10 सबसे ज्यादा वेतन वाली सरकारी नौकरियां – Top 10 Highest Paying Indian Govt Jobs in Hindi

क्या आप Highest Paying Government Jobs in India के बारे में जानते है ? आजकल प्राइवेट सेक्टर की कम्पनिया अपने एम्प्लाइज को लाखो का पैकेज देती है। लेकिन आजकल के युवाओ की सबसे पहली पसंद गवर्नमेंट जॉब है। इसका सबसे बड़ा कारण है जॉब सिक्योरिटी के साथ साथ उसके दिमाग में Highest Paying Government Jobs in India के बारे में जरूर आता है। क्योंकि गवर्नमेंट जॉब में अच्छा पे-स्केल के साथ मिलने वाली कई सारी सुविधायें भी हैं। और आज हम आपको इस लेख में Highest Paying Government Jobs in India के बारे में बताएंगे। क्योंकि कई ऐसी सरकारी नौकरियां है जो की Highest Paying Government Jobs की लिस्ट में आती है।

List of Competitive Exams and Entrance Exams after 12th

Highest Paying Government Jobs in India

अगर आप काबिल है तो आप किसी भी क्षेत्र में तरक्की कर सकते हैं। आज बहुत से लोग पैसा कमाने के लिए क्या क्या नहीं करते कई व्यक्ति अपना घर छोड़कर यहाँ तक की देश के बाहर भी चलें जाते है सिर्फ पैसा कमाने के लिए बस आपके मन में किसी भी काम को लेकर लगन होनी चाहिए। पर पैसा कमाने के लिए यह जरूरी नहीं की आप विदेश ही जाए आप भारत में रहकर भी पैसा कमा सकते तो आज हम आपको Highest Paying Government Jobs in India के बारे में इस लेख द्वारा कुछ जानकारी देंगे तो अगर आप भी अपने देश में रहकर ही पैसा कमाना चाहते है और देश की सेवा करना चाहते है तो इन जॉब्स के लिए तैयारी करें।

Top 10 Highest Paying Indian Govt Jobs in Hindi

इन सरकारी जॉब्स बहुत से नाम शामिल है जैसे की :-

  1. इंडियन सिविल सर्विसेज Indian Civil Service
  2. पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग PSU
  3. साइंटिस्ट Scientist
  4. बैंकिंग Banking
  5. रेलवे इंजीनियर Railway Engineer
  6. इनकम टैक्स ऑफिसर Income Tax Officer
  7. गवर्नमेंट डॉक्टर Government Doctor
  8. डिफेन्स सर्विसेज Defence Services
  9. यूनिवर्सिटी प्रोफेसर University Professor
  10. असिस्टेंट इन मिनिस्ट्री ऑफ़ एक्सटर्नल अफेयर्स Assistant In Ministry of External Affairs
  11. चार्टेड अकाउंटेंट Charted Accountant

10 सबसे ज्यादा वेतन वाली सरकारी नौकरियां

1. इंडियन सिविल सर्विसेज (Indian Civil Services)

इसमें हमारे देश की सबसे बड़ी और महत्वपूर्ण Indian Government Jobs शामिल है। जैसे की IAS, IPS और IFS इन पदों पर जो भी व्यक्ति होता है उनपर बहुत जिम्मेदारी आती है। क्योंकि ये नौकरी करने का मौका हर किसी को नहीं मिलता क्योंकि इन नौकरी के लिए कई लाख उम्मीदवार सिविल सर्विसेज का एग्जाम देते है लेकिन उसमे से बहुत ही कम लोगों का सेलक्शन हो पाता है। यह बहुत ही कठिन एग्जाम होता है। पर इन जॉब को सबसे गौरव वाला माना जाता हैं। यह लोग ही देश को चलाते हैं और बहुत सी पॉलिसी को कार्य में लाते हैं। इनका मासिक वेतन भी सबसे ज्यादा होता है।

Highest Paying Government Jobs in India
Indian Civil Services

इनका मासिक वेतन करीब 2.5 लाख रुपये तक होती है और केवल सिविल सर्विसेज में काम करने वाले ऑफिसर्स को घर, गाडी। ड्राइवर, बिजली, जैसी अलग सुविधा भी प्राप्त करवाई जाती हैं। यहाँ तक की इनको विदेश में पढाई करने के लिए छुट्टियां भी दी जाती है।

2. पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग (PSU)

अगर आपको प्राइवेट सेक्टर पसंद नहीं हैं। तो पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग आपके लिए सबसे बेहतर ऑप्शन है। क्योंकि इसमें गवर्नमेंट की बड़ी-बड़ी कंपनियां जैसे –BHEL, IOS, ONGC आदि में जॉब करने के लिए आपको गेट का एग्जाम देना होगा। इस सेक्टर में सबसे अच्छी बात यह है की यहाँ पर सिफ्ट चलती है और आपको शिफ्ट के मुताबिक ही सैलरी मिलेगी। यहाँ पर आपको 40000 रुपये-1.5 लाख रुपये प्रति माह कमा सकते है। इसके अलावा कुछ सुविधाएं भी दी जाएंगी जैसे की खाने पीने के लिए कैंटीन में सब्सिडी, लैपटॉप, फर्नीचर, पेट्रोल, अमाउंट भी आपको सरकार द्वारा प्राप्त कराई जायेगी।

Highest Paying Government Jobs in India
public sector undertaking

3. साइंटिस्ट (Scientist)

अगर आप DRDO या ISRO जैसे सरकारी संस्थान में इंजीनियर या वैज्ञानिक की पोस्ट पर जॉब पाने में सफल हो गए हैं तो समझिये आपकी किस्मत चमक गयी है क्योंकि ऐसी जैसी पर काम करने पर आपको रिसर्च के साथ मनचाहा पैसा भी मिलेगा। इसमें आपकी बेसिक सैलरी 40000 रुपये से लेकर 1 लाख तक है। और आपको आपके पद बढ़ने के साथ ही आपकी सैलरी भी बढ़ाई जायेगी। और उसके अलावा आपको हर महीने 7-10 हज़ार रुपये पर महीने ट्रांसपोर्ट चार्ज ,कैंटीन में फ्री खाना ,रहने के लिए घर और हर 6 महीने में बोनस भी दिया जाएगा।

Highest Paying Government Jobs in India
Scientist

4. बैंकिंग (Banking)

यह जॉब बहुत ही सम्मानित होती है। और जब भी बैंकिंग की बात करते हैं तो आपको RBI गवर्नर, प्रोबेशनरी ऑफिसर इन सबके नाम दिमाग में आते है। यह नौकरी तो सब ही पाना चाहते होंगे। इस सेक्टर में प्रमोशन बहुत जल्दी मिल जाता है। पीओ क्लियर करने के बाद आप 30 हज़ार से 1.50 लाख रुपये प्रति माह तक सैलरी पा सकते है और अगर आप किसी अच्छी पोस्ट पर है तो आपको हर 2 साल में घूमने के लिए 1 लाख रुपये भी दिए जाएंगे। और वार्षिक शुल्क लगभग 18 लाख तक होती है।

Highest Paying Government Jobs in India
Banking

5. रेलवे इंजीनियर (Railway Engineer)

रेलवे इंजीनियर को आज भी किसी दूसरे सरकारी इंजीनियर से ज्यादा सैलरी मिलती है। रेलवे इंजीनियर की नौकरी अच्छी होती है। इन्हे अपने काम में काफी मान सम्मान मिलता हैं। इनकी सैलरी 60000 रुपये से लेकर 80000 रुपये तक होती हैं। इसके अलावा इन्हे रहने के लिए घर ,ट्रेवल अलाउंस और अलग-अलग इंसेंटिव भी मिलते है।

Railway Engineer
Railway Engineer

6. इनकम टैक्स ऑफिसर (Income Tax Officer)

आयकर विभाग की नौकरी के लिए हर कोई कोशिश करता हैं। क्योंकि इस नौकरी में पैसे के साथ-साथ इज्जत भी बहुत हैं। इस जॉब में आप इनकम टैक्स इंस्पेक्टर से कमिश्नर तक बन सकते हैं और महीने का 60000 रुपये से लेकर 100000 रुपये प्रतिमाह मिलता है। इसके अलावा आपको सरकारी गाडी, 30 लीटर पेट्रोल, सिम कार्ड भी उपलब्ध कराया जाता है। इस नौकरी के लिए आपको SSC CGL की परीक्षा को क्लियर लरना पड़ेगा।

7. सरकारी डॉक्टर (Government Doctor)

सरकारी डॉक्टर की डिमांड तो हमेशा से ही रही है क्योंकि हर सरकारी अस्पताल में आप का इलाज कम पेसो में हो जाता हैं। मगर सरकारी डॉक्टर की वेतन किसी और नौकरी से ज्यादा होती है। और आपका वेतन डिपेंड करता है की आपने MBBS करने के बाद कौनसे अस्प्ताल में नौकरी कर रहे हैं। आजकल सरकार 25 %से 50 %ज्यादा वेतन उन डॉक्टर्स को देती हैं जो गांव में जाकर लोगों का इलाज करते हैं।एक गवर्नमेंट सर्जन डॉक्टर की सैलरी 1 लाख से 2 लाख रुपये तक होती हैं। और किसी जूनियर डॉक्टर की सैलरी 50 हज़ार से 90 हज़ार तक होती हैं।

Government Doctor
Government Doctor

8. डिफेन्स सर्विसेज (Defence Services)

डिफेन्स सर्विस में आर्मी, नेवी, एयर फाॅर्स तीनो शामिल है। यह जॉब्स बहुत ही सम्मान जनक होती हैं। क्योंकि यह हमें, देश को शत्रुओं से बचाते हैं। पर इसके लिए अलग अलग परीक्षाए देनी पड़ती हैं जैसे की NDA CDS, F-CAT और कई भी हैं। यहाँ पर भी सैलरी सही होती हैं, यहाँ पर आपको 50000 रुपये से 100000 प्रतिमाह मिलता हैं। और सैलरी आपकी पोस्ट पर भी निर्भर करता हैं। यहाँ पर भी प्रमोशन के चान्सेस बहुत ज्यादा होते हैं। और कई सुविधाएं भी मिलती हैं।

Defence Services
Defence Services

9. यूनिवर्सिटी प्रोफेसर (University Professor)

गवर्नमेंट कॉलेज में प्रोफेसर की जॉब को बेस्ट माना जाता हैं। ऐसा माना जाता हैं कि पढ़ाने का काम दुनिया का सबसे अच्छा काम माना जाता हैं। इसमें आपको सम्मान भी बहुत मिलता हैं। और आपका वेतन आपकी योग्यता पर निर्भर करता हैं। अगर आप NIT या फिर IIT के प्रोफेसर हैं तो आपकी सैलरी ज्यादा होगी और अगर आपने PHD किया है तो आपकी स्केल ऑफ़ पे बाकि प्रोफेसर से अलग होगी। कॉलेज और यूनिवर्सिटी में पढाने पर आपको 40000 से 1 लाख रुपये माह तक मिल सकता हैं। और इसके अलावा आपका मेडिकल और रहने के लिए घर भी सरकार द्वारा मिलेगा।

University Professor
University Professor

10. असिस्टेंट इन मिनिस्ट्री ऑफ़ एक्सटर्नल अफेयर्स (Assistant in Ministry of External Affairs)

इन नौकरी को बहुत ही ज्यादा सम्मान जनक माना जाता हैं। और इसमें पैसे भी बहुत ज्यादा मिलते हैं। इस नौकरी में अक्सर आपकी पोस्टिंग बाहर के देशों में की जाती हैं यहाँ पर आपको 1.5 लाख रुपये से लेकर 2 लाख रुपये प्रति माह दिए जातें हैं और जिस देश में आपकी पोस्टिंग कि गयी हैं वहा के हिसाब से आपको 20000 से 50000 रुपये भी मिलते हैं। इसके लिए आपको परीक्षा देनी पड़ती हैं जो की बहुत ही कठिन होती है। इसके लिए आपको SSC CGL की परीक्षा को क्लियर करना पड़ता हैं।

11. चार्टेड अकाउंटेंट (Charted Accountant)

CA बनने के लिए जितनी कड़ी मेहनत करने की जरूरत होती है। उतनी ही अच्छी इसकी सैलरी भी होती है। इनका काम होता है वित्तीय सलाह देना और वित्तीय लेखा -जोखा तैयार करना, टैक्स के भुगतान का काम भी CA द्वारा किया जाता हैं। अगर आपने CA का एग्जाम क्लियर करलिया तो आपको अच्छा खासा पकगे मिलता हैं और इसके साथ साथ आप किसी मल्टी-नेशनल कंपनी में CA बेसिस पर काम भी कर सकते हैं।

Charted Accountant
Charted Accountant

Highest Paying Indian Govt Jobs FAQ’s

भारत में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाला कौन होता हैं ?

भारत में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाला चार्टेड अकाउंटेंट होता हैं।

IAS officer की सैलरी कितनी होती है ?

IAS officer की सैलरी 2.5 लाख तक होती हैं।

सरकारी डॉक्टर की कितनी सैलरी होती हैं ?

सरकारी डॉक्टर की सैलरी लग-भग 50000-90000 रुपये तक होती हैं।

प्राइवेट और सरकारी नौकरी में क्या अंतर हैं ?

सरकारी नौकरी में आपको एक निश्चित समय पर प्रमोशन मिलता रहता हैं। प्राइवेट नौकरी में आपको आपके काम के मुताबिक़ प्रमोशन मिलता हैं।

प्राइवेट और सरकारी नौकरी में बेहतर कौनसी है ?

प्राइवेट और सरकारी नौकरी में सरकारी नौकरी बेहतर होती है क्योंकि उसमे आपको अच्छी सैलरी के साथ आपको कई प्रकार की सुविधाएं भी मिलती हैं।

Leave a Comment