( Church Street )

Places To Visit In Banglore
Places To Visit In Bangalore

चर्च स्ट्रीट बैंगलोर की सबसे भीड़ भाड़ और पसंदीदा वाले इलाके में से एक है। यह सड़क करीब 750m बड़ी है। इस स्ट्रीट पर बहुत सी गिफ्ट की दुकाने ,बुक स्टोर्स , म्यूजिक शॉप्स ,रेस्ट्रॉन्ट्स और कैफ़े दिखाई पड़ते हैं। और उनमे से कुछ तो उस शहर के सबसे पुरानी दुकानों में से एक है। और कई दिन ऐसे भी होते है जब बहुत से कलाकार अपनी पेंटिंग भी बेचते नजर आते हैं।

3. बन्नेरघट्टा नेशनल पार्क ( Bannerghatta National Park )

Places To Visit In Banglore
Places To Visit In Bangalore

यह नेशनल पार्क बैंगलोर सिटी से 22किमी की दूरी पे स्तिथ है। यह नेशनल पार्क करीब 104.27 sq km के क्षेत्र में फैला हुआ है। और इस पार्क को 1971 में स्थापित किया गया था। इस नेशनल पार्क में फ़्लोरा और फौना की प्रजातियां बहुत ही अधिक मात्रा में पायी जाती है। इस नेशनल पार्क की मुख्य चीज यहाँ का एक्वेरियम , चिड़िया घर , चिल्ड्रन पार्क ,स्नेक पार्क है यह चीजे इसके आकर्षण का मुख्य केंद्र है। यह जगह ट्रैकिंग के लिए भी बहुत मशहूर है।

4. बैंगलोर पैलेस ( Banglore Palace )

Places To Visit In Banglore
Places To Visit In Bangalore

यह जगह भी बैंगलोर की सबसे मशहूर जगहों में से एक है। इस पैलेस को वोडेयार राजवंश द्वारा बनाया गया था। यह एक ऐतिहासिक स्थल है इसलिए यह सबसे अधिक देखे जाने वाली जगहों में से एक है। इस जगह पर बड़ी संख्या में पर्यटक देखने को मिलते हैं। इस पैलेस का निर्माण 1878 में हुआ था। बताया जाता है की यह उस समय के किसी मशहूर स्कूल के प्रिंसिपल की संपत्ति है।

5. कब्बन पार्क ( Cubbon Park )

 52 Places To Visit Banglore
52 Places To Visit Bangalore

कब्बन पार्क बैंगलोर के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थानों में से एक है। इस पार्क की स्थापना 1870 में की गयी थी। यह पार्क बैंगलोर के प्रशासनिक क्षेत्र में आता है। था जब यह केवल 100 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ था परन्तु आज के समय में यह करीब 300 एकड़ में फैला हुआ है। यह बैंगलोर का एक लैंडमार्क भी माना जाता है। यहाँ पर आपको जीव जंतुओं का संकलन देखने को भी मिलता है।

6. इस्कॉन मंदिर ( Iskcon Temple )

Tourist Places
52 Places To Visit Banglore

यह मंदिर दुनिया के सबसे बड़े विष्णु भगवान के मंदिरों में से एक है। यह बैंगलोर के राजाजीनगर नमक स्थान पर स्तिथ है। यहाँ पर एक संगठन भी है जिसको इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्सियसनेस्स के नाम से जाना जाता है यह संगठन भारत के साथ साथ विदेश में भी फैला हुआ है। यहाँ पर प्रतिदिन कृष्ण भगवान् के कई भक्त उनके दर्शन के लिए आते हैं।

7. नंदी हिल्स ( Nandi Hills )

 52 Places To Visit Banglore
52 Places To Visit Bangalore

नंदी हिल्स बैंगलोर से करीब 60 km की दूरी पर स्तिथ है। यहाँ पर एक किला भी है जो की टीपू सुल्तान द्वारा निर्मित है। इसको भी बैंगलोर के सबसे प्रमुख और पसंदीदा पर्यटक स्थानों में से एक माना जाता है। यह 48 हजार फ़ीट की ऊंचाई पर स्तिथ है। इसका नाम नंदी हिल्स इसलिए पड़ा क्योकि इस हिल्स का आकार सोते हुए बैल की तरह लगता है। इस हिल्स को एक समय में आनंद गिरी के नाम से भी जाना जाता था।

8. वंडरला एम्यूजमेंट पार्क ( Wonderla Amusement Park )

 52 Places To Visit Banglore
52 Places To Visit Bangalore

वंडरला एम्यूजमेंट पार्क को केवल शहर में ही नहीं बल्कि देश का सबसे बेहतर एम्यूजमेंट पार्क माना जाता है। इस वाटर पार्क में करीब 60 से भी ज्यादा वाटर राइड्स है जिसका आप मजा उठा सकते हैं। यहाँ पर इंडिया का पहला रिवर्स लूपिंग रोलर कोस्टर है। जिसको आप दोनों दिशाओं में बैठकर आनंद ले सकते है। और इसमें कई अनोखी राइड्स भी जिसकी वजह से यह बहुत शानदार वाटर पार्क बताया जाता है।

9. इनोवेटिव फिल्म सिटी ( Innovative Film City )

 52 Places To Visit Banglore
52 Places To Visit Bangalore

इनोवेटिव फिल्म सिटी वंडरला से 2 km की दूरी पर स्तिथ है। यहाँ पर बच्चे और बड़े बहुत ही अधिक संख्या में आते है। इस जगह को भी लोग बहुत पसंद करते हैं। आप बैंगलोर से फिल्म सिटी सड़क के द्वारा भी जा सकते हो। और यह सुबह 10 बजे से शाम 6:30 बजे तक खुला रहता है। यहाँ पर अंदर जाने के कुछ पैसे भी लगते है अगर आप वाहन के गिनेचुने मनोरंजन के मजे लेना चाहते है तो आपको 300 रुपये प्रति व्यक्ति देने होंगे। और अगर आपको वहां के सभी मजे लेने है तो आपको 500 रुपये प्रति व्यक्ति देने होंगे।

10. टीपू सुल्तान का समर पैलेस ( Tipu Sultan Summer ‘s Palace )

Tourist Places
52 Places To Visit Banglore

यह समर पैलेस इंडो – इस्लामिक वास्तुकला का भी एक उदाहरण कहा जा सकता है। इस महल का इस्तेमाल ब्रिटिश सरकार ने अपने सचिवालय के लिए किया था। ऐसा मन जाता है की टीपू सुल्तान अपने दरबार का सञ्चालन ऊपर बैठकर करते थे। यह भी कहा जाता है की टीपू सुल्तान ने कसम खायी थी की जब तक वे ब्रिटिश सर्कार को पूरी तरह से हरा नही देते तब तक वे इसका इस्तेमाल नहीं करेंगे।

11. नेशनल गैलरी ऑफ़ मॉडर्न आर्ट (National Gallery of Modern Art)

Tourist Places
52 Places To Visit Banglore

नेशनल गैलरी ऑफ़ मॉडर्न आर्ट मणिक्यावेलु मेन्शन 49 पैलेस रोड पर स्तिथ है। 18 फरवरी 2009 को इस गैलरी को आम लोगो के लिए खोल दिया गया था। इसमें कई चित्रकलाएं ,मूर्तियां ,ग्राफ़िक प्रिंट ,और भारत में लिए गए कई फोटो दर्शाएं गए हैं। जो की भारत की आधुनिक कलाओं के ऐतिहासिक विकास विकास को प्रदर्शित करते हैं।

12. कमर्शियल स्ट्रीट ( Commercial Street )

 52 Places To Visit Banglore
52 Places To Visit Bangalore

यह जगह बैंगलोर की सबसे पुरानी और भीड़ भाड़ वाली जगहों में से एक है। यह जगह कपड़ो ,जेवेलरी ,इलेक्ट्रॉनिक,जूते के लिए बहुत ही मशहूर है। यहाँ पर लोग खरीदारी करना बहुत पसंद करते है। यह बैंगलोर में सबसे ज्यादा घूमे जाने वाली जगहों में से एक है लोग यहाँ पर आते ही आते है और कुछ न कुछ ख़रीदते जरूर है।

13. आर्ट ऑफ़ लिविंग इंटरनेशनल सेंटर ( Art of Living International Centre )

52 Places To Visit Banglore
52 Places To Visit Bangalore

आर्ट ऑफ़ लिविंग इंटरनेशनल सेण्टर का हेडक्वार्टर बैंगलोर से 21 km की दूरी कनकपुरा रोड पंचगिरि हिल्स में स्तिथ है। इसकी स्थापना 1986 में हुई थी। यहां पर हर साल 1.2 मिलियन लोग योगा और मैडिटेशन के प्रोग्राम के लिए आते हैं। इसके अंदर एक ध्यान लगाने के लिए जगह भी है। और यहाँ पर आयुर्वेदिक हॉस्पिटल भी हैं। जिसका नाम श्री श्री कॉलेज ऑफ़ आयुर्वेदा है।

14.लुम्बिनी गार्डन्स ( Lumbini Gardens )

Tourist Places
52 Places To Visit Banglore

यह बैंगलोर सिटी से 8 किमी की दूरी पे स्तिथ है। यह एक तरह का पार्क है जो की नागवारा नदी के किनारे पर बना हुआ है। यह पार्क भगवान बुद्ध को समर्पित है। यहाँ के बच्चों का पार्क ,फाउंटेन , बोटिंग क्लब लोगो के आकर्षण का मुख्या कारण बनते हैं , यहाँ पर बहुत खूबसूरत नज़ारे देखने को मिलते हैं। यहाँ पर लोग घूमने के लिए आते हैं। यहाँ पर 1.5 km लम्बी रोड भी है जिसपे लोग घूमके हरियाली और नदी का लुफ्त उठाते हैं।

15. विधान सौध ( Vidhan Soudha )

52 Places To Visit Banglore
52 Places To Visit Bangalore

विधान सौध को दक्षिण भारत का ताज महल के नाम से भी जाना जाता है। इसका निर्माण 1958 में हुआ था। इसको कर्नाटक सरकार के सचिवालय और विधान सभा के रूप में किया जाता हैं। यह बैंगलोर की सबसे सुन्दर इमारतों में से एक हैं। इस ईमारत को बनने में पांच साल का समय लगा था। यह 150 फ़ीट बड़ी है। यह बिल्डिंग भारत की सबसे बड़ी विधायी बिल्डिंग मानी जाती है।

16. जवाहर लाल नेहरू प्लैनेटेरियम ( Jawaharlal Nehru Planetarium )

52 Places To Visit Banglore
52 Places To Visit Bangalore

जवाहरलाल नेहरू प्लैनेटेरियम एक ऐसी जगह है जहाँ पर हम अपने ब्रह्माण्ड,तारो,सितारों से जुड़े सभी प्रश्न को शांत कर पाएंगे ,इस तारामंडल में भारत के अन्य शहरों के तारामंडल के मुक़ाबले ज्यादा सुविधाएँ हैं। इस तारामंडल की कल्पना पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गाँधी ने बनाई थी। वो चाहती थी की बच्चों को विज्ञान की तरफ बढ़ावा दिया जाए। क्योंकि जवाहर लाल नेहरू जी को बच्चो और विज्ञान दोनों में रुझान था तो इसलिए इंदिरा गाँधी जी ने इसको जवाहरलाल नगरु जी का नाम दे दिया था।

17. विस्वेस्वर्य इंडस्ट्रियल एंड टेक्नोलॉजिकल म्यूजियम (Visvesvaraya Industrial and Technological Museum )

Tourist Places
52 Places To Visit Banglore

विस्वेस्वर्य इन्दुस्ट्रेल एंड टेक्नोलॉजिकल म्यूजियम कस्तूरबा रोड पर स्तिथ है। यह म्यूजियम करीब 43000sq .ft. के क्षेत्र में फैला हुआ है। इस म्यूजियम को भारत रत्न सम्मानित श्री म विस्वेस्वर्य जी को समर्पित किया गया हैं। इसको 27 जुलाई 1965 में लोगो के लिए खोल दिया गया था। यह म्यूजियम में चार फ्लोर है जिस्मने चौथे फ्लोर को फ़ूड कोर्ट में परिवर्तित कर दिया गया है ,यहाँ पर बहुत से विद्यार्थी घूमने आते है।

18.उल्सूर लेक ( Ulsoor Lake )

52 Places To Visit Banglore
52 Places To Visit Bangalore

उल्सूर लेक एमजी रोड के पास शहर से उतर-पूर्व की ओर है ,इसको केंपेगौड़ा ने बनवाया था। उन्होंने ही बैंगलोर शहर की स्थापना की थी। यह झील करीब 1.5 वर्ग किमी में फैली हुई है। इस झील में कई छोटे छोटे टापू बने हुए है। यहाँ पर सितम्बर के समय में गणेश उत्सव पड़े पैमाने पर मनाया जाता हैं। यहाँ पर बोटिंग बहुत मशहूर है।

19. शिवा टेम्पल ( Shiva Temple )

52 Places To Visit Banglore
52 Places To Visit Bangalore

इस शिव मंदिर को देश के सबसे सुन्दर शिव मंदिरों में से एक माना जाता है। इस मंदिर में जो शिव भगवान् और श्री गणेश भगवान की जो मूर्ति है वो ही इस मंदिर के प्रमुख आकर्षण का कारन है। इस मंदिर में 65 फीट बड़ी शिवजी की मूर्ति है जो की मार्बल द्वारा बनाई गयी है। और उस मूर्ति को एक आर्टिफीसियल पूल में बिठाया गया है ताकि वे सब लोगो को शिवजी का प्राकृतिक वास दर्शा सके। यहाँ पर रोज पंडितों द्वारा आरती व पूजा की जाती है।

20. यूबी सिटी मॉल ( UB City Mall )

52 Places To Visit Banglore
52 Places To Visit Bangalore

इस मॉल को बैंगलोर सिटी का सबसे बड़ी लक्ज़री परियोजनाओं में से एक माना जाता है। यह मॉल अमीरता की छाप को उछालता है। इस प्रोजेक्ट ने खुदको एक मील का पत्थर के रूप में स्थापित किया था। इस मॉल में एक हेलिपैड भी मौजूद है , यह बैंगलोर की सबसे ऊँची इमारतों में से एक है इसकी ऊंचाई 123 मीटर तक है। इस मॉल को लक्ज़री इसलिए कहा जाता है क्योंकि यहाँ पर कई महंगे और अनोखे बरामद के शोरूम है जैसे की लुई Vuitton ,रोलेक्स ,बरीबेरी और कैनाली आदि।

21. एमजी रोड ( MG Road )

52 Places To Visit Banglore
52 Tourist Places To Visit Bangalore

यह रोड बैंगलोर की सबसे ज्यादा भीड़ भाड़ और हलचल वाली जगहं में से एक है। यहाँ पर बहुत सी बाहरी कमापनियों के स्टोर्स है जिसकी वजह यहाँ पर खरीदारी के भीड़ भी हो जाती है। एमजी रोड का पूरा नाम महात्मा गाँधी रोड है। इसका नाम महात्मा गाँधी रोड 26 फरवरी 1948 को रखा गया था ,यह यहाँ के दुकानों और रेस्ट्रॉन्ट्स की वजह से बहुत मशहूर है।

22. St. Mary’s Basilica Bangalore

Tourist Places
52 Places To Visit Banglore

St. Mary’s Basilica चर्च बैंगलोर का सबसे पुराना चर्च मन गया है। इस चर्च का डिज़ाइन एक फ्रेंच आर्किटेक्ट ने बनाया था जो की एक क्रॉस के डिज़ाइन में बनाया गया है। यह चर्च 172 फ़ीट बड़ा और 50 फ़ीट चौड़ा है और इस चर्च की ऊंचाई करीब 160 फ़ीट लम्बी है। इस चर्च में एक पुतला भी जिस पुतले में मदर मैरी ने बेटे जीसस को अपने हाथो में पकड़ा हुआ है। जो की बहुत ही खूबसूरत मूर्ति है।

23. चुंची फाल्स ( Chunchi Falls )

52 Places To Visit Banglore
52 Places To Visit Bangalore

चुंची वाटर फाल्स बैंगलोर से 95 किमी दूर कनकपुरा में स्तिथ है। यह फाल्स करीब 50 फ़ीट लम्बा है। इसको पिकनिक स्पॉट भी बोलै जा सकता है। पर यहाँ पर नहाना और तैरने पर भी पाबन्दी लगायी गयी है क्योंकि यह फाल्स खतरनाक है। यह जगह चारो तरफ से बड़े पत्थर और चट्टानों से घिरी हुई है। यहाँ पर जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से फेवरी के बीच में है।

24. फन वर्ल्ड ( Fun World )

Places To Visit Banglore
Tourist Places To Visit Bangalore

यह एक वाटर एम्यूजमेंट पार्क है इस एम्यूजमेंट पार्क भी बैंगलोर के सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है। यह बैंगलोर के पास JC नगर में स्तिथ है। यह वाटर पार्क करीब 22 एकड़ में फैला हुआ है। इस वाटर पार्क में बहुत सी राइड्स है जिसका आप लुफ्त उठा सकते है। इस वाटर में एक गार्डन और एक फ़ूड कोर्ट भी मौजूद है।

25. HAL Aerospace Museum

Tourist Places
Places To Visit Banglore

HAL Aerospace Museum भारत का सबसे पहला एयरोस्पेस म्यूजियम है। यह म्यूजियम बैंगलोर के सबसे प्रमुख सार्वजनिक आकर्षणों में से एक है। इसका उद्घाटन 2001 में हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड के परिसर में किया गया था। इस संग्रालय की स्थापना एशिया की सबसे बड़ी वैमानिक कंपनी में से एक एचएएल की यात्रा के बारे में जनता को शिक्षित करने के उद्देश्य से की गयी थी।

26. गो-कार्टिंग ( Go-Karting )

Places To Visit Banglore
Places To Visit Bangalore

गो-कार्टिंग एक तरह की रेस है जिसको लोग बहुत पसंद करते है। इसमें एक छोटी कार द्वारा रेस की जाती है और उस कार से आपको ग्राउंड के कुछ निश्चित चक्कर लगाने होते है। जो पहले चक्कर लगा लेता है वो व्यक्ति जीत जाता है। इसको बच्चे और बड़े दोनों ही पसंद करते है। और बैंगलोर में गो-कार्टिंग करने की बहुत सी मशहूर जगहे है जैसे की – E-zone club , Race -Race Gokarting

27. Muthyala Maduvu ( Pearl Valley )

Places To Visit Banglore
Places To Visit Bangalore

Muthyala Maduvu को Pearl Valley के नाम से भी जाना जाता है। यह बैंगलोर से करीब 40 km की दूरी पर है। इस जगह पर आपको फ़्लोरा और फौना की बहुत प्रजाति देखने को मिलेगी।येहंजगह ट्रेकर्स के लिए बहुत ही अच्छी है क्योंकि यह जगह अपने घने जंगल और पहाड़ो के लिए मशहूर है। पर यहाँ पर बंदरों से सावधान रहने के लिए बताया गया है क्युकी यहाँ पर बन्दर भी बहुत ज्यादा तादात में है।

28. Banglore Aquarium

Tourist Places
Places To Visit Banglore

बैंगलोर एक्वेरियम कब्बन पार्क में स्तिथ है। यह बैंगलोर में सबसे ज्यादा घूमे जानी जगहों में से एक है। यह केवल बैंगलोर में ही नहीं बल्कि पूरे भारत में प्रसिद्ध है। यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा एक्वेरियम माना जाता है। यह एक्वेरियम करीब तीन मंजिल में फैला हुआ है। इसके पहली मंजिल पर करीब 14 टैंक है और दूसरे मंजिल पर करीब 69 टैंक्स है जिसमे मछलिओं की कई प्रजातियां है जैसे की – एंजेल फिश ,रेड टेल शार्क ,गोल्डफिश आदि।

29. Bull Temple ( बैल मंदिर )

Places To Visit Banglore
Places To Visit Bangalore

Bull Temple को नदी मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। यह मंदिर भगवान शिवजी की सवारी नंदी जो की एक बैल है उनको समर्पित है। यह मंदिर बैंगलोर के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। यह दुनिया में नंदी भगवान का सबसे बड़ा मंदिर है। यहाँ पर नंदी भगवान् की एक बहुत बड़ी मूर्ति भी है जो की करीब 4.5 मीटर बड़ी और 6.5 मीटर लम्बी है।

30. Sankey Tank

Places To Visit Banglore
Places To Visit Bangalore

Sankey Tank एक इंसानी झील है ,मतलब इस झील को इंसानो द्वारा बनाया गया है। यह करीब 37.5 एकड़ के क्षेत्र में फैली हुई हैं। यह व्यलीकावल मल्लेश्वरम के पास स्तिथ है। इसको 1882 में बनाया गया था। ये उस समय बैंगलोर सिटी की पानी की जरूरत को देखते हुए Colonel Richard Hieram Sankey की देख रेख में बनवाया गया था।

31. देवनहल्ली फोर्ट ( Devanahalli Fort )

Places To Visit Banglore
Places To Visit Bangalore

देवनहल्ली फोर्ट बैंगलोर सिटी से करीब 35 किलोमीटर की दूरी पर स्तिथ है। इस किले में एक महान योद्धा टीपू सुल्तान का जन्म हुआ था और वे इसी महल में पले बढे है। यह महल करीब 20 एकड़ में फैला हुआ है। यह महल पत्थर और खरल का बना हुआ है। इस महल का निर्माण 1501 में हुआ था।

32. Maha Bodhi Society Temple

Places To Visit Banglore
Places To Visit Bangalore

Maha Bodhi Society Temple बैंगलोर के temple में हाल ही में शामिल किया गया है। इस जगह को आप लाइब्रेरी या बुक स्टोर भी कह सकते हो। यहाँ पर धर्म की बहुत सी शिक्षा दी जाती है। यहाँ पर आप आकर जितनी देर चाहे ध्यान लगा सकते है। यहाँ पर बुद्धिज़्म के बारे में बहुत कुछ बताया गया है।

33.Cycling

Places To Visit Banglore
Tourist Places To Visit Bangalore

साइकिलिंग के बारे तो आप सभी जानते ही होंगे साइकिलिंग को बैंगलोर में बहुत पसंद किया जाता है। यहाँ पर आकर आप यहाँ से साइकिल को किराये पर लेकर साइकिलिंग करने जा सकते है। यहाँ पर साइकिलिंग करने के बहुत से ग्रुप भी है जैसे की – Namma Cycle , Bums on the saddle ,Bike Zone

34. रागीगुड़ा अंजनेया मंदिर ( Ragigudda Anjaneya Temple )

Places To Visit Banglore
Places To Visit Bangalore

रागीगुड़ा अंजनेया मंदिर भगवान श्री हनुमान जी को समर्पित है। यह मंदिर करीब पांच एकड़ में फैला हुआ है। जो की जयनगर के ब्लॉक 9 में स्तिथ है। इस मंदिर में राम ,सीता ,लक्ष्मण ,हनुमान मंदिर के साथ साथ शिवलिंग भी है। हर साल दिसंबर हनुमान जयंती के शुभ अवसर को त्यौहार मंदिर में करीब 12 दिनों तक मनाया जाता है। इस महोत्सव में 35000 से भी अधिक श्रद्धालु शामिल होते हैं।

35. वेंकटप्पा आर्ट गैलरी ( Venkatappa Art Gallery )

Places To Visit Banglore
Places To Visit Bangalore

वेंकटप्पा आर्ट गैलरी कस्तूरबा रोड कब्बन पार्क में स्तिथ है। यहाँ पर करीब 600 पेंटिंग है। जिनको बैंगलोर के एक नामी कलाकार K.Venkatappa द्वारा बनाया गया है। यह आर्ट गैलरी सोमवार को छोड़कर सभी दिन को खुलती है यह सुबह 10 बजे से 5 बजे तक खुली रहती है।

36. हलासुरु सोमेश्वर मंदिर ( Halasuru Someshwara Temple )

Places To Visit Banglore
Tourist Places To Visit Bangalore

हलासुरु सोमेश्वर मंदिर कर्णाटक राज्य के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। इस मंदिर को चोल राजवंश में स्थापित किया गया था। इस मंदिर की दीवार पर कई हिन्दू देवी देवताओं की सुन्दर नक्काशियां बनाई गयी है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। इस मंदिर में शिवरात्रि जैसा पर्व बड़े ही लोकप्रिय तरीके से मनाया जाता है।

37. स्नो सिटी ( Snow City )

Tourist Places
Places To Visit Banglore

स्नो सिटी भी एक प्रकार का एम्यूजमेंट पार्क है जो की बैंगलोर के JC नगर में स्तिथ है। यह शहर के सबसे आकर्षण के केंद्रों में से एक है। यह पार्क करीब 12500 वर्ग फ़ीट में फैला हुआ है। यहाँ पर आपको हमेशा ही जीरो डिग्री तापमान मिलेगा। यहाँ पर आर्टिफीसियल बर्फ दर्शायी गयी है। यहाँ पर कई स्लाइड्स भी है जिसके आप मजे उठा सकते हैं।

38. बड़ा बरगद का पेड़ ( Big Banyan Tree )

Places To Visit Banglore
Places To Visit Bangalore

यह पेड़ बैंगलोर से करीब 25 किमी की दूरी पर स्तिथ है। बताया यह जाता है की यह बरगद का पेड़ करीब 400 साल पुराना है। और ये पेड़ करीब चार एकड़ में फैला हुआ है। इस पेड़ को देख कर ऐसा लगता है की की ये एक पेड़ नहीं बल्कि एक जंगल है इसलिए ही पर्यटकों के आकर्षण का कारण बन चूका है।

39. Indian Music Experience

Places To Visit Banglore
Places To Visit Bangalore

Indian Music Experience एक तरह का म्यूजियम है। यह म्यूजियम करीब 50000 वर्ग फ़ीट में फैला हुआ है। इस म्यूजियम में भारत के सभी म्यूजिक के प्रकार को दर्शाया गया है जैसे की – बॉलीवुड ,रीजनल , फोक। यहाँ पर लोग देश भर से घूमने आते है। यह जगह भी बैंगलोर की सबसे ज्यादा घूमे जानी वाली जगह बन चुकी है।

40. Indira Gandhi Musical Fountain Park

Tourist Places To Visit
Places To Visit Banglore

Indira Gandhi Musical Fountain Park T.Chowdaiah Road ,Opposite Planetorium पर स्तिथ है। यह जगह बैंगलोर के पर्यटक केलिए आकर्षण का केंद्र है ,क्योंकि यहाँ पर फाउंटेन द्वारा अलग अलग कलाकृति दर्शायी जाती है जिससे लोग बहुत खुश होते होते और आकर्षित होते है इसकी शुरुआत 1995 में हुई थी। ये भारत के सबसे बेहतर और एडवांस्ड बड़े फाउंटेन में गिना जाता है।

41. Siddara Betta

Places To Visit Banglore
Places To Visit Bangalore

Siddara Betta बैंगलोर से 103 किमी की दूरी पर है। यह बैंगलोर की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यहाँ पर बहुत सी गुफाये और बहुत से मंदिर भी स्तिथ है। ये जगह श्रद्धालुओं के लिए बहुत ही अच्छी मानी जाती है। यहाँ के मुख्य आकर्षण बिंदु है शिव भगवान का मंदिर है। जहा पर श्रद्धालु काफी तादात में पहुँचते हैं। यह 1700 फ़ीट ऊँचा है।

42. Quad Biking

Tourist Places To Visit
Places To Visit Banglore

Quad Biking के बारे में तो आप सभी जानते होंगे इसका लुफ्त आप बैंगलोर में भी उठा सकते है। आप इसको बैंगलोर के पास कनकपुरा और नंदी हिल्स के पास Dirt Mania नाम की कम्पनी द्वारा चलाई जाती है। अगर आप इसको करना चाहते तो आप भी कर सकते है इसको बैंगलोर में कई लोग करते है। इसको करने में बहुत मजा आता है।

43. Bilikal Rangaswamy Betta

Places To Visit Banglore
Places To Visit Bangalore

Bilikal Rangaswamy Betta यह कनकपुरा से करीब 16 किमी की दूरी पर स्तिथ है। यह बैंगलोर की सबसे ऊँची चोटी में से एक है। यहाँ पर एक मंदिर है जो की भगवान रंगास्वामी को समर्पित है। ये जगह ट्रैकिंग के लिए भी मशहूर है। ये हिल करीब 3780 फ़ीट ऊँची है। यह जगह दिन में ट्रैकिंग करने के लिए मशहूर है। यहाँ भी कई पर्यटक घूमने आते हैं।

44. Avalabetta

Places To Visit Banglore
Places To Visit Bangalore

अवलाबेत्ता बैंगलोर से करीब 90 किमी की दूरी पर स्तिथ एक पर्यटक स्थान है। अगर आप रोमांचक जगहे पसंद है तो आपको अवलाबेत्ता जरूर जाना चाहिए। ये जगह भी तर्ककिंग के लिए मशहूर है , अगर आप भगवान में श्रद्धा रखते तोआप इसकी ऊँची चोटी पर जाकर लक्ष्मी माता के मंदिर के दर्शन भी कर सकते है। यहाँ पर एक किला भी है जहा पर जाने से आपको असीम शांति प्राप्त होगी। यहाँ पर आकर आप अपनी सभी परेशानी भूल जाएंगे।

45. मंचनबेले डैम ( Manchanabele Dam )

Tourist Places To Visit Banglore
Tourist Places To Visit Banglore

मंचनबेले डैम अर्कावती नदी के ऊपर बनाया गया है। इस डैम के आस पास पहाड़ियां है जो इसकी ख़ूबसूरती को और बढ़ा देती है। यह जगह भी बहुत घूमे जाने वाली जगहों में से एक है ,यहाँ का नजारा सुबह और शाम को ज्यादा खूबसूरत दिखाई देता है।

46. स्कंदगिरि ( Skandagiri )

Tourist Places To Visit
Tourist Places To Visit

स्कंदगिरि को कलावारा बेट्टा के नाम से भी जाना जाता है। यह जगह नंदी पहाड़ियों से घिरा 1450 मीटर की ऊंचाई पर स्तिथ है। इस पहाड़ी के रास्ते में एक खण्डार किला भी पड़ता है। जिसको कई लोग भूतिया भी बताते है ,जिससे कई डरावनी घटनाएं जुडी हुई है। इससे आपका रात का ट्रेक और भी ज्यादा दिलचस्प बन सकता है।

47. Bananthimari Betta

Tourist Places
Places To Visit Banglore

Bananthimari Betta बैंगलोर शहर में कनकपुरा से 3 किमी की दूरी पर है। Bananthimari दो शैडो इ जुड़कर बना है Bananthi जिसका मतलब है माँ जो नवजात को पाल रही है और mari का मतलब है हिंसक देवी , यहाँ पर लोग रात को कैंपिंग करने के लिए भी आते है , और कई लोग ट्रेक्किंग के लिए भी आते हैं।

48. Doddamakali

Places To Visit Banglore
Places To Visit Bangalore

Doddamakali बैंगलोर सिटी से करीब 132 किमिकी दूरिपे स्तिथ है। यह जगह अपने जंगली परिद्श्य के लिए लोकप्रिए है। यह भीमेश्वरी फिशिंग कैंप की प्रतिकूल दिशा में 6 किमी की दूरी पर स्तिथ है। यह जगह काफी शांत है क्योंकि यह शहर से काफी दूर स्तिथ है। यह जगह पक्षी प्रेमियों के लिए स्वर्ग समान है क्योकि यहाँ पर कई अनोखे पक्षी देखने को मिलते हैं। इस जगह पर जंगल सफारी की सुविधा भी उपलब्ध है।

49. Devarayanadurga

Places To Visit Banglore
Places To Visit Bangalore

देवआर्यनदुर्ग हरे और घने जंगलों से घिरी हुई है। यह पहाड़ी 3940 फ़ीट की ऊंचाई पर स्तिथ है। इस हिल स्टेशन पर तीन मंदिर भी स्तिथ है भोगनरसिंह ,योगनरसिंह ,और लक्ष्मीनरसिंह तीनों ही मंदिर विषिस्ट ऊंचाइयों पर स्तिथ है। यहाँ पर घूमने के लिए सबसे अच्छा समय सर्दियों का बताया जाता है।

50. कनकपुरा ( Kanakpura )

Places To Visit Banglore
Places To Visit Bangalore

कनकपुरा अर्कावती नदी के किनारे बसा हुआ एक नगर है। यह जगह वीकेंड बीतने के लिए बहुत ही अच्छी है। कनकपुरा बहुत से फ़्लोरा और फौना का घर माना जाता है। यहाँ पर आपको बहुत से आम जानवर देखने को भी मिलेंगे जैसे की कुत्ते , हिरन ,जंगल कुत्ते ,सूअर और यहाँ पर आपको कई प्रकार की चिड़ियाँ भी देखने को मिल सकती है जो की आपने अपने जीवन कभी न देखि हो।

51. Ranga Shankara

Tourist Places
Places To Visit Banglore

अगर आप ड्रामा या थिएटर देखने के शौक़ीन हो तो ये जगह आपके लिए बहुत ही अच्छी है क्युकी यहाँ पर लाइव ड्रामा और थिएटर की परफॉरमेंस चलती रहती है। यह JP नगर में स्तिथ है इस जगह को भी बैंगलोर की सबसे ज्यादा घूमे जाने वाली जगहों में माना गया है। आप लोग यहाँ का टिकट लेके यहाँ के ड्रामे का लुफ्त भी उठा सकते हो।

52. Smaash

Tourist Places
Places To Visit Banglore

Smaash बैंगलोर में एक ऐसी जगह जहाँ पर जाना बच्चे और बड़े दोनों ही पसंद करते हैं ,ये जगह मजे करने के लिए बहुत ही अच्छी है क्योकि यहाँ पर देखने और खेलने लायक बहुत कुछ है जैसे की – Bowling ,Go-karting,Arcade games और भी बहुत कुछ है जिसका आप लुफ्त उठा सकते है पर ये जगह बहुत ही ज्यादा महंगी है।

नंदी हिल्स बैंगलोर में कहाँ स्तिथ है ?

नंदी हिल्स चिक्कबल्लापुर में स्तिथ है

बैंगलोर में कौनसी जगह को Pearl valley के नाम से जाना जाता है ?

बैंगलोर में Muthyala Maduvu को पर्ल वैली के नाम से जाना जाता है।

MG रोड का पूरा नाम क्या है ?

MG रोड का पूरा नाम महात्मा गाँधी रोड है।

बैंगलोर सिटी सबसे ज्यादा किस चीज के लिए मशहूर है ?

बनग्लोर सिटी टेक्नोलॉजी के लिए सबसे ज्यादा मशहूर है भारत की 50 % कम्पनिया सिर्फ बैंगलोर में है।

Leave a Comment