15 दिन में दिखने लगेंगी पतली, फॉलो करें ये ‘क्विक डाइट

तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की आज के समय में लोगो को बाहर का खाना खाना बहुत अधिक पसंद होता है। कुछ लोग तो ऐसे भी होते है जो की रोजाना ही बाहर का खाना खाते है। जिसके कारण उन लोगो को बहुत सी समस्याओं का सामना करना पढता है। जैसे की – मोती हो जाना। यह एक ऐसी समस्या है जिसके कारण दुनियाभर की बहुत सी महिलायें परेशान है। फिर जब महिलायें अपने मोटापे से परेशां हो जाती है जिसके कारण उनको एक्सरसाइज करनी पढ़ती है। लेकिन बहुत सी महिलायें एक्सरसाइज करने से भी पति नहीं हो पाती है। फिर वह सभी यह सोचती है की क्यों न डाइटिंग करके पतला हुआ जाए परन्तु उनको यह नहीं पता होता है की डाइटिंग में किस प्रकार का भोजन करना चाहिए। तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यहाँ हम आपको ऐसी क्विक डाइट के बारे में बताएंगे जिससे 15 दिन में दिखने लगेंगी पतली

15 दिन में दिखने लगेंगी पतली, फॉलो करें ये 'क्विक डाइट
15 दिन में दिखने लगेंगी पतली, फॉलो करें ये ‘क्विक डाइट

तो अगर आप भी अपने मोटापे से परेशान हो चुकी है और अगर आप भी पतली होना चाहती है तो आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को ऐसी क्विक डाइट के बारे में बताने वाले है जिसकी मदद से आप केवल 15 दिन में दिखने लगेंगी पतली। जी हाँ अगर आप भी हमारे इस लेख में दी गयी क्विक डाइट को फॉलो करेंगी तो आप भी केवल 15 दिन में दिखने लगेंगी पतली।

तो अगर आप भी पतला होना चाहती है तो आपको इस लेख में दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में ही हमने क्विक डाइट के बारे में बताया हुआ है जिसको पढ़ने से ही आप उसके बारे में जान सकेंगी। तो दोस्तों कृपया करके हमारे इस लेख में दी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़िए और उस क्विक डाइट के बारे में जानिए और पतला हो जाइये।

यह भी पढ़े :- Best Exercises For Reducing Belly Fat At Home And Expert Tips

15 दिन में दिखने लगेंगी पतली, फॉलो करें ये ‘क्विक डाइट

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर ऐसी क्विक डाइट के बारे में बताने वाले है। जिसको फॉलो करने से आप भी 15 दिन में दिखने लगेंगी पतली। तो अगर आप भी कुछ दिनों में पतला होना चाहती है तो उसके लिए आपको हमारे द्वारा दी गयी क्विक डाइट को फॉलो करना होगा। तब ही आप पतली हो सकेंगी। तो सिलिये कृपया कर दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

मेथी का पानी पियें | Drink fenugreek water

आप सभी मेथी के बारे में तो जानती ही होंगी। तो आप सभी को बता दे की आप सभी को अपनी सुबह की शुरुआत मेथी के पानी पीने से करनी चाहिए। क्योंकि मेथी का पानी आप सभी के शरीर से सभी टोक्सिन बाहर हो जाते है। अगर आप चाहे तो आप मेथी की जगह पर अजवाइन का उपयोग भी कर सकती है। इससे किसी भी व्यक्ति की पांचन क्रिया भी मजबूत हो जाता है। ऐसा करने के लिए आपको रात के समय में अजवाइन या फिर मेथी को पानी में भिगो कर रख देना होगा। उसके बाद सुबह आपको उस पानी को छान लेना होगा और उस पानीको आपको पी लेना होगा। ऐसा करने से आपको अपने शरीर में काफी फर्क दिखने लगेगा।

ब्राउन ब्रेड सैंडविच / वेजिटेबल चीला | Brown Bread Sandwich / Vegetable Chila

आप सभी को सुबह के नाश्ते में कुछ ज्यादा हैवी चीज नहीं खानी चाहिए उससे आप मोती हो सकती है। इसलिए आपको बतादे की सुबह के नाश्ते में आपको हेल्थी और हल्का नाश्ता करना चाहिए। इसके लिए आप नाश्ते में ब्राउन ब्रेड का सैंडविच या फिर वेजिटेबल चीला बनाकर खा सकती है। सैंडविच के अंदर अआप बहुत सी सब्जियां डाल सकती है जैसे की – मटर, बीन्स, पालक, आदि जैसी बहुत सब्जियों का प्रयोग कर सकती है। उसके साथ ही अगर आप चीला बना रही है तो आप उस चीलें को बनाने के लिए दाल का प्रयोग भी कर सकती है इससे आपको बहुत लाभ भी प्राप्त होगा और आपकी डाइटिंग भी हो जाएगी। अगर आप इन चीजों को बनाना नहीं जानती है तो आप इंटरनेट पर इनकी रेसिपी भी देख सकती है।

1 गिलास छाछ और फल | 1 glass buttermilk and fruit

लंच करने के कुछ समय बाद करीब 2 से 2 1/2 के बाद आप 1 गिलास छाछ और कोई भी फल खा सकते है। क्योंकि छाछ में काफी कम कैलोरीज होती है। इससे आपकी शरीर की जरूरते और आपकी प्यास भी भुज सकती है।

लंच – एडेड ब्रान रोटी+वेज सब्जी+ दाल / इडली साम्भर Lunch – Aided bran roti+veg sabzi+ dal / idli sambhar

लंच में आप सभी को कोई भी बाहर की चीजें यानि के तली हुई चीजें नहीं खानी है। लंच में आप या तो केवल 2 ब्रान रोटी और वेग सब्जी उसके दाल भी खा सकते है। इससे आपके शरीर की सभी जरूरते भी पूर्ण होंगी। अगर ाप्प चाहे तो आप इसके बदले में इडली और साम्भर भी खा सकते है।

लंच के बाद आप ग्रीन टी / मसाला चाय | Green Tea / Masala Tea

आप सभी को यह भी बतादे की अगर आपको कुछ पीने का मन हो तो ऐसी स्थिति में आप लंच करने के 2 घंटे के बाद आप या तो ग्रीन टी पे सकती है या फिर उसके बदले में आप एक कप मसाला चाय भी पे सकती है। ग्रीन टी से मेटाबोलिज्म में सुधार होता है और मसाला चाय की गर्मी के कारण भी शरीर मे मेटाबोलिज्म को बूस्ट मिलता है।

डिनर – ब्राउन राइस+वेजिटेबल्स | Dinner – Brown Rice+Vegetables

रात के समय तो हर किसी व्यक्ति को कम और हल्का खाना ही खाना चाहिए। तो ऐसे में आप रात के समय में ब्राउन राइस और सब्जी खा। क्योंकि फैट या वजन घटाने में काफी मददगार होते है। अगर आप यह नहीं खाना चाहते है तो इसके बदले में आप वेजिटेबल सूप भी ले सकते है वह भी काफी है। इन सभी चीजों को खाने से आप सभी की भूख भी खत्म होगी और यह सभी चीजें आप सभी के शरीर को भी काफी लाभ पहुंचाएगी।

पोस्ट डिनर- एलोवेरा+पानी

आप सभी को यह भी बतादे की रात को खाना खाने के 1 घंटे बाद या फिर सोने से 1 घंटा पहले आप सभी को एलो वेरा का पानी पीना होगा। इससे आपके शरीर को काफी लाभ मिलेगा। अगर आप यह नहीं पीना चाहते है तो आप इसके बदले में स्पाइस टिया भी पी सकते है।

कुछ सम्बंधित प्रश्न व उनके उत्तर यहाँ पर जाने

पेट कम करने के लिए क्या करना चाहिए ?

पेट कम करने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत ही आवश्यक काम है। उसके साथ साथ डाइटिंग करना भी आवश्यक है।

सुबह मेथी का पानी पीने से क्या होता है ?

सुबह सुबह मेथी का पानी इसलिए पीना चाहिए क्योंकि मेथी का पानी आप सभी के शरीर से सभी टोक्सिन बाहर हो जाते है। अगर आप चाहे तो आप मेथी की जगह पर अजवाइन का उपयोग भी कर सकती है। इससे किसी भी व्यक्ति की पांचन क्रिया भी मजबूत हो जाता है।

लंच के बाद आप ग्रीन टी / मसाला चाय पीने से क्या होता है ?

ग्रीन टी से मेटाबोलिज्म में सुधार होता है और मसाला चाय की गर्मी के कारण भी शरीर मे मेटाबोलिज्म को बूस्ट मिलता है।

क्या बिना एक्सरसाइज करें पतला हुआ जा सकता है ?

जी हाँ बिना एक्सरसाइज करें पतला हुआ जा सकता है।

Leave a Comment

Join Telegram