मुफ़्त सोलर रूफटॉप योजना:बिना पैसे दिए मुफ्त में लगवाएं छत पे सोलर पैनल, ये है आवेदन प्रक्रिया

मुफ़्त सोलर रूफटॉप योजना : देश में सोलर एवं न्यूक्लियर ऊर्जा के उपयोग बढ़ावा देने और प्रतिमाह बिजली के बिलों से नागरिकों को राहत प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा मुफ्त सोलर रूफटॉप योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से अब नागरिक अपनी छतों में फ्री सोलर पैनल लगवाने की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे, जिसके लिए सोलर पैनल लगवाने पर उन्हें सरकार द्वारा 20 से 40 प्रतिशत सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाएगा। Muft Solar Rooftop Yojana के उपयोग से उपभोक्ता सोलर ऊर्जा द्वारा बिजली आपूर्ति बिना बिल भुगतान के प्राप्त कर सकेंगे।

इस योजना के अंतर्गत देश के जो भी नागरिक अपने घरों या कार्यालयों की छतों में सोलर रूफटॉप स्थापित करने हेतु योजना में दी जा रही सब्सिडी का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, वह इसके लिए नवीन एवं नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट solarrooftop.gov.in पर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

जानिये बिना पैसे दिए कैसे लगवा सकेंगे छत पे मुफ्त सोलर पैनल

इस योजना के तहत फ्री सोलर पैनल लगवाने हेतु नागरिकों को योजना में आवेदन करना आवश्यक होगा, जिसके बाद आवेदक नागरिकों को फ्री सोलर पैनल स्थापित करने के लिए सब्सिडी का लाभ प्राप्त हो सकेगा। सोलर रूफटॉप योजना के माध्यम से लगाए गए रूफटॉप से उत्पन्न होने वाली बिजली का उपभोक्ताओं को 20 वर्षों तक फ्री में लाभ प्राप्त होगा, जिससे उन्हें बिजली विभाग द्वारा उत्पन्न होने वाली बिजली के खपत और उसके बिलों के भुगतान से पूरी राहत मिल सकेगी, इसके अलावा योजना में सोलर रूफटॉप लगवाने पर आवेदक इसकी कीमत का भुगतान 4 से 5 वर्षों में पूरा कर सकेंगे।

फ्री सोलर रूफटॉप में मिल सकेगी 20 से 40% की सब्सिडी

Free Solar Rooftop Yojana के अंतर्गत उपभोक्ता अपनी छत, कारखाने या कार्यालय जहाँ भी सोलर रूफटॉप स्थापित करना चाहते हैं, वहाँ 1 KW का सोलर पैनल लगवाने के लिए लाभार्थी को 10 वर्ग मीटर जगह की आवश्यता पड़ेगी। इसके अलावा 3 किलोवाट तक के सोलर पैनल स्थापित करने पर आवेदकों को 40% और 3 से 10 किलोवाट के सोलर पैनल लगवाने पर आवेदकों को 20% सब्सिडी का लाभ प्राप्त हो सकेगा, इससे बिजली पर होने वाले 30 से 50% तक के खर्चे को कम किया जा सकेगा।

मुफ्त सोलर रूफटॉप योजना में ऐसे करें आवेदन

देश के जो भी नागरिक सरकार द्वारा जारी सोलर रूफ टॉप योजना के तहत अपनी छतों में सोलर पैनल लगवाने के लिए योजना में आवेदन करना चाहते है, वह योजना में आवेदन के लिए यहाँ बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर आवेदन कर सकेंगे।

  • इसके लिए आवेदक सबसे पहले योजना की ऑफिसियल वेबसाइट solarrooftop.in पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर आपको अप्लाई फॉर सोलरटॉप के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद नए पेज पर आपको अपने राज्य के वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप नए पेज पर अप्लाई ऑनलाइन के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आप फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरें और दस्तावेजों को अपलोड करके Submit के बटन पर क्लिक कर दें।
  • इस तरह योजना में आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Leave a Comment